Amazon Affiliate Marketing Beginners Guide से पैसे कमाना कैसे शुरू करें ?

Amazon Affiliate Marketing Beginners Guide से पैसे कमाना कैसे शुरू करें ?

India में इंटरनेट का विस्तार होने से आज सबसे ज़्यादा लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें जातें हैं इसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सर्च करतें रहतें हैं। amazon affiliate marketing के जरिये ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप अनेको तरह से काम कर सकतें हैं जिसमे website के माध्यम से product एवं other’s services को बेचना होता है।  




 
 

इसके अलावा आप किसी top brand के affiliate marketer बनकर भी कम समय में बिना किसी तरह के ज़्यादा investment को लगाए अच्छा खासा पैसा कमा सकतें हैं।

 
amazon affiliate marketing की मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकतें हैं। amazon affiliate marketing किस तरह काम करता है और ऑनलाइन पर आप कैसे काम करेंगे, इस आर्टिकल में आपसे सब कुछ साझा करूँगा इसके अलावा income बढ़ाने के कुछ टिप्स भी बताऊंगा। आइये शुरू करतें हैं। इसलिए आज मैं आपको amazon affiliate marketing के बारे में बताने जा रहा हूँ।
 

Affiliate Marketing Kya hai ?
amazon affiliate marketing को समझने से पहले मैं आपको affiliate marketing kya hai & affiliate marketing kaise karte hai ? इसके बारे थोड़ा ब्रीफ करूँगा क्योंकि यह बहुत ज़रूरी है। 

 




affiliate marketing को हम लोग online marketing के लिए use करतें हैं। इसमें किसी भी company या individual product को sales करने के लिए signup करता है और फिर उनके product को online पर अपने तरीके से sale करता है इसके लिए company या individual आपको product के लिए एक affiliate link provide करतें हैं जिसकी मदद से आप total sale s किये गए product की जानकारी कर पातें हैं।
 
Affiliate marketing सम्बंधित सभी जानकारी के लिए यह आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें।

Affiliate marketing kya hai?

इस तरह आप कंपनी या individual के लिए affiliate marketer होतें हैं यदि आप किसी तरह की sale generate करतें है तो आपको commission मिलता है जिसे आप affiliate commission कहतें हैं। 

Amazon affiliate kya hai – अमेज़ॉन एफिलिएट क्या है ?

Amazon affiliate में सबसे ज़्यादा online popular marketplace है और यह लोगों के बीच एक बढियाँ ecommerce shop brand के तौर पर जाना जाता है।


amazon affiliate में पिछले कई वर्षों से काम कर रहा है और अब यह top branded company की लिस्ट में आता है। amazon india ecommerce website में सबसे ज़्यादा seller जुड़े हुए हैं जिससे customer को एक लार्ज लिस्ट ऑप्शन में मिलती है और इसलिए amazon affiliate marketing के जरिये online earning के सबसे ज़्यादा ऑप्शन मिलते हैं।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये जातें हैं ?

amazon India ने November 2018 में अपना amazon affiliate program शुरू किया था। इसकी popularity का अंदाज़ा इसी से लगा सकतें हैं की program शुरू होने के एक महीने के अंदर लाखों affiliate marketer amazon affiliate marketing program को join कर चुके थे। 


Amazon affiliate marketing program को कैसे शुरू करके पैसे कमा सकतें हैं ?

amazon affiliate marketing program को join करने के बाद आपको product search करना होता है जिसके बाद आपको  सभी product  का get link button दिखाई देता है उसके बाद इस get link को blog, social media website, Youtube एवं Other’s advertising services के माध्यम से promote करते हैं और जब कोई भी sales generate होती है तो आपका commission बनता है। इस तरह अनेको प्रोडक्ट को आप प्रमोट करतें हैं और ज़्यादा से ज़्यादा affiliate commission कमाते हैं।




 
amazon affiliate में आप कुछ अन्य माध्यमों जैसे banner, product link (browse product) और link to any page के द्वारा amazon affiliate link को generate करतें हैं और इन amazon affiliate link को आप जहां पर भी लगाते हैं वहां से आपको sales या lead generate होती हैं। 

 

amazon affiliate marketing प्रोग्राम में आपको कोई भी सेल्स होने पर कमीशन दिया जाता है। इस तरह आप को affiliate marketing करने के लिए अनेको product की range amazon affiliate में मिलती है। जिससे आप ज़्यादा से ज़्यादा sales generate कर सकें और अपना revenue भी बढ़ा सकें। 

Amazon Associates kya hai ?

Amazon associate program को हम amazon affiliate program भी कहतें हैं। जब amazon affiliate program India में launch किया गया था उस समय इसको amazon associate कहते थे लेकिन आज यह amazon affiliate program कहतें हैं और सर्च इंजन में amazon associate को search करतें हैं तब भी यह आपको amazon affiliate program पर redirect कर देता है। 



इसलिए आप किसी तरह का कोई भी confusion नहीं करें, जब आप amazon affiliate वेबसाइट को ओपन करतें हैं तो आपको amazon associate का official logo दिखाई पड़ता है । 

Amazon.in affiliate marketing के लिए registration कैसे करें?

यहाँ तक पढ़ने के आप का बहुत धन्यवाद, अब मैं आपको amazon affiliate registration कैसे करतें हैं इसके बारे में जानेगे। amazon affiliate को इस आर्टिकल में step by step पूरी तरह explore करेंगे इसलिए article को पूरा पढ़ें। 

 

सबसे पहले आपको search engine में amazon affiliate को सर्च करेंगे अथवा आप Address bar में दिए गए direct link को लिखेंगे। 
 




amazon affiliate के लिए लिंक पर क्लिक करें। 
 
 
अब आप amazon affiliate की website के main page या Index page पर आ जातें हैं यहाँ से आपकी amazon affiliate registration की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। 
 
आपको amazon affiliate registration करने से पहले कुछ ज़रूरी information को अपने साथ रखना जरुरी है इसलिए  बातों को ध्यान से समझ लें।

1. Correspondent Address
2. Mobile No.
3. Website Domain Name
4. User Profile Description

Amazon affiliate में account कैसे create किया जाता है ?

Amazon affiliate मेन पेज ओपन होने पर आपको Join Now For Free क्लिक करना होता है।  उसके बाद amazon affiliate registration page ओपन हो जाता है अब सबसे नीचे create your Amazon account का बटन दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना होता है और रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाता है। 
amazon affiliate registration
 
 

Step One: create your Amazon account

यहां पर आपको User name, Email & Password enter करना होता है जिसके बाद आपको कुछ step follow करना होता है। अगले step पर जाने से पहले password को safe जगह save कर लें। 



Step Two: Fill Your Account Information
  

amazon-affiliate-account-informationपहले स्टेप को पूरा करते ही आपको अपना Payee name, address & Mobile no. एंटर करना होता है। यदि आप other address को भी register करना चाहतें हैं तो तुरंत कर दें। सबसे नीचे साइड में आपको दो रेडिओ बटन ऑप्शन मिलते है जिसमे से आपको एक सेलेक्ट करना होता है। अब आपको ‘Next’ बटन को क्लिक करके अगले स्टेप में बढ़ना होता है। 
 
 
 
 
 
Step Three: Register Website and Mobile Apps 



amazon-affiliate-website-mobile-app



यहाँ पर टॉप लेवल में website या mobile app detail को एंटर करना होता है इसके बिना प्रोसेस नहीं होगा। यदि आपके पास website या mobile application नहीं है तो आप फ्री में वेबसाइट बनाकर भी रजिस्टर कर सकतें हैं लेकिन आपके पास एक domain name होना चाहिए जिसके लिए आप किसी भी सस्ते डोमेन को खरीद सकतें हैं। 




Website or Mobile apps पर आपको amazon affiliate product के banner, link, widgets और product offer सम्बंधित information को लगाने में help मिलती है जिसकी मदद से आप advertising करतें हैं और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के बीच में interaction बढ़ाते हैं 
 

Step Four: Profile Registration

यहाँ पर आपको user profile को एंटर करना होता है। जिसमें आपको सावधानी पूर्वक प्रत्येक input field में entry भरनी होती है। जिसमे आपकी store id create करनी होती है और website या mobile apps के बारे में detail लिखनी होती है। इसी तरह अन्य मांगी गयी जानकारियां जैसे website या mobile apps की category, traffic source एवं website और mobile apps को कैसे monetize करतें हैं उसके बारे में कुछ option को choose करना होता है।
 
amazon-affiliate-registration-profile
 
 
अंतिम स्टेप में आप amazon affiliate registration करने के बाद amazon affiliate वेबसाइट में login के लिए ready हो जातें हैं।
 
amazon-affiliate-profile
 
Amazon affiliate commission को देखने के लिए आप इस लिंक के माध्यम से बिना रजिस्ट्रेशन के सभी प्रोडक्ट पर कमीशन मिलने वाली percentage को देख पातें हैं जिसकी वजह से amazon affiliate marketer सुनिश्चित कर पाता है की उसे किस product के लिए ज़्यादा काम करना चाहिए। 

Amazon affiliate commission

Amazon affiliate पर अनेको product होतें हैं जिसको marketing करके आप affiliate commission ज़्यादा से ज़्यादा कमा सकतें हैं। amazon affiliate commission कितना मिलता है ? यह सबसे महत्वपूर्ण है की आप किस तरह के category and product को select करतें हैं यह प्रोडक्ट पर निर्भर करता है की इस प्रोडक्ट के लिए कितना amazon affiliate commission निर्धारित किया गया है यह भविष्य में बदला भी जा सकता है इसलिए मैं आपको एक लिंक भी बताऊंगा जिससे आप अमेज़ॉन एफिलिएट कमीशन को अपडेट रख पाएंगे। 
 
amazon-affiliate-account-update
 

Amazon advertising Fee को देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें 


Amazon affiliate commission प्राप्त करने के लिए Bank account update कैसे करे?

जब आप amazon affiliate registration की प्रक्रिया को पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आपको amazon affiliate में login करना होता है। यहाँ पर top right में registered email लिखा मिलता है उस पर click करते ही आपको कुछ menu option मिलते हैं जिसमें से account setting को click कर दीजिये उसके उपरांत आपको account information और payment & Tax information ऑप्शन दिखाई पड़ता है इसके लिए आप नीचे दिए गए इमेज को देख सकतें हैं। 
 
amazon affiliate bank account information




 

amazon affiliate login करने के बाद अपने account को update करने के लिए payment & tax information के sub menu ऑप्शन में change payment method को सेलेक्ट करतें हैं और फिर country & currency को सेलेक्ट करतें हैं इसके बाद account update करने के लिए आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं। 



1. Pay me by direct payment deposit
2. Pay me by amazon.in Gift card
३. Pay me by cheque 

amazon affiliate progarm में affiliate marketer personal or organization account को update करके direct deposit के जरिये पैसे लेते हैं लेकिन इसके लिए आपको कम से कम Rs. 1000/- का threshold commission amount को पूरा करना होता है। 

Amazon affiliate Program se paise kaise kamaye ?

इस तरह आप ने अभी तक पढ़ा और समझा है की amazon affiliate registration कैसे करतें हैं अब सबसे महत्वपूर्ण कदम की तरफ चलते हैं जिसमे हम लोग समझेंगे की amazon affiliate से पैसे कैसे कमाये जातें हैं। 

amazon affiliate को अच्छी तरह से शुरू करने के लिए आपको product को choose करना होता है क्योंकि आप सभी product की affiliate marketing एक साथ नहीं कर सकतें हैं इसलिए यह सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है की किसी भी product category में उसके micro niche product को select करना होता है और यह जरूर ध्यान रखें की सेलेक्ट किये गए amazon affiliate में product की rating एवं selling response कितना है। 

 

उदाहरण के लिए यदि apparel & accessories category को select करतें हैं तो उसके बाद Men, Women & Child में से किसी एक को select करलें उदाहरण के लिए मैंने Men’s को select कर लिया। अब आप के सामने Men’s से related सभी apparel & accessories दिखाई पड़ेंगी जिसमे भी अनेको प्रोडक्ट होतें हैं लेकिन इसमें भी अब आपको यहां सेलेक्ट करना होता है जैसे शर्ट, जीन्स, ट्रॉउज़र, इनर वियर, शॉक्स, बेल्ट, वॉच, गॉगल्स, शूज इत्यादि। 
 
इसमें से भी मैंने Shoes को select कर लिया इसमें भी अनेकों ब्रांड और शूज टाइप होतें हैं जैसे फॉर्मल, कैज़ुअल, स्पोर्ट्स इत्यादि अब आपको इसमें से एक को सेलेक्ट करतें हैं जैसे की फॉर्मल लेदर शूज यह आपका अंतिम सिलेक्शन होता है और आप यह तय कर पातें हैं की आपको इसके लिए amazon affiliate marketing करनी है इसी तरह आप अलग अलग केटेगरी के प्रोडक्ट में affiliate micro niche product को सेलेक्ट कर लेते हैं।
फिर इसका ASIN/ISBN कोड को नोट कर लें जिससे आपको प्रोडक्ट के बारे में ज़्यादा खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके बाद प्रोडक्ट का गेट लिंक बटन के माध्यम से amazon affiliate marketing link generate करतें हैं। 




 

इस तरह आप के पास product और amazon affiliate marketing link तैयार हो जाती है इसके बाद आपको online पर अनेको जगह पर इसे spread करना होता है। amazon affiliate link को जितना ज़्यादा spread करेंगे उतनी ज़्यादा product को sale कर पाने की सम्भावना बढ़ेगी। एक बात हमें यह विशेष रूप से ध्यान में रखना होता है की जहां पर traffic या viewer सबसे ज़्यादा होंगे उसी जगह पर लिंक को लगाया जाय।

इसके लिए भी कुछ तरीके हैं जिसको आप आसानी से इस्तेमाल में ला सकतें हैं। आइये अब इसको भी संक्षेप में समझतें हैं। 

ब्लॉग के माध्यम से amazon affiliate marketing करके पैसे कैसे कमाएं ?

Blog se paise kaise kamate hai?  

बहुत affiliate marketer अपने blog के माध्यम से affiliate link का इस्तेमाल करके कमातें हैं। इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होगी उस पर अपने expertise article को लिखना होगा जिससे traffic generate होगा और amazon affiliate link को promote करके sale कर पाएंगे। 

Free blog website कैसे बनायें ?


Web hosting कैसे खरीदें ?


यदि आप ब्लॉगर हैं और अपनी वेबसाइट पर traffic को बढ़ाना चाहतें हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़े। 


SEO kya hai?

Youtube channel create करके amazon affiliate product की marketing कैसे करें ?

 

आप Youtube channel create करके अपने expertise knowledge को वीडियो के जरिये बतातें हैं। वीडियो अपलोड करने पर आपको कुछ वीडियो से सम्बंधित और अन्य शार्ट आर्टिकल को भी लिखतें हैं। अपने शार्ट आर्टिकल डिस्क्रिप्शन के माध्यम से amazon affiliate link का प्रयोग करके लीड जेनेरेट करतें जिससे amazon affiliate marketing product की सेल बढ़ सकती है। 



Professional youtube बनाने के लिए आप tubebuddy premium account के लिए भी जा सकतें हैं। जिसमें आपको सभी प्रीमियम सुविधाएँ मिलतीं हैं। 

इसके अलावा वीडियो को बनाते समय प्रोडक्ट से रिलेटेड कुछ जानकारी को भी viewer के लिए मुहैया करा सकतें हैं और उससे सम्बंधित amazon affiliate link की information को video description में दे सकतें हैं। 

 

Google Adwords के माध्यम से amazon affiliate marketing कैसे करें ?
 
आप Google adwords में amazon affiliate marketing product की advertisement करके भी lead generate करतें हैं और sales होने पर पैसे कमा सकतें हैं। क्योंकि Google Adwords फ्री नहीं होता है इसलिए प्रोडक्ट में कितना कमीशन है और आपका selling target कितना है इसके आधार पर आप तय कर सकतें हैं की कितना Google Adwords में पैसे को लगाना चाहिए जिससे आपको फायदा मिल सके। 



ज़्यादातर affiliate marketer banners and youtube advertisement पर पैसे खर्च करतें हैं यह थोड़ा सेफ और बढ़िया प्रोसेस है। 

Facebook Advertisement के माध्यम से amazon affiliate product की marketing कैसे करें ?

 

आप facebook business manager की सहायता से अपने target audience को choose कर सकतें हैं यहाँ पर amazon affiliate marketing करना थोड़ा सरल होता है और सस्ता भी होता है। आप Rs. 500/- से amazon affiliate marketing कर सकतें हैं और अपने target audience को भी सेट कर सकतें हैं।
एक बात ध्यान में रखना होता है की facebook post में यदि आप amazon affiliate marketing link को post करतें है तो आपका facebook account suspend भी हो सकता है इसलिए मैं आपको amazon affiliate marketing link को पोस्ट करने की advice नहीं दूंगा।






Conclusion 

मैंने इस आर्टिकल में amazon affiliate marketing प्रोग्राम में registration, login, update और amazon affiliate product कैसे करें, यह सब आपको समझाया इसके अलावा amazon affiliate marketing से पैसे किस तरह कमाया जाय इसके बारे में जानकारी भी दी है यदि आप इन सभी बातों का ध्यान पूर्वक इस्तेमाल करतें हैं तो यकीन मानिये आप ज़्यादा से ज़्यादा amazon affiliate से पैसे कमा सकतें हैं। 

 

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। नवीनतम पोस्ट सबसे पहले पढ़ने के लिए सब्सक्राइब ज़रूर करें और पोस्ट अच्छा लगने पर अन्य दोस्तों को शेयर भी करें। 



धन्यवाद !
जय हिन्द !

 

Leave a Reply