website kaise create kare ?

हेलो दोस्तों,

आज मैं आपको वेबसाइट कैसे बनाई जा सकती है, इसके बारे में बताऊंगा। क्योंकि अगर आप इंटरनेट पर कुछ भी करने के लिए देख रहें हैं या फिर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सर्च कर रहें है, तो यह आर्टिकल आपके लिए बिल्कुल सही साबित होने वाला है।



website kaise banate hai

मैं आपको ऐसे कुछ online trick को भी बताऊंगा जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने लिए एक professional website बना सकतें हैं और यह सब आप कुछ मिनट में समझ सकतें हैं।

वेबसाइट कैसे बनाये ? उससे पहले मैं आपको कुछ जरुरी बातों को समझाना चाहता हूँ।

वेबसाइट बनाने के लिए ज़्यादा technical skill की जरुरत नहीं होती है, ऑनलाइन पर उपलब्ध ऐसे बहुत तरीके हैं जिससे आप एक अच्छी वेबसाइट बना सकतें हैं। 


आज website online presence रखने के लिए बहुत important है, अगर आप ऑनलाइन पर आना चाहतें हैं और अपनी services को लाखों लोगों तक पहुंचाना चाहते हो तो website बनाकर आप यह कर सकते हो।


वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी तरह की कोई भी certification या documentation नहीं चाहिए होता है केवल आपके पास एक email id होना जरुरी है। 

क्योंकि इसी ईमेल पर आपको एक लिंक के माध्यम से वेरिफिकेशन करना होता है इसमें आपको यूजर आई डी और पासवर्ड भेजा जाता है जिससे भविष्य में आप वेबसाइट को अच्छी तरह मैनेज कर सकें।

Free Website Builder Platform 

वेबसाइट को बनाने के लिए कुछ ऑनलाइन पर मौजूद फ्री प्लेटफॉर्म की मदद से आप आसानी से वेबसाइट बना सकतें हैं। इसमें आपको domain या web hosting नहीं खरीदनी होती है। नीचे गए कुछ वेबसाइट पर जाकर आप कर सकतें हैं जो निम्न प्रकार हैं। 

  1. WordPress
  2. BlogSpot
  3. WebsiteBuilder
  4. Wix    
ऊपर दिए गए कुछ वेबसाइट बिल्डर हैं जिनकी मदद से आप वेबसाइट कुछ घंटो में बना कर ऑनलाइन कर पातें हैं इसमें फ्री और पेड दोनों तरह के प्लान होते हैं। इसमें आपको किसी तरह की programming language की जानकारी की जरुरत नहीं होती है। 

Free Website kaise banaye ?

अगर आप कुछ समय के प्रैक्टिस करके देखना चाहतें हैं और अपने लिए ऑनलाइन पर वेबसाइट लांच करना चाहतें हैं तो आप इनमे से किसी भी प्लेटफॉर्म को देख सकतें हैं। 



लेकिन फ्री वेबसाइट में आगे चलकर कुछ परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता है जैसे की आप की वेबसाइट पर यूजर आने लगे और धीरे धीरे यूजर की संख्या में इजाफा होने लगेगा तब आप सोचेंगे की आपको एक डोमेन खरीदकर काम करना चाहिए उस समय आपको नए तरीके से करना पढ़ेगा और आपके यूजर भी चले जायेगे। 

क्योंकि किसी वेबसाइट यूजर ट्रैफिक बहुत महत्वपूर्ण होतें हैं इसलिए यह आपको पहले ही सोच लेना है। आप सिर्फ एक डोमेन रजिस्ट्रेशन और होस्टिंग खरीदकर अपनी वेबसाइट बना सकतें हैं। जिसके लिए आपको मिनिमम पैसे देने पड़ते हैं। 



इसके अतरिक्त आपको और कोई इन्वेस्टमेंट अपनी वेबसाइट पर नहीं करनी है। domain registration करने के बाद आप फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकतें हैं जिसके लिए आपको भविष्य में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और 

यह सर्विस Blogger.com आपको फ्री में देता है और इसके लिए ब्लॉगर किसी तरह का कोई पैसा भी चार्ज नहीं करता है। यह Google का प्लेटफॉर्म है जिस पर अनेको ब्लॉग वेबसाइट बानी हुयी हैं और चल रहीं हैं। 

Custom Website Kaise Banaye ?

इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है जैसे डोमेन रजिस्ट्रेशन और वेब होस्टिंग सही जगह से खरीदें। क्योंकि यह दोनों आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस और traffic बढ़ने में बहुत मदद करती हैं।

Programming Language & Code Standard !

देखा जाय तो वेबसाइट बनाने के लिए अनेको programming language हैं जिनकी मदद से वेबसाइट बनाई जाती है। इसमें से सबसे सरल तरीका मैं आपको बताता हूँ। 

HTML: इसको Hyper Text Markup Language कहतें है। हम जितनी भी वेबसाइट को देखतें वह सभी HTML फॉर्म में होती हैं। वैसे यह कोई programming language नहीं है। HTML एक markup language है जिसका अपना standard सिस्टम है जिसमे text, files, images, font, color, graphic और hyperlink effect होतें हैं जिसको world wide web pages के जरिये ओपन होतें हैं। 

CSS: इसको Cascading Styling Sheet कहतें हैं । यह HTML formatting content को display करने के लिए होता है। किसी भी वेबसाइट को browser के माध्यम से अच्छी तरह से represent और featured करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह बहुत powerful coding standard है।      

Java Script: यह JS का संक्षिप्त रूप है। यह प्रायः सबसे ज़्यादा यूज़ होने वाली Client Side Scripting language है। यह HTML page को enhance करती है और html code में embeeded होती है। 

Ajax: यह web development techniques का एक तरह से set होता है। जिसका उपयोग Client side के data को retrieve करने के लिए किया जाता है। इस तरह आप इसे application भी कह सकतें हैं जिसके अलग अलग module होते हैं। 

Php: इसको Hypertext Pre processor कहतें है और यह एक programming language है जिसका उपयोग HTML के साथ किया जाता है और यह वेब सर्वर से क्लाइंट के डाटा को आदान प्रदान करने के लिए की जाती है।

Website से Paise कैसे कमाए ?

ऊपर दिए गए डिटेल में आप इन सभी की जानकारी होने पर ही professional website designer या developer बन सकतें हैं अगर आप कुछ नया सीखने के लिए सोच रहें हैं तो यह सब आप सीख सकतें हैं। जिससे आप क्लाइंट के लिए काम करके पैसे भी कमा सकतें हैं। या फिर freelancing करके भी पैसे कमा सकतें हैं। 

इसके अलावा आप website बनाकर अन्य तरीके से भी पैसे कमा सकतें है। आइये एक नज़र डालतें हैं। 
  • Affiliate Marketing
  • Product Promotion 
  • Product Selling 
  • Review 
  • Online Course
  • Blogging
  • Advertising
इस तरह आप वेबसाइट बनाकर अपने लिए ऑनलाइन के जरिये काम को बढ़ा सकतें हैं और अपनी इनकम कर सकतें हैं। 


यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं। नवीनतम पोस्ट के लिए subscribe करें और पोस्ट अच्छा लगने पर share करें। 

धन्यवाद !           

  

  

   


website kaise create kare ? website kaise create kare ? Reviewed by Amit Nishad on November 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.