Domain Name kya hai -डोमेन नेम क्या है ?

Domain Name kya hai -डोमेन नेम क्या है ?

Domain Name kya hai in Hindi !

नमस्कार दोस्तों,

यह सवाल प्रत्येक internet beginner के लिए इम्पोर्टेन्ट है की domain name kya hai ? और यह domain kaise work करता है, यदि आप एक beginner हैं तो आपने जरूर सुना होगा की website बनाने के लिए एक domain की जरुरत होती है। 
 
आज मैं आपको  Domain name kya hai इसके बारे में बताने जा रहा हूँ। क्योंकि यह online का सबसे महत्वपूर्ण सवाल है इसलिए इसको समझना भी उतना ही जरुरी है। online पर बहुत फाइल्स मौजूद हैं और यह सभी फाइल्स एक जगह पर दिखाई देती हैं लेकिन सभी फाइल्स को देखनें के लिए हम सभी को अलग अलग domain पर जातें हैं।  
 

Domain name system kya Hota hai?

Domain (डोमेन) या DNS (Domain Name System) एक web address है जो की website को internet पर सर्च करने के लिए होता है और यह एक IP Address (Internet Protocol Address) से जुड़ा रहता है जिससे Browser का पता चलता है की Website की मौजूदगी Internet पर किस जगह है। 

Domain एक web address है जो की ३ part में बना होता है | यह सभी पार्ट एक Dot या बिंदु के साथ दिखाई पड़तें हैं, उदहारण के लिए डोमेन www.emoneynow.in में पहला पार्ट subdomain- (www), दूसरा पार्ट Mid Level Domain जो की आपके बिज़नेस नाम को show करता है और तीसरा टॉप लेवल डोमेन (डोमेन एक्सटेंशन – domain extension) है जैसे .com, .in, .org इत्यादि। 
अब आपको domain name system kya hai ? को समझना बहुत easy hai.
 

Domain Name के 3 पार्ट होते हैं इसको और अच्छी तरह समझतें हैं |

Top-level domain दाएं साइड में Dot के साथ होता है जैसे .com इसको हम Parent Domain भी कह सकतें हैं इसके अलावा कुछ और top-level domain जैसे .org है। top-level domain से एक तरह से owner का idea मिलता है जैसे की .com का use commercial के लिए इसी तरह। .org का उसे नॉन-प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन के लिए जबकि। .edu, .gov का use किसी school या कॉलेज के लिए और .gov को government के लिए करतें हैं।

Mid-level domain दोनों dot के बीच में होता जिसमें owner’s का Domain Business Name होता है। उदाहरण के लिए emoneynow मेरा ब्लॉग बिज़नेस नेम है। 
 
Subdomain को लेफ्ट से शुरू करतें हैं जो dot से पहले दिखता है उदाहरण लिए “www.” (World Wide Web) है। इसको Mid-Level domain के साइट कंटेंट के रूप में देखतें हैं जैसे की blog.emoneynow.in इसमें blog लेफ्ट साइड है।  
 
इस तरह से डोमेन के तीनो element एक साथ होते हैं और यह सब एक यूनिक Numeric Address (ip) से जुड़े रहते हैं। 

Domain Name IP Address kya hai ?

पहले तो आप यह जान लें की IP मतलब internet protocol होता है और इस IP में numeric (अंको वाली संख्या) का एक सेट होता है जो की एक dot से जुड़ा होता है। यह कुछ 278.56.37.81 के विभिन्न प्रकारों में होता है। यह ip एड्रेस से हम यह भी पता लगा लेते हैं की जो भी व्यक्ति इंटरनेट पर मौजूद है उसकी लोकेशन किस जगह की है और उस ip के साथ डोमेन नेम का URL भी point होता है। 
यह  जानकारी आपको अगर अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और अन्य पोस्ट्स के लिए हमें subscribe करें। 
 

Read More | Domain Name Registration

Leave a Reply