What Is Amazon Business and How To Grow Business?

What Is Amazon Business and How To Grow Business?

Amazon.com एक Global Marketplace E-commerce Website है, इस वेबसाइट पर देश-विदेश के करोड़ों यूजर्स इसका रोजाना उपयोग करते हैं? क्या आप जानते हैं कि इस वेबसाइट के जरिए करोड़ों यूजर्स जो सामान खरीदते हैं वह सब उन तक कैसे पहुंचता है? Amazon business क्या है? यह कैसे काम करता है? और amazon business registration करने के बाद अपने बिजनेस को कैसे ग्रो कर सकते हैं?  इन सभी की जानकारी आपको आज यहाँ पर समझाऊंगा इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

Amazon Business Hindi

Amazon business अमेजॉन का ही प्रोडक्ट है, जिस पर लाखों बिजनेस स्टोर्स उपलब्ध होते हैं इसमें बिज़नेस यूजर्स के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुसार प्रोडक्ट की लिस्टिंग की जाती है इसमें Multi-user account, Business Pricing, Tax Invoicing और अन्य तमाम फीचर्स मौजूद होते हैं।

Amazon.com पर यूजर्स की जरूरतों का सामान उपलब्ध कराया जाता है,  जिसमें वह अपनी पसंद के अनुसार एक ही प्रोडक्ट के अन्य merchandise store को भी देख पाता है यहां पर जो भी आप merchandise store को देखते हैं उन सभी को अपने प्रोडक्ट डिस्प्ले कराने के लिए amazon business के कुछ rules & regulation और customer policy को स्ट्रिक्टली फॉलो करना पड़ता है।

Amazon Business से प्रोडक्ट को कैसे सेल करतें हैं??

यदि आप कस्टमर्स के प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनी संचालित करते हैं  तो मार्केट में आप तमाम तरह के ऑर्गनाइजेशन को अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए मार्केटिंग करते हैं या फिर अन्य संसाधन अपनाते हैं यदि आपको एक ऐसा ऑप्शन दिया जाए जिसमें आपके प्रोडक्ट से संबंधित तमाम तरह के यूजर्स किसी एक जगह पर आते हो तो आपके लिए अपने प्रोडक्ट को सेल करना आसान हो जाता है और आपकी बहुत सारी कॉस्टिंग भी बच जाती है amazon.com एक ऐसा ही e-commerce portal है जिस पर करोड़ों उपभोक्ता सामान खरीदने के लिए आते हैं और यहां पर आपको अपना product listing & purchase करने के लिए amazon business पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

अब मैं आपको समझाता हूं कि Amzon business  के जरिए अपने प्रोडक्ट को e-commerce portal पर जोड़कर लाखों ग्राहकों तक आप कैसे पहुंच सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए क्या करना चाहिए जिससे आपको अधिक प्रॉफिट मिले

किसी भी small या medium business करने वाले अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक सेल कराने के लिए इस पर पूरा नियंत्रण करना चाहते हैं जिसके लिए amzon business अपने  कस्टमर्स को एक अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए इन सभी छोटे-बड़े बिजनेस करने वालों पर नियंत्रण और सख्ती के साथ मैनेज करता है।

What is Amazon business Model?

Amazon business सभी small-medium business के लिए एक Global Marketplace है। यह बिल्कुल amazon.com की तरह दिखता है और  बिल्कुल वैसे ही काम करता है। यह नॉर्मल कस्टमर्स के लिए नहीं होता है जैसा कि हम लोग amazon.com पर कुछ भी खरीदारी करने के लिए करते हैं।

यह Amzon business उन सभी Business sellers के लिए million business product को उन तक पहुंचाता है इसकी शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी और Amazon Report के अनुसार यह अभी तक  31 billion dollar के revenue model तक पहुंच चुका है और जिसका मार्केट शेयर लगभग अलग अलग तरीके से टोटल 20% है और स्कोर 35% तक पहुंचाने का लक्ष्य 2023 तक रखा गया है।

How To Earn Money Online?

Amazon Business की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यदि कोई किसी भी प्रकार का बिजनेस करता है तो उसके बिजनेस में उपयोग होने वाले सभी सामानों को थोक मूल्यों में उपलब्ध कराना होता है उदाहरण के लिए यदि आप कोई रेस्टोरेंट खोलते हैं तो उससे संबंधित सभी सामानों को यहां पर उचित मूल्यों में थोक रेट पर खरीद सकते हैं।

इसके लिए केवल आपको amazon business पर ही रजिस्ट्रेशन करना होता है और फिर अपने यूजर अकाउंट की मदद से आप तमाम तरह के सामानों को अपने बिजनेस के लिए थोक मूल्यों में देख सकते हैं। या फिर आप मल्टी यूजर अकाउंट की मदद से अपने मैनेजर या टीम को भी अथॉरिटी देते हैं कि वह सामान वहां से खरीद कर मंगा सके।

Amazon Business availability?

  • India

  • United States
  • United Kingdom
  • France
  • Japan
  • Spain
  • Germany
  • Itly

Blog से पैसे कैसे कमाएं?

Amazon Business Login Step By Step

amazon-business-hindi
amazon business free registration process

आपको Amazon Business Registration करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है ……..

  1. इसको शुरू करने से पहले आपको www.amazon.com/business पर जाएं या वेबसाइट को ओपन कर ले।

  2. Amazon Business की वेबसाइट ओपन होते ही मेनू ऑप्शन के ठीक नीचे आपको “Create a free Amazon Business account” के बटन पर क्लिक करना होता है। 

  3. अब आपको क्लिक करने के बाद यहां पर amazon business register होने के लिए आपको एक ईमेल आईडी इनपुट बॉक्स में इंटर करनी होती है। 

  4. इसके बाद आपको पूरा नाम और पासवर्ड को एंटर करना होता है। 
  5. अब आपको amazon business पर अपने business information को डालना होता है,  एक बात का ध्यान हमेशा आप को रखना चाहिए बिजनेस इनफॉरमेशन संबंधित official documents पर दिखाए गए पते को ही बिजनेस इंफॉर्मेशन में डालें। 
  6. बिजनेस इंफॉर्मेशन डालने के बाद amazon business आपको तुरंत वेरीफाई कर देता है। 
  7. अब आपको Tax Information के लिए बिजनेस टैक्स आईडी और पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड जैसी इंफॉर्मेशन  को डालना होता है हालांकि यह पहले स्टेप के लिए जरूरी नहीं होता है इसलिए आप इसको छोड़ भी सकते हैं और बाद में डाल सकते हैं। 
  8. अब आपका अकाउंट एक्टिवेट होने के लिए बिल्कुल रेडी है जिसके लिए अमेजॉन 24 घंटे का टाइम लेता है।
amazon-business-registration
amazon business registration

Important: यदि आप पहले से ही Amazon.com account को यूज कर रहे हैं और आपकी ईमेल आईडी भी एक ही है तो आप अपने नॉर्मल अमेजॉन अकाउंट को अपग्रेड करके amazon business account में आ सकते हैं और यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो amazon business पर अपना नया अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Amazon Business और Amazon में क्या Differences है?

यह बहुत महत्वपूर्ण और आसान है, वैसे देखा जाए तो regular amazon.com marketplace को आपने कभी ना कभी यूज किया ही होगा। Regular amazon.com marketplace और Amazon business  के फीचर्स में क्या diffirences है, इनमें से बहुत से फीचर्स के बारे में जरूर जानते होंगे लेकिन amazon business में मौजूद यूनिक फीचर्स स्कोर कितना बेहतर बनाते हैं इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

Business-only Products:

Amazon business पर आपको यूनिक और स्पेसिफिक बिजनेस प्रोडक्ट अवेलेबल होते हैं यहां पर जनरल सामानों से लेकर बड़ी बड़ी इंडस्ट्रीज के सामानों की बहुत बड़ी श्रंखला मौजूद है उदाहरण के लिए IT business, healthcare, restaurent, hospitality, Industries और तमाम offices के लिए amazon business पर उपलब्ध है।

Business-only Prices:

Amazon business पर 5 मिलियन से भी अधिक प्रोडक्ट मौजूद है जिन पर प्राइस डिस्काउंट भी मिलती है। यदि आप यहां से मल्टी यूनिट अर्थात  एक साथ कई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको इसके मूल्यों पर अधिक डिस्काउंट मिलता है।

Multi-User Accounts:

जब आप Amazon business पर फ्री रजिस्ट्रेशन करते हैं तो यहाँ पर अपनी टीम या ग्रुप को क्रिएट कर पातें हैं इसके अलावा Purchasing Group को भी क्रिएट कर सकतें हैं। जिसकी वजह से आपके ऑर्गेनाइजेशन स्ट्रक्चर में उपयोग होने वाले सभी सामानों को Purchasing Group से मैच कर पातें हैं।

Seller Credentials:

Amazon Business पर आपको तमाम तरह के small और medium business, minority-owned business, Women-owned business, Personal-owned Business Sellers अथवा Shop चलाने वाले सभी लोगो को एक साथ ब्राउज़िंग कर पातें हैं।

Approval workflows:

Amazon Business में आप अपने Order Approval के लिए customize कर सकतें हैं। इसके अलावा अपनी company या organizations के लिए जो भी उपयोगी समान को मंगाना चाहतें हैं उसको प्रतिबंधित कर सकतें हैं अथवा खर्च सीमा को भी घटा या बढ़ा सकतें हैं। इसके साथ ही आप सभी आर्डर किये गए सामानों को विज़ुअली देख पातें हैं बल्कि इन सभी सामानों पर खर्च किये फंड की निगरानी भी कर पातें हैं।

Purchasing Cards:

Amazon Business में आपको amazon corporate credit की भी सुविधा मिलती है जिसकी मदद से आप प्रोडक्ट आर्डर की पेमेंट के लिए कर सकतें हैं। इसके अलावा अपनी पेमेंट मेथड को अपनी टीम या अन्य प्रकार के यूजर के साथ शेयर कर सकतें हैं।

Integrate Purchasing Systems:

Amazon अपने कस्टमर्स के लिए Punchout Interested option भी देता है ? Amazon Business में 90 से अधिक सिस्टम पर इनेबल्ड है जो अमेज़ॉन कस्टमर्स को facilitate करता है।

Business Prime:

यदि आप Amazon Business Prime Membership Subscribe करतें हैं तो प्रोडक्ट शिपिंग को उसी दिन, एक दिन या फिर मैक्सिमम दो दिन के लिए एलिजिबिलिटी मिलती है इसके अलावा अमेज़ॉन बिज़नेस प्राइम में अन्य फीचर या बेनिफिट मिलते हैं जिसको आप नीचे देख सकतें हैं।

Consolidated Deliveries:

यदि आपका कोई भी आर्डर consolidated delivery के लिए qualify करता है तो अमेज़ॉन आपको डिलीवरी करने के लिए डोरस्टेप, डॉक से रिसीव या फिर पैलेट (अन्य ग्रुप की जगह) की भी सुविधा प्रदान करता है।

Reporting and Analytics:

अपने सभी खर्च की मॉनिटरिंग और ट्रैक करने के लिए amazon business prime आपको सरल और आसान चार्ट की सुविधा प्रदान करता है।

Tax-exempt Purchasing:

यदि आपकी आर्गेनाइजेशन किसी भी प्रकार purchasing के लिए tax-exempt है तो आप Amazon Tax Exemption Program में enroll कर सकतें हैं और tax-exempt purchasing का लाभ ले सकतें हैं।

Amazon Business Registration

यहां पर आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसके लिए आप कुछ डाक्यूमेंट्स के साथ रजिस्टर करना होता है जो मैं आगे आपको बताऊंगा इसके अलावा amazon business  अकाउंट में क्वांटिटी डिस्काउंट और मल्टी यूजर अकाउंट जैसे अन्य फीचर उपलब्ध होते हैं जो किसी भी स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योर और ऑर्गेनाइजेशन को ज्यादा फायदेमंद बनाते हैं।

Amzon business आपको Amzon Prime Menbership भी ऑफर करता है जिसमें आपके लिए  कुछ अधिक लाभ वाले फीचर्स मौजूद होते हैं इसके लिए आपको one year subscription fee देनी होती है  जिसके बाद इसमें आपके लिए सब्सक्राइबर को अनलॉक कर दिया जाता है। इसको थोड़ा सा और बेहतर तरीके से मैं आपको समझाता हूं।

यदि आपके पास एक बड़ी टीम है और उस टीम के पास आप के तमाम तरह के प्रोडक्ट को मैनेज किया जाता है तो आप उन सबको amzon prime की मदद से मल्टी यूजर अकाउंट्स  देते हैं जिसमें वह अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग कर पाते हैं और जो भी लिस्टिंग के बाद यूजर्स को सेल होता है वह सब अलग-अलग अकाउंट में शो हो रहा होता है जिसमें आपको खर्च की सीमा तय करने, खरीदने पर नज़र रखने, मल्टी-यूनिट खरीदने पर एक्सेस मूल्य में छूट, डिलीवरी और बहुत कुछ आप यहां कर पाते हैं अथवा नजर रख पाते हैं जिसके लिए आपका बहुमूल्य समय भी बचता है लेकिन इन सबके लिए आपको amazon business पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होता है।

Amazon Business कैसे काम करता है?

Amazon Business Marketplace आपको एक अलग ही प्रकार का एक्सपीरियंस देगा और इसका यूनिक सेल्स फ्रंट और फीचर बेनिफिट आपको ecommerce shopping करने का बेहतरीन अनुभव देता है। हालांकि amazon business आपको सर्च इंजन में ब्राउज नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको फ्री रजिस्टर अकाउंट ओपन करना होता है इसके बाद ही amazon business पर उपलब्ध सभी आइटम्स को लॉगिन करके देख सकतें हैं। amazon business आपको amazon की तरह दिखता है और यह उसी प्रकार काम करता है जिसको आप आसानी से समझ सकतें हैं।

Amazon Business Account and Business Setting

यहाँ पर सबसे पहले amazon business account के लिए sign in करना होता है इसके बाद आपको पेज के कार्नर में जहाँ पर आपका नाम दिखाई देता है उस जगह पर क्लिक करने पर ड्राप डाउन मेनू ओपन हो जाता है जिसमे अकाउंट सेटिंग का ऑप्शन मिलता है। Amazon Business के यूजर के लिए अलग से कुछ सेटिंग होती हैं उदाहरण के तौर पर business setting में आप कुछ नीचे दिए गए हैं

  • Add Member 
  • Setup Approval Workflow
  • Manage Payment Option
  • Tax Exemption Information

Business Analytics में आपको कुछ ऑप्शन मिलते हैं जो नीचे दिए गए हैं 

  • Reports

  • Invoices
  • Line Item Details

Ability To Manage Suppliers से आप नीचे दिए गए ऑप्शन को देख सकतें हैं

  • Search Suppliers

  • Save Suppliers
  • Save Preferred Suppliers

इस तरह आप amazon business account setting की मदद से अच्छी तरह मैनेज कर पातें हैं।

Amazon Business Shop and Browsing

जब आप amazon business account में sign in करतें हैं आपको एक amazon search bar दिखाई देता है जो को regular amazon.com की तरह ही होता है। इसमें आप किसी भी specific या normal item के लिए search keyword या फिर प्रोडक्ट कोड से सर्च कर सकतें हैं। वैसे तो amazon business में सर्च करने पर रेगुलर अमेज़ॉन की तरह होता है बस केवल आपको amazon business prime में सर्च रिजल्ट करने पर seller type जैसे  business seller और seller certification जैसे minority-owned , person-owned , women – owned में मिलता है जो थोड़ा स्पेसिफ़िएड हो जाता है।

Amazon Business Place and Order

Amazon Business checkout process आपको regular amazon business checkout process से बिल्कुल अलग है। आइये इसको आसान शब्दों में समझतें हैं। जब  आप किसी भी आइटम या प्रोडक्ट को अपने यूजर कार्ट में जोड़तें हैं तब आपको इसमें कुछ अन्य डिलीवरी ऑप्शन मिलते हैं जैसे की recuuring delivery अब आपको shipping details, payment method, और place the order को कन्फर्म करना होता है।  यदि आपको अपना आर्डर रिव्यु करना है तो उसके लिए आपको business and account setting में जाना होता है। इसके लिए order menu option में भी डायरेक्ट जा सकतें हैं या फिर Shipping, Product, and Seller Information की विस्तृत रिपोर्ट के लिए Business Analytics के माध्यम से भी देख पाते है।

What is Business Prime?

Business Prime को ज्वाइन करने के लिए Amazon Business customers को इसके paid membership program को सब्सक्राइब करना होता है। यदि आप फ्री शिपिंग, 100 मिलियन से भी ज़्यादा प्रोडक्ट आइटम्स को और अन्य फीचर्स बेनिफिट को लेना चाहतें हैं तो बिज़नेस प्राइम को ज्वाइन कर सकतें हैं। यह आपके purchase experience को अगले लेवल तक ले जाता है। इसमें आप spending patterns को analyze करतें हैं। किसी भी approved प्रोडक्ट के लिए अपने employes को आप बेहतर गाइड कर सकतें हैं जिसके लिए आप rules & policy को भी बना पातें हैं।

Note: Business Prime का experience करने के लिए आपको 30 days free trial भी मिलता है। इसके सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको amazon prime video जैसे फीचर्स नहीं मिलते हैं।

Amazon Business Prime Available in India?

जब इसको लांच किया गया था तो business prime को सबसे पहले U.S , Germany और Japan जैसे देशों में किया गया था। क्योंकि इंडिया किसी भी बिज़नेस के बहुत बड़ा मार्केटप्लेस है इसलिए अब Business Prime को इंडिया में लॉन्च कर दिया गया है जिसको आप amazon.in/business पर ओपन करके रजिस्ट्रेशन कर सकतें हैं।

Amazon Business Prime Membership Cost

Business Prime की प्राइस Amazon Business Account में यूज़ होने वाले यूजर पर निर्भर करता है इसके अलावा यह आपको बिज़नेस केटेगरी में भी उपलब्ध है।

Sr. No.

Business Category

Terms

Subscription Cost

User

1

Essentials

1 Year

$179

Upto 3

2

Small

1 Year

$499

Upto 10

3

Medium

1 Year

$1,299

Upto 100

4

Enterprise

1 Year

$10,099

100

5

Public Sector

1 Year

$3,499

100

अपने लिए सबसे बेस्ट प्लान को चुनने के लिए सबसे पहले आपको amazon business prime 30 days free trial को सेलेक्ट करना चाहिए इसके बाद जब आप इसके फीचर्स के साथ femiliar हो जाएँ तो आप इनमे से कोई प्लान को सेलेक्ट कर लें।

Amazon Business Prime Features

Business Prime से सम्बंधित यहाँ पर आपको कुछ points को बताया गया है जिसको देखा जा सकता है

Spend Visibility:

Business Prime को AWS Quickstart (Amazon Web Services) द्वारा मैनेज किया जाता है जो की क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस है। इसमें Company या Organization के खर्चों को बढ़िया तरीके से visualize करती है जिसकी वजह से Data analyze और Spending Trends को सरल और आसान तरीके से एनालाइज करना हो पाता है।

Guided Buying:

इसमें Account administrators कुछ निश्चित suppliers, preferred products, set specific product category restrictions इत्यादि को मार्क कर सकतें हैं और compliance & consolidate suppliers को improve भी कर सकतें हैं।

Amazon Business American Express Card:

इसमें American Express Credit Card को Business Prime members के लिए बिना किसी annual fee के साथ प्राप्त कर सकतें हैं जिसके लिए यूजर को www.amazon.com/businesscard की वेबसाइट पर visit करके अन्य जानकारी को भी देख सकता है।

Extended Terms For Pay By Invoice:

इसमें Business Prime members किसी भी invoice के द्वारा पेमेंट करने के लिए Extend Terms के लिए request कर सकतें हैं जिसमे 45 से 60 days का पेमेंट पीरियड मिल जाता है हालाँकि amazon business invoice की पेमेंट करने यह extended terms यूजर के business prime membership plan पर निर्भर करता है।

Business Delivery:

आप यहाँ पर 100 मिलियन से भी ज़्यादा प्रोडक्ट आइटम्स को सर्च कर पाते हैं इसके अलावा अपने आर्डर को Same day, one daya या two days की shipping के लिए चुन सकतें हैं। Business Prime members अपने bulk order को checkout करने के लिए eligible होते हैं जिसके लिए consolidated shipping को भी select कर सकतें हैं।

Conclusion

यदि Amazon Business पर Product बेचने के फायदे आपके company या फिर organization के लिए लाभदायक लगतें हैं, तो उसके लिए आपको Amazon Business Free Account Register करना होता है उसके बाद अपनी business profile को सेट करना है और बेचना शुरू कर देना है। हालांकि आपके ब्रांड के लिए यह पोर्टल एक बढियाँ एक्सपोज़र और largest marketplace देता है। इसमें वेब स्टोर का मैनेजमेंट करना आपके लिए बहुत आसान होता है जिसको आप अच्छी तरह से बिना किसी परेशानी के कर पातें हैं।

This Post Has One Comment

  1. Lora Smith

    Thanks For Sharing excellent information

Leave a Reply