How do bloggers make money ? ब्लॉगर्स पैसे कैसे कमातें हैं

How do bloggers make money ? ब्लॉगर्स पैसे कैसे कमातें हैं

<script>

हेलो दोस्तों, 

Make Money blogging और blog se paise kaise kamaye आज सबसे ज़्यादा ऑनलाइन पर देखा जाता है क्योंकि शायद ही कोई हो जो इस दुनिया पैसे कमाना नहीं चाहता हो। पैसा सब कुछ है इसलिए मैं और आप गूगल पर हैं। इस Internet के माध्यम से online money kmana एक तरह का art बन चुका है। बहुत लोग पूरी तरह से इस online प्लेटफार्म पर पैसा कमा रहें हैं। How do make money blogging?
 

आज मैं आपको इस Article में blogging se paisa kaise kamaye उन सभी तरीकों को बतलाऊंगा। जिसके लिए यह आर्टिकल को पूरा पढ़े और अच्छी तरह से समझें । 

Blog kya hai ? ब्लॉग्गिंग क्या है ?
 
ब्लॉग को समझने से पहले मैं आपको content kya hai इसके बारे में समझना जरुरी है। इसमें आप online content के जरिये ही किसी तरह की information अथवा knowledge को संग्रहित कर पाते हो जिससे आपकी skill enhance होती है और कोई काम करने से पहले आपके पास एक overview होता है। जिसके कारण आप better result दे पाते हो।
 
यह सभी content, information अथवा knowledge आपको different platform जैसे की Youtube, Website, Application और ebook इत्यादि से मिल पाती हैं। इनमे से content आप website से पढ़तें हैं और यह website या web pages पर निरंतर information post आती रहती है। यह सभी post कोई भी लिखता है और जिस भी website पर यह content publish होता हैं उसे ही हम लोग सामान्य शब्दों में blog कहतें हैं।
 


Blog Se Paise Kaise Kamaye ? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं 
 
जब आप blog writing करना शुरू करते हो तब यह बिल्कुल आसान नहीं होता है क्योंकि किसी भी ब्लॉग से आप शुरुआत के समय में पैसा कमा नहीं सकते। यह एक ऐसा सवाल है जैसे की बचपन में ही graduation or masters degree को ले लेना। बल्कि आपको ब्लॉग में कुछ पैसा invest करना होता है।
 
जिससे आपका ब्लॉग रीडर के बीच में पहुंचे। इसके लिए आपको एक बढ़िया domain registration और best web hosting purchase करना होता है जिसमें वेब होस्टिंग खरीदते समय उसका configuration detail जरूर देखें और review को पढ़ें।  
 
 
आप को लगातार काम करना है, फ़ैल होने पर प्रयास और ज़्यादा करना है इस तरह जब अभ्यास करते रहतें हैं तो कुछ ही समय में बहुत कुछ सीख जातें हैं और तब आप बढ़ना शुरू करतेँ हैं।
 
एक बार आप ब्लॉग को ऑनलाइन presence दिलाने में सफल होते है उसी समय से आपके पैसे कमाने का सिलसिला भी शुरू हो जाता है। 
 

How To Start a Blog in hindi – ब्लॉग कैसे शुरू करें ?

  1. Blog शुरू करने से पहले एक बढियाँ नाम को लें। 
  2. अपने Blog topic से मिलता जुलता नाम रखें। 
  3. ब्लॉग के लिए अच्छी web hosting खरीदें। 
  4. Blog को blogger अथवा WordPress platform में choose करें। 
  5. Blog को customize करें। 
  6. अपने पहले ब्लॉग पोस्ट को लिखें।
  7. ब्लॉग में बढियाँ कंटेंट लिखें और पब्लिश करें। 
  8. अपने ब्लॉग को प्रमोट करें। 
  9. अपने ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा रीडर तक पहुंचायें।  
  10. अपने ब्लॉग से पैसे कमाएं। 

Make Money from blogging in hindi- ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएं ?

जब भी आप ब्लॉग को शुरू करें तो यह बात हमेशा ध्यान में रखें की ब्लॉग से पैसा कमाना क्या है ? यदि आप blog के जरिये पैसे कमाना चाहते हो तो इसका सीधा मतलब blog profitable business बनाना चाहते हो। इसलिए किसी हड़बड़ाहट या जल्दबाज़ी में ब्लॉग को लिखना बिल्कुल नहीं करें।

सिर्फ अपने blog topic content पर ध्यान दें और ज़्यादा से ज़्यादा ब्लॉग पोस्ट करें आपके पास ब्लॉग में बढियाँ कंटेंट होने पर रीडर आएंगे और आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा।

इस तरह आप ब्लॉग से इनकम कर पाएंगे। अब समझतें हैं की blogger se paise kaise kamaye और blog monetize kaise kare

1. Building Your Readership – पाठकों का निर्माण !

यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए मेरी लिस्ट में यह सबसे पहले आता है क्योंकि आप देखेंगे online blog monetize करने के लिए बहुत तरीके उपलब्ध हैं लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर readership नहीं होगी तो आप का blog website monetize करने का क्या कोई भी फायदा होगा ?

मेरा जवाब है बिल्कुल शुन्य और शायद कुछ भी फायदा नहीं होगा। और कुछ दिनों में आप ब्लॉग को भूलकर किसी नए सर्विस की तरफ बढ़ जाओगे। 

इसलिए अपने ब्लॉग को new startup की तरह उस पर ज़्यादा से ज़्यादा काम करें । अपने competitor के ब्लॉग पर subscriber या readership को देखें और अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखतें रहें। जब आप अच्छा कंटेंट पोस्ट करते रहेंगे तो रीडर आपकी वेबसाइट पर बार-बार वापस आते रहेंगे और आपकी blog website readership value बढ़ती रहेगी। इसलिए blog readership पर काम करें और वेबसाइट के माध्यम से रीडर की email को ज़्यादा से ज़्यादा collect करतें रहें।


2. Monetize with CPC और CPM Ads 


अपने ब्लॉग को आप banner ad के जरिये वेबसाइट को मोनेटाइज किया जा सकता जिसका उपयोग  बहुत से ब्लॉगर करतें हैं। सामान्य रूप में यह दो प्रकार से होते हैं। 

CPC or PPC Ads: इसको Cost per click (Pay per click) ads कहा जाता है। यह बैनर content या side bar में ज़्यादातर लगा होता है जिससे रीडर देखते ही क्लिक करे और आपको उस क्लिक का पैसा मिले।

CPM Ads: जब आपकी वेबसाइट पर 1000 impression या views हो जातें है तब आपको उसका एक fixed amount मिलता है। इस तरह CPM Ads काम करता हैं। सामान्य रूप से cost per thousand कहा जाता है।

यह बहुत लोगों की जानकारी में है की गूगल वेबसाइट पर ad लगाने के पैसे देती है जिसको हम लोग Google adSense के नाम से जानते हैं।

यहाँ पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अनेको कंपनी के बैनर को हैं जिसके लिए आपको कोई अन्य registration नहीं करना होता है। इसलिए आपकी सबसे पहले priority AdSense approval के लिए होना चाहिए। 

3. Other Banner Ads – बैनर एड्स 

इसके अलावा कुछ अन्य नेटवर्क भी हैं जो आपको इसी तरह बैनर लगाने के पैसे देते हैं। जिसके लिए आप दिए गए नेटवर्क पर जाकर रजिस्ट्रेशन करतें हैं और आप उनका बैनर अपने वेबसाइट पर लगा सकते हो। 

 

Sr.No. Description AdsMonetize MoneyVisit WebSite
1
Target Text Display Ad
 
$100 (PayPal/Wire)
2
Display Ads, Pop up Ads
& Widget
 
$20 (PayPal/Payoneer)
$500 (Wire)


3
Targeted Text Banner Ads
& Mobile Ads
 
$10 (Paypal/Payza)

var bdv_ref_pid=857994;var bdv_ref_type=’i’;var bdv_ref_option=’p’;var bdv_ref_eb=’0′;var bdv_ref_gif_id=’ref_110x32_black_pbl’;var bdv_ref_width=110;var bdv_ref_height=32;

internet advertising

4
In text
In Search
In Tag
$50
(PayPal, Wire eCheck, WU)
 
5
Recommended Ads
Search Ads
Custom Ads
$10
(Gift Certificate)
$100 (Check)
 
6
Banner
Pop-under
Ministitial
$20
(PayPal, ACH, Check or Wire)
 
7
VigLink Anywhere
VigLink
Convert
VigLink Insert
 
No Minimum!
8
Banner ads
$20 (Paypal)
$50 (Check)
$500 (Wire Transfer)
 
9
PopUnder Ads
Mobile
 Ads
Banner Ads
$50 (Paypal)
$100 (Payoneer)
$500 (Wire Transfer)
 
10
Display Banners
Direct
Links
Popunders
$100 
(Paypal/Payza/Bitcoin)

 

4. Selling Private Ads – प्राइवेट एड्स को सेल करना !
 
किसी भी blog monetize करने के लिए web traffic को होना बहुत ज़रूरी और ट्रैफिक जितना अधिक होगा उतना अच्छा paid ad place network आपको मिलता है। 
 
इसमें  जरुरी नहीं की आप सिर्फ banner advertisement लगाकर पैसा कमाए बल्कि advertiser network आपसे contact करतें हैं और आपको अपने product ad place लगाने के लिए अच्छा पैसा पेमेंट करतें हैं।
इसके लिए किसी तरह का माध्यम नेटवर्क नहीं होता है इस कारण आप ज़्यादा से ज़्यादा लाभ ले पातें हैं। यह सभी private ads banner, button, link के फॉर्म में होते हैं।    
 
5. Sponsored Post – स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्रमोशन !
 
इसमें आप किसी advertiser product अथवा service के review या artical writing से भी पैसा बना सकतें हैं। यह आपको बहुत कम समय में जैसे weekly या fix days अच्छा पेमेंट किया जाता है। 
 
इसके अलावा आप किसी blog content को लिखते समय sponsored by का उपयोग करके भी पैसा कमा सकतें हैं। 

6. Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग !

यह भी ब्लॉग वेबसाइट को मोनेटाइज करने का बढियाँ तरीका है जिसमे आप एडवरटाइजर या फिर कंपनी के प्रोडक्ट  सर्विसेज को अपने द्वारा लिखे गए पोस्ट के कंटेंट में लिंक लगाकर करतें हैं। 
 

इस तरह कली भी इस लिंक के माध्यम  खरीदता है तो आपको तय अनुसार कमीशन मिलता है। इसके अलावा इस एफिलिएट लिंक के जरिये आप buyer traffic monetize भी कर पातें हैं। आप बैनर लगाकर भी किसी कंपनी की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकतें हैं। 

7. Sell Your Services – अपनी सर्विस को सेल करना !

बहुत से ब्लॉगर इसके जरिये भी अच्छा पैसा कमातें हैं। यहां आप ब्लॉग पर अपनी सर्विसेज जैसे वेबसाइट डिज़ाइन, एप्लीकेशन डेवलपमेंट,  डिजिटल मार्केटिंग या फिर किसी अन्य तरह की सर्विसेज को भी देकर पैसे कमा सकतें हैं। 

इसके जरिये आप अच्छा फीडबैक भी लेते हैं और अपने सर्विसेज को बढ़ाते रहतें हैं। जिससे आपकी regular and passive income बनती रहती है। 

8. Sell Digital Product – डिजिटल प्रोडक्ट को सेल करना !

यहाँ आप ऑनलाइन के माध्यम से दिए जाने वाले प्रोडक्ट बना सकतें हैं और ब्लॉग के माध्यम से बेचते हैं और यह पैसिव इनकम जेनेरेट करने का सबसे बढियाँ और उम्दा तरीका है। 

नीचे दिए गए कुछ डिजिटल प्रोडक्ट से आप समझ सकतें हैं। 

  • eBooks
  • Online courses
  • workshops
  • Images, video, or music people can use in their own content
  • Apps, plugins, or themes
इस तरह आप  डिजिटल प्रोडक्ट को बनाकर पैसे कमातें हैं। लेकिन यह सब कुछ बेचने से पहले अपने रीडर को देख ले की जो ट्रैफीक आ रहा है क्या वह आपके बनाये  डिजिटल प्रोडक्ट से रेलेवेंट करता है। 
 
यदि मिलता है तो बिल्कुल सही तरीका है पर अगर आपको लगता है इसका आपके यूजर से कोई मतलब नहीं है तो कोई भी ऐसा प्रोडक्ट नहीं बनाये। 
 
9. Consulting or Coaching – कंसल्टिंग या कोचिंग देना !
 
आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से लोगो को expertise consultancy देतें हैं और इसके लिए आप कुछ फीस हैं क्योंकि यूजर को कंसल्टेंसी अथवा एडवाइस की जरुरत होती है इसलिए वह आपको इसके फीस पेमेंट करने के लिए रेडी होता है। 
इसके अलावा आप subject या topic से सम्बंधित coaching देकर पैसा कमा पातें हैं। 


10. Sell Membership – मेम्बरशिप सेल करना !


इसमें आप ब्लॉग के माध्यम से यूजर के लिए कुछ फायदेमंद चीजें बताते हैं जिसके लिए एक मेम्बरशिप फी लेकर उसको वेबसाइट में एक्सेस देतें हैं और इस तरह आप monthly पैसा कमा सकतें हैं। आप फोरम बनाकर भी पैसा  सकतें हैं जहाँ आप उसे पैसे लेकर एडवाइस करतें हैं। 


यहाँ आपने  जितने  तरीकों को पढ़ा है वह सब आपके लिए फायदेमंद तो है लेकिन  एक बात का जरूर  अपने ब्लॉग टारगेट यूजर से सम्बंधित ही किसी तरह काम करें जिससे यूजर का फायदा हो  फायदा और बढियाँ इनकम बनेगी और  बढ़ती ही जाएगी। 


मैंने अभी तक भी बातें बताई हैं उन सभी के लिए आपको अपनी क्रेडिबिलिटी को यूजर के  डेवेलोप करना होगा और अपने आईडिया, अच्छे कंटेंट से आप वह सब अचीव कर सकते हो जो आप करना चाहते हो। 

इसलिए कंटेंट मोस्ट पॉवरफुल और यूनिक  चाहिए।  

आपने इस आर्टिकल को समय दिया उसके लिए आपका आभार व्यक्त करता हूँ। पोस्ट अच्छा लगे तो सब्सक्राइब करें और अपने सशल मीडिया पर शेयर जरुर करें। 


धन्यवाद !😃

Leave a Reply