What is ICT और ICT in education का महत्व क्या है ?



दोस्तों आज का समय डिजिटल युग के रूप में जाना जाता है, पर क्या आपको मालूम है की इस डिजिटल युग में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology) और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (Communication Technology) का उपयोग हमारे जीवन में कितने प्रकार से है। आज के डिजिटल क्रांति में Information and Communication Technology (ICT) का महत्वपूर्ण योगदान है।  


ict full form

आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की ICT क्या है और ICT की उपयोगिता क्यों है एवं भविष्य में इसका स्तर कितना बढ़ सकता है। तो आइये आर्टिकल को आगे पढ़तें हैं और बारीकी से समझतें हैं। 

ICT full form क्या है ?

सबसे पहले हम लोग यह समझतें है की ICT full form क्या है जिससे आगे के आर्टिकल को समझने में कोई परेशानी नहीं हो। ICT full form इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी होता है और हिंदी में इसे ‘सूचना एवं प्रोधौगिकी’ भी कहतें हैं।  

ICT Full form : Information and Communication Technology 
ICT फुलफॉर्म : सूचना एवं प्रोधौगिकी 


जैसा की ICT full form में देखा जा सकता है की इसमें Information & Communication का प्रयोग हो रहा है। किसी भी Information Technology में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का उपयोग किया जाता है जबकि किसी भी कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर और नेटवर्क का उपयोग किया जाता है। 


इसके लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी, इंटरनेट, वायरलेस, ब्लूटूथ, मोबाइल फ़ोन और नेटवर्क टावर इत्यादि सबसे बढ़िया उदाहरण हैं जिनसे आप अच्छी तरह से समझ सकतें हैं की इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का योगदान किस प्रकार से होता है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ? यह आर्टिकल पढ़ें। 


ICT का हमारे जीवन और दिनचर्या में उपयोग धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है देखा जाय तो यह बहुत उपयोगी साबित हो रहा है जबकि इसमें रोज़ाना आविष्कार भी हो रहें हैं और भविष्य में ICT को कितना बढियाँ और सरल किया जा सकता है इसका भी अंदाजा आज की टेक्नोलॉजी से लगा सकतें हैं। आप पिछले 10 वर्षों में इसका अंतर् खोज सकतें हैं।  


ICT में प्रयोग होने वाले अन्य फुलफॉर्म निम्नलिखित प्रकार से हैं इसको किसी एक प्रकार से सम्बोधन नहीं किया जा सकता है जिसे आप आसानी से समझ सकतें हैं। 

  • Information and Communication Technology
  • Information and Communication Technologies
  • Information and Computer Technology
  • Influence Coefficient Test
  • Intermittent Cervical Traction
  • Interface Control Tooling
ICT hindi में इसका मतलब और ICT क्या है ? ICT in hindi & What is ICT ?

ICT full form का मतलब Information and Communication होता है। यह एक प्रकार से टेक्नोलॉजी होती है जिसमे मुख्यता technology को Information और इसको दूसरी जगह पर भेजने के लिए communication का यूज़ किया जाता है। 

अन्य तरीके से समझने के लिए communication technology किसी भी signal को केंद्रित करता है और इसमें किसी भी प्रकार के information को स्टोर किया जा सकता है। 

इसको समझने के लिए communication technology में signals के wireless, bluetooth और  mobile phone आज के समय में सबसे बढियाँ उदाहरण हैं एवं इसमें हम किसी भी प्रकार की information जैसे image, audio, video और text को स्टोर करतें हैं और शेयर भी करते हैं।  

आप ने देखा होगा बहुत से institution में computer का उपयोग होता है जिसको आपस में sharing के लिए networking करतें है जिसकी वजह से किसी भी प्रकार की फाइल्स को ऑफिस के अंदर उपयोग में लाया जा सकता है। यह सब कार्य ICT hindi के अंतर्गत आता है। 

ICT को शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, बैंकिंग और अन्य संस्थानों में इसका उपयोग बहुमूल्य रूप से किया जा रहा है इसलिए यह हमारे जीवन में बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है और धीरे धीरे यह आम इंसान की जरूरत बन चुका है। यदि आज digital India में क्रांति आई है तो इसमें सबसे बड़ा योगदान ICT in hindi का ही है। 

ICT in Hindi में इसका मतलब क्या है ?

Information and Communication Technology अथवा सूचना एवं प्राद्यौगिकी को ही हम लोग ICT कहतें हैं। जबकि डिजिटल इंडिया के निरंतर बढ़ते हुए कदम में ICT का महत्वपूर्ण योगदान है। ICT को और ज़्यादा बेहतर परिणाम देखने के लिए भारत सरकार लगातार काम करती रहती है। 

ICT एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें इनफार्मेशन को कम्यूनिकेट करने के लिए विभिन्न माध्यम जैसे कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, वायरलेस, इंटरनेट, मोबाइल फ़ोन, टेलीफोन लाइन्स, रेडियो, टेलेविज़न, ब्लूटूथ एवं नेटवर्किंग इत्यादि की मदद से विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए इनफार्मेशन ट्रांसमिशन (सूचना प्रसारण) की सुविधा प्रदान की जाती है।  

पिछले कुछ वर्षों में नेशनल डिजिटल लिटरेसी मिशन को भारत सरकार द्वारा सफलता पूर्वक पूरे भारत में सभी नागरिकों के चलाया गया और यह सब ICT hindi की वजह से मुमकिन हो पाया है। 

आज बैंकिंग, शिक्षा, कृषि एवं स्वास्थ्य सेवाओं में इसका बेहतरीन उपयोग देखा जा सकता है फिर चाहे वह कोई संस्था हो अथवा कोई उपभोक्ता। दोनों को लिए ICT hindi के जरिये बदलाव देखने को मिलते है और बेहतर करने के लिए दिनों दिन प्रयास भी जारी रहतें हैं।

Importance of ICT - ICT का महत्व

अनेकों क्षेत्र में ICT ने डिजिटल क्रांति को बढ़ावा देने का काम किया है। आज प्रत्येक सरकारी और गैर सरकारी संस्थान को ICT के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा कंपनी और उपभोक्ताओं को भी ICT की वजह से काफी आसान बना दिया गया है। 

हमारे रोज़मर्रा की जीवन शैली में ICT hindi का उपयोग इतना ज़्यादा बढ़ गया है की अब यह आपकी ज़िंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। उदाहरण के तौर पर बैंकिंग और व्यापारिक सेवाओं को मोबाइल एप्लीकेशन या पेमेंट एप्लीकेशन के जरिये आसान बनाया जा चुका है। 

Mobile app से पैसे कैसे कमाए ? यह आर्टिकल पढ़े। 


आप के जीवन में आने वाली प्रत्येक सभी उपयोगी कामों, घर में उपयोग में लाये जाने वाली सभी वस्तुओं एवं ट्रांसपोर्टेशन को आसान बना दिया है। 

ग्रामीण एवं पंचायती क्षेत्रों को भी ICT से जोड़ा जा चुका है इन क्षेत्रों में मौजूद Jan Seva Kendra का स्थापित होना इसका सीधा उदाहरण है। कुछ तकनीक डिवाइस का उपयोग करके अब यहां बैंक खातों का संचालन भी किया जाता है जिसको हम लोग KIOSK Banking भी कहतें हैं।

ICT in Education - ICT इन एजुकेशन 

शिक्षा के क्षेत्र में ICT ने भारत को एक नयी ऊंचाई प्रदान की है जिसकी वजह से घर घर तक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का विस्तार हो पाया है। शिक्षा के क्षेत्र में अब एक जगह से किसी भी जगह बात कर पाना मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट वीडियो कॉल की वजह से संभव हो पाया है। ICT in education के तहत भारत सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र जैसे स्किल डेवलपमेंट और राष्ट्रीय स्कूल सर्व शिक्षा अभियान में इसको देखा जा सकता है।  

Shala Darpan क्या है ? यह आर्टिकल पढें।  


इसके लिए आपको कॉन्फ्रेंसिंग टूल, वर्चुअल क्लास रूम एवं लैब, वेबिनार टूल, टॉक टू टीचर या प्रोफेशनल, ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी, वीडियो कॉल, मोबाइल एप्प एवं अन्य उपयोग में लाये जाने वाली सभी टेक्नोलॉजी टूल की मदद से आज शिक्षा को बेहतरीन किया गया है। जिससे स्टूडेंट को अपने स्कूल के अलावा अनेकों लोगों से संपर्क करके अपने ज्ञान को बढ़ा सके। 

आज हम सभी लोग ICT की मदद से e-learning कर पातें हैं जिसकी वजह से हम विश्व के किसी भी कोने से अपनी मन चाही एजुकेशन को प्रोफेशनल लोगों से समझ पातें हैं और यह किसी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

आप घर बैठे केवल अपने कंप्यूटर से इ-लर्निंग को सीख पातें हैं जिसके लिए आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं और यदि कुछ पैसे खर्च भी होतें हैं तो यह नहीं के बराबर हैं क्योंकि ई -लर्निंग के जरिये आपका बहुत सारा पैसा खर्च होने से बचता है। 

Conclusion

अभी तक ICT in hindi के इस आर्टिकल को पढ़कर यह समझ आ गया होगा की What is ICT -  ICT hindi क्या है और ICT hindi importance क्या है ? यह बात 15 वर्ष पहले समझते तो शायद थोड़ा मुश्किल होता लेकिन आज प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट है इसलिए यह समझना बहुत आसान है की हमारे जीवन शैली में ICT hindi का उपयोग बहुत बड़ा है जबकि टेक्नोलॉजी का विस्तार बढ़ता जा रहा है उसी तरह हमारे सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ती जा रही है।  इसलिए समय के साथ ICT in hindi अपडेट रखें तो निश्चित तरक्की संभव है। 

यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें और नवीनतम पोस्ट को पहले पढ़ने के लिए सब्सक्राइब ज़रूर करें। यदि आपको किसी अन्य टॉपिक से रिलेटेड जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में बताएं। 

धन्यवाद !
जय हिन्द !  

What is ICT और ICT in education का महत्व क्या है ?  What is ICT और ICT in education का महत्व क्या है ? Reviewed by Amit Nishad on January 18, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.