Amazon Fire TV Stick क्या है?

Amazon Fire TV Stick क्या है?

EMoneyNow पर आप सभी दोस्तों का अभिनन्दन करता हूँ। आज के डिजिटल युग में जिस तरह से information and Communication Technology को निरन्तर विकसित किया जा रहा है जिसकी वजह से हमारे जीवन की दिनचर्या को पूरी तरह से आधुनिक कर दिया है इस दौर में मोबाइल और इंटरनेट टेलेविज़न जैसे amazon fire tv, netflix, airtel tv, hulu tv, Zee5, SonyLiv, Jio Cinema, Voot और अन्य डिवाइस के माध्यम से आधुनिक टेलेविज़न की परिकल्पना करना सही नहीं होगा।

 
amazon fire tv stick
amazon fire tv stick
 

 

इसी क्रम में Digital Television के बारे में बात करने के लिए यह article को लेकर आया हूँ जिससे आप और हम सब लोग आधुनिक टेलेविज़न के बदलते दौर के बारे में समझने की कोशिश करेंगे। 
 
 
Amazon fire TV stick के माध्यम से television program देखने का विस्तार हुआ है इसके अलावा amazon fire tv stick की मदद से आप latest shows, movies और series को इन पर देखा जा सकता है जिसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
 
Amazon Fire TV Stick क्या है ? 

Amazon का सबसे ज्यादा बिकने वाला यह product है यह अप्रैल 2017 को लांच किया गया था amazon fire TV Stick आपके साधारण टेलीविजन को एक नए आधुनिक टेलीविजन के प्रोग्राम  को देखने का एक नया और ग्लोबल एक्सपीरियंस देता है। 
 
यह amazon का  एक latest gadgets है जो आपके television को  बेहतरीन HD quality में दिखाता है। Western countries में Amazon Fire TV Stick सबसे ज्यादा पॉपुलर है और भारत में भी इसकी popularity दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। Amazon Fire TV Stick एक प्रकार की device है जो देखने में dongle की तरह होता है क्योंकि यह HDMI Port में लगाया जाता है इसलिए इसको amazon fire tv HDMI dongle भी कह सकते हैं। 
 
इस device को wifi connectivity के जरिए अपने मनपसंद program और channel को देख सकते हैं क्योंकि यह Internet के जरिए Amazon Fire TV Stick device को आपकी टीवी के साथ connect किया जाता है इसलिए यह आपके टेलीविजन एक्सपीरियंस को और भी ज़्यादा स्मार्ट टीवी में बदल देता है।
 
 
Amazon Fire TV Stick Setting & Features ?

 

इसकी डिवाइस  की मदद से आप सभी प्रकार के चैनल और अन्य streaming videos को HD quality में देखने का आनंद उठा सकते हैं। Amazon Fire TV Stick का यूज करने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि बिना अच्छी internet speed के यह काम नहीं करेगा। आइए मैं आपको इसके कुछ बेहतरीन features के बारे में समझाता हूं। 
 

 

 
आप तो यह जानते हैं की आजकल mobile application के जरिए streaming videos, shows, and series और channel को अलग-अलग प्लेटफार्म पर देखा जा सकता है वही इस Amazon Fire TV Stick device की मदद से आप इन सभी services को एक साथ देख सकते हैं और इसके लिए आपको अलग से कोई अन्य प्रकार की subscription या अन्य डिवाइस को लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 
 
जैसे amazon prime, Netflix, Hulu, Zee5, Voot, Youtube, SonyLiv, Eros Now, Movies, Gaana.com, games और hotstar को Amazon Fire TV Stick device की मदद से इंटरनेट के जरिए इन सभी प्रोग्राम को live stream या download करके देख सकते हैं। 

 

Amazon Fire TV Stick में एक सबसे बढ़िया फीचर डाटा मॉनिटरिंग का होता है  जिसमें आप अपने इंटरनेट के डाटा को मैनेज कर सकते हैं। यदि आपको कोई भी services या program को streaming या download नहीं करना चाहते हैं तो उसके लिए आप Data Monitoring features की मदद से इसको disable कर सकते हैं जिससे इंटरनेट में यूज होने वाले डाटा का अधिकतम यूज होने से बचाया जा सकता है। यदि आप किसी कंटेंट के लिए इंटरनेट को limited option में set कर देंगे तो उतना ही डाटा इस्तेमाल किया जा सकेगा। 
 
amazon fire tv stick feature
 
Amazon Fire TV Stick में एक अन्य फीचर Parental Control भी होता है जिसकी वजह से आप डिवाइस के द्वारा देखे जाने वाले प्रोग्राम की सेटिंग को कर सकते हैं।  इसके उपयोग से आप बच्चों के लिए उन प्रोग्राम को डिसएबल कर पाते हैं जिसे आप घर में बच्चों के लिए उचित नहीं मानते हैं।
 
Parental Control को setting करने के लिए आपको एक Pin का Security Password एंटर करना पड़ता है जिसके बाद उन प्रोग्राम को बिना पासवर्ड के नहीं देखा जा सकता है। Parental Control में age setting का भी option होता है जिसकी मदद से बच्चों के उम्र के हिसाब से आप प्रोग्राम को सेट कर पाते हैं। 

 

Amazon Fire TV Stick में एक और फीचर होता है जिसे स्टनिंग वीडियो क्वालिटी कहते हैं इसमें डुअल बैंड वाईफाई और क्वॉड कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी स्पीड और टॉप क्लास सॉफ्टवेयर होने की वजह से आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। 

 

Amazon Prime & Amazon Fire TV Stick Price क्या अंतर है ?

 

अगर आप amazon prime, Netflix, Airtel TV, Hulu TV, ZEE5, SonyLiv, Eros Now, Voot और अन्य मोबाइल फीचर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको monthly membership fee देनी पड़ती है। और यह सभी services के लिए आपको अलग-अलग monthly membership fee देनी होती है। जबकि ही amazon fire TV stick के लिए  आपको सिर्फ एक बार पेमेंट करनी होती है जोकि वार्षिक तौर पर दी जाती है। amazon prime का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको मंथली Rs.129 देने होते हैं जिसमें आप बहुत सारे चैनल और streaming videos देख सकते हैं। Amazon prime subscription के अन्य बहुत से फायदे हैं। 

 

Amazon Fire TV Stick Remote में क्या फीचर्स होतें हैं ?

 

amazon fire tv stick remote
amazon fire tv stick remote feature
Amazon Fire TV Stick Remote में alexa voice feature enabled होता है जो इसको बेहतरीन और latest remote gadgets में शुमार करता है इसके Top side पर एक icon होता है जिस को push करने पर आपको ज़्यादा ऑप्शन मिलते हैं। 
 
इस icon की मदद से आप प्रोग्राम को सर्च कर पाते हैं जैसे search by actor, search by movies, search by director, search by Genere, Amazon Original इत्यादि ऑप्शन देखने को मिलते हैं इसके अलावा amazon fire tv stick remote में Play, Stop, Pause, Resume होता है जबकि किसी प्रोग्राम को Forward और Back करके भी देख सकतें हैं। इसमें setting button भी होता है जिसकी मदद से प्रोग्राम को control और manage किया जा सकता है। 
 
Amazon Fire TV Stick Device के साथ अन्य क्या होता है ?
 
Amazon Fire TV Stick को use करना बहुत आसान है यह एक packed box में आता है जिसमे आपको amazon fire tv stick के अलावा कुछ अन्य उपयोगी सामान को फ्री में दिया जाता है। आइये जानतें है की बॉक्स में क्या होता है। 
  • amazon fire tv stick device
  • amazon fire tv stick remote (Alexa Voice)
  • 8 GB Internal Memory
  • Power Adapter
  • Batteries
  • Manual Guide
Amazon Fire TV Stick Offer क्या हैं ?
 
यह आपको अभी तक 3999 में मिलता था लेकिन अक्टूबर 2019 में फेस्टिव सीजन के दौरान इसकी प्राइस में काफी ज़्यादा गिरावट आई थी उस समय या 2599 में उपलब्ध था। अगर आज की मौजूदा प्राइस में बात करें तो यह दो प्रकार की डिवाइस में उपलब्ध है जिसमें यह normal HD और 4K / Ultra HD में आता है इस समय दोनों की कीमत क्रमशः 2999 और 5999 है। 
 
 
amazon fire tv stick में ब्लूटूथ 4.1 / 5.1 + LE, Dolby audio, Quad Core 1.3 / 1.7 GHz और 8 GB Internal Memory के साथ इनेबल्ड होता है।
 
How to use amazon fire tv stick – अमेज़न फायर टीवी स्टिक को कैसे यूज़ करें ?
 
How to use amazon fire tv stick
How to use amazon fire tv stick
Amazon Fire TV Stick को यूज करने के लिए आपको अपने टीवी में बैक साइड पर HDMI PORT दिया होता है इस पोर्ट में amazon fire tv stick device को plugin कर दें इसके बाद आपको power adapter को amazon fire tv stick device में मौजूद port के साथ कनेक्ट करना है। 
 
जिससे Amazon Fire TV Stick device को प्रॉपर power मिलती रहेगी और फिर इंटनेट कनेक्टिविटी या वाईफाई की मदद से कनेक्ट करके एक्टिवट करना होता है और अब यह पूरी तरह से काम करने के लिए तैयार हो जाता है। अब आप amazon fire tv stick का आनंद उठा सकतें हैं। 
 
यदि आपके टीवी में HDMI PORT नहीं है तो इसके लिए अलग से एक HDMI Extender को लगा देतें हैं जिससे आपकी टीवी में यह काम करने लगता है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए आप मोबाइल हॉटस्पॉट का भी उपयोग कर सकतें हैं। 
 
Amazon Fire TV Stick India में कैसे खरीदेंगे ?
 
Amazon Fire TV Stick को purchase करने के लिए आप amazon India portal से डायरेक्ट खरीद सकतें हैं यदि आप इसके कुछ offer या discount को सर्च करेंगे तो आपको amazon India पर यह सब मिल जाएगा फिर भी आप अन्य shopping portal से भी इसको order कर सकतें हैं। इसके अलावा amazon fire tv stick को किसी showroom या किसी टीवी शॉप से भी purchase कर सकतें हैं। 
 
Conclusion
 
जैसा की मैंने आपको पहले बताया था की यह आपको पुराने टेलेविज़न से आधुनिक टेलेविज़न के दौर में ले जाएगा जहां आप अपनी पसंद के अनुसार बिना किसी एड और रूकावट के सभी प्रकार के चैनल, टीवी शो, लाइव स्ट्रीम वीडियो, लेटेस्ट सीरीज, ऑनलाइन एंटरटेनमेंट, गेम्स, क्विज और सभी मोबाइल एंटरटेनमेंट सर्विसेज का आनंद amazon fire tv stick की मदद से उठा सकतें हैं। इसके अलेक्सा वॉइस रिमोट की मदद से आप टीवी को देखने का एक नया और आधुनिक एक्सपीरियंस को महसूस करेंगे।
 
 
 
यह आर्टिकल अच्छा लगे तो दोस्तों को शेयर ज़रूर करें और नए पोस्ट को सबसे पहले पढ़ने के लिए EMoneyNow को सब्सक्राइब करें। 
 
धन्यवाद !
 
 

Leave a Reply