Blog Se Paise Kaise Kamaye ?




 

नमस्कार दोस्तों,

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ब्लॉग लिखकर आप पैसा कमा सकते हैं, लेकिन कैसे यह सवाल बहुत दिलचस्प है ब्लॉग लिखना इतना कठिन नहीं है जितना कि आप सोचते हैं आप अपनी भाषा में भी ब्लॉग को लिख सकते हैं और उससे पैसा भी कमा सकते हैं।

आज मैं आपको यह सब बताने जा रहा हूं, तो शुरू करते हैं।earn money blogging

Blogging Kaise Kare – ब्लॉगिंग
 
ब्लॉग कैसे शुरू करें ? अभी तक का सबसे बढ़िया तरीका है जिसमें आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि मैं भी एक ब्लॉगर हूं और इस बात को भली-भांति समझता हूं | ब्लॉगिंग के माध्यम से दुनिया भर में बहुत लोग पैसा कमा रहे हैं।
 
इसलिए आप एक ब्लॉगर बनकर भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 1 साल तक का धैर्य रखना पड़ेगा क्योंकि यह कोई ऐसा तरीका नहीं है जिसमें आप रातों-रात या अगले दिन से ही पैसा कमा सकते हैं। 
 
अगर आप धैर्य पूर्वक 1 साल तक अपने ब्लॉग पर बढ़िया और यूनीक आर्टिकल्स को पोस्ट करते हैं तो इन 1 साल में आप पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होती है और एक बढ़िया सा टॉपिक जो आपकी पसंद के अनुसार उसको चुनना होता है और फिर यहां से शुरू होता है ब्लॉगिंग का सिलसिला।




 
ब्लॉग लिखने से पहले आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह पूरे ब्लॉग को सही दिशा प्रदान करने में सहायक होता है सबसे पहले एक ब्लॉग क्रिएट करें पसंदीदा विषय को चुने हफ्ते में कम से कम तीन बार लिखें आर्टिकल को पोस्ट करें एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको शुरुआती दौर में कुछ पैसों का इन्वेस्टमेंट करना होता है जिसमें आप एक Domain name registration करते हैं फिर आपको वेब होस्टिंग परचेस करनी होती है।
ब्लॉग को होस्टिंग करने में आपको सबसे ज़्यादा सावधानी रखनी होती है क्योंकि होस्टिंग की वजह से आपकी पोस्ट्स को पढ़ा जाता है अगर यह होस्टिंग बहुत चीप लेवल की होगी तो आपकी वेबसाइट बार बार डाउन होगी या फिर बहुत धीमे चलेगी जिसकी वजह वेबसाइट पर आने वाले यूजर किसी दूसरी वेबसाइट पर चले जायेंगे अन्य और बहुत कारण भी होतें हैं जो आपकी ब्लॉग्गिंग से होने वाली इनकम को प्रभावित करेंगे इसलिए आपको हमेशा वेब होस्टिंग सर्वर अच्छा लेना चाहिए। 




Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye – गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाएं

आपने बहुत वेबसाइट को देखा होगा जिसपर बहुत एड्स दिखाई देतें हैं  यह सभी एड्स गूगल एडसेंस आपको प्रोवाइड करतीं हैं और आपके ब्लॉग पेज पर एड्स लगाने के लिए आपको पैसे भी देती हैं। 
 
जब आप ब्लॉग लिख रहे होते हैं तो आपके लिखे हुए आर्टिकल पोस्ट ऑनलाइन यूजर पढ़ते हैं इस तरीके से धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर यूजर यह आर्टिकल पढ़ने आते रहते हैं जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक आता रहता है  और बढ़ता रहता है और आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से  पैसे कमा सकते हैं। 
 
गूगल ब्लॉगर में रजिस्ट्रेशन करके आप अपने लिए फ्री में ब्लॉग बना सकतें हैं ब्लॉग डैशबोर्ड पर आपको गूगल एडसेंस मेनू में दिखाई देता है उसमें जाकर आप रजिस्ट्रेशन  करतें हैं और आप इस तरह Adsense ले पातें हैं लेकिन इसके  आपके ब्लॉग में आर्टिकल्स  चाहिए और यूजर ट्रैफिक भी होना चाहिए तभी यह approval  मिलेगा। 
 

Product Review Kaise Kare – प्रोडक्ट्स रिव्यु 

अपने ब्लॉग पर आप प्रोडक्ट्स के बारे में लिखे जिसकी वजह से यूजर उनको पढ़ने के लिए  पर आता है और ब्लॉग के ट्रैफिक भी बढ़ता है। आपके रिव्यु से कम्पनीज आपको कांटेक्ट भी करती है और अपने लिए अच्छा कंटेंट और रिव्यु लिखने के लिए अच्छा पैसा  देती हैं।
 

Affiliate Marketing Kaise Kare – एफिलिएट मार्केटिंग

आप ब्लॉग के माध्यम से अलग अलग कंपनी के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकतें हैं लेकिन आपको  अच्छा ट्रैफिक चाहिए होता है इसलिए Interesting topic पर आर्टिकल्स लिखते रहें।
इस तरह आप ब्लॉग लिखकर पैसे कमातें हैं और अन्य तरीके से भी आप ब्लॉग के  पैसे कमातें हैं।
यह आर्टिकल्स आपको कैसी लगी कमेंट्स जरूर बताएं। 




 
ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और करें जिससे मैं आपके लिए अच्छे टॉपिक  सकूँ।
 

Leave a Reply