Domain Name रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं ?

Domain Name रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं ?

नमस्कार दोस्तों,

EMoneyNow.in में आपका स्वागत है।
  1. आज हम जानेगे की Domain Registration कैसे करतें हैं। 
  2. किसी नये Domain Name का चुनाव कैसे करेंगे। 
  3. Domain खरीदने  से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
  4. एक अच्छा Domain Name कैसे बनाये। 
  5. डोमेन को गूगल में रैंक कैसे कराएं। 

इससे पहले हम ये जान लेते हैं की Domain क्या होता है ? यह कितने प्रकार से होतें हैं ? जिसके लिए मैंने पहले एक Article में बताया है। यदि

आपको पता है तो आगे बढ़ते हैं।

  • Domain Name Kya Hai ? Hindi Me
किसी भी Website को बनाने से पहले उसका एक Domain Name होना जरुरी है। Domain Name खरीदने से पहले Domain Name decide करना बहुत जरुरी है। जिसके लिए अपने Business से सम्बंधित domain name को नोट कर लें। 
 
Example के लिए emoneynow.in एक Domain Name है। जैसा की Domain अर्थात .com, .org, .in, .net, .edu इत्यादि इसको Domain Extension भी कहा जाता है और Name का मतलब आपके Business Type से है जो की emoneynow है। इस तरह एक पूरा domain name (emoneynow.in) होता है। 
Domain Registration करने से पहले कुछ important बातों को भी जान लेते हैं। यदि आप बिलकुल नए हैं तो भी आप कुछ सावधानी रखकर एक Value Domain Name खरीद सकतें हैं। 
  • Best Domain Name कैसे बनायें ?
सबसे पहले आप यह देखें की Domain Extension (.com, .net, .in, .org) क्या होना चाहिए ? अगर आप global use करना चाहतें हैं तो .com, .net choose करें या Country और language को ध्यान में रखतें हुए .in को choose करें या फिर किसी organization के लिए Domain बनाना है तो .org को choose करें। 

Domain decide करने के बाद business name या business type सोचें। उदाहरण के लिए emoneynow एक business name या type है। मैंने अपने Blog के लिए business type तय किया और branding name बनाया। आइये अब समझतें हैं इसको कैसे सोचेंगे और तय करेंगे। 
मान लीजिये आपको एक Event की website या Blog बनाना है। सबसे पहले इसको Globally या फिर Country, language के आधार पर तय करेंगे। जैसे मुझे Globally और English
language
में बनाना है तो .Com या .Org decide करेंगे। 
 
इसके बाद अपने domain business name या type को देखेंगे। उदाहरण के लिए event word लेते हैं अब इसके आगे या पीछे कुछ अपने business type के word को add करतें हैं जैसे newsevent, musiceventlive, eventorganiser हो सकतें है फिर domain registration की availablity को check करेंगे। इस तरह से domain name को choose कर सकतें हैं।
एक बात का जरूर ध्यान रखें की domain name maximum 15 word से ज्यादा नहीं होना चाहिए और नाम जितना बोलने में सरल हो उतना अच्छा है।
हम Domain Name Suggestion tools का भी use करके अपने लिए Domain Name बना सकतें हैं। जिसके लिए मैं आपको Top 5 नाम बताने जा रहा हूँ।
1. NameMesh
2. NameBoy 
3. DomainIt
4. DomainsBot
5. DomainWheel
 

इसके बाद आप Domain Registration करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो  जाते हो। जिसके लिए बहुत सारे domain registrar होतें हैं। यहाँ domain register कर सकतें हैं। Domain Registrar क्या होतें हैं और Top Domain Registrar लिए आप हमारा अगला पोस्ट जरूर पढ़े। 
 

Choose the Best Domain Registrar

1. BlueHost
2. GoDaddy
3. Domain.com
4. Hostinger
5. NameCheap
6. Shopify
 
Finally अब हम Domain Registration Process को समझते हैं जिसके लिए GoDaddy का example लेते हैं। 


GoDaddy
से Domain Registration कैसे करतें हैं ?

 
Domain Registration करने के लिए Godaddy.com
website
को ओपन करें। इसमें अपना free login account बना लें। जैसा की नीचे दिए गए screenshot में दिया गया है।
 

अब अपने domain name को दिए गए domain search bar में टाइप करें फिर search domain के button पर click कीजिये। अगर आपका domain available होगा तो नए webpage open हो जायेगा जो की नीचे दिए गए screenshot की तरह दिखयी देगा। 

अब आपको Add to Cart के बटन पर क्लिक करना है।

Button को click करते ही यह Domain आपके Continue to Cart में Add हो जायेगा फिर इसी
button को click करना है। Continue to Cart button click करते ही एक नया webpage open होगा। जैसा की नीचे दिए गए screenshot में देख सकतें हैं।

जैसे ही यह webpage open होगा इस पेज में domain privacy,  mail और webhosting के लिए पूछेगा। 

simply आप इसको No Thanks कर दीजिये। अब नीचे दिए गए Continue to Cart button पर click कर दीजिये। 
इस तरह आपका next level webpage open हो जायेगा। इस page के open होते ही यह आपसे Domain Registration Years के लिए बताया जायेगा आप अपनी सुविधा के अनुसार 1 year से 10 years तक के लिए pricing को चेक कर सकतें हैं। जैसा की नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है। 


इस पेज में आपको left side mein payment option दिखायी देगा। इसमें Credit Card, Net Banking, Debit Card, Wallet और UPI option को select कर लीजिये और फिर right side में Complete Purchase button पर click कर दीजिये।  

अब आपका payment page खुल जायेगा। अपनी detail को भर दीजिये और payment option
choose
करके payment कर दीजिये। थोड़ी देर wait करने पर आपका domain आपके domain manager account में आ जायेगा। 
 
Note – Online Payment करते समय किसी अन्य पेज या फिर back forward बिलकुल नहीं करें। 
 
Domain Registration successfully होने के बाद आपको Godaddy Domain Manager में जाना होता है। जहाँ domain hosting, site builder , mail configuration , web hosting भी option में होते हैं।

Next Post
में हम इन्ही topic को complete करेंगे। 
  • Domain Manager Kaise Manage Karen ?
  • Domain Hosting Kya hoti hai ?
  • Site Builder से 10 मिनट में वेबसाइट कैसे बनाये ?
  • Free Business Mail कैसे बनाये ?
  • Web Hosting क्या है और कैसे खरीदे ?
आपको यह जानकारी कैसी लगी अपने comment जरूर लिखे और post को share करना न भूले। हमारे Blog Post को पढ़ने के लिए धन्यवाद। उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपको
लाभदायक लगी होगी।
 
अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो ब्लॉग को Share जरूर करें।

यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके ज़रूर बतायें।   

Thanks For Reading !

Leave a Reply