WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं ?




 
EMoneyNow में आपका स्वागत है,  
 
आज मैं आपको व्हाट्सएप के जरिये पैसे कमाने के कुछ टिप्स और तरीकों के बारे में बतलाने जा रहा हूँ । आपको यह सुनकर आश्चर्य होगा कि आप व्हाट्सएप से पैसे भी कमा सकते हैं। आप दिन के करीब 2 से 3 घण्टे डेली मैसेज करके हज़ारों में कमा सकतें हैं। 
 
WhatsApp के बारे में कौन नहीं जानता आज के समय में अधिकतर लोग इस messaging app का उपयोग कर रहें हैं और अपना अधिकतर समय WhatsApp पर बिताते हैं। अगर आपको यह मालूम हो की वह कौन से तरीके हैं जिससे आप इसके जरिये घर बैठे पैसे कमा सकतें हैं तो आपके लिए कैसा रहेगा। इस पुरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप WhatsApp के diffirent तरीकों के बारें में जानेगे। 
 
आप यह अच्छी तरह समझ लें कि सीधे WhatsApp को यूज़ करके कोई भी पैसा नहीं कमा सकता है, क्योंकि WhatsApp अपने यूजर को ऐसा कोई भी अवसर मुहैया नहीं करता है लेकिन इसके प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आप पैसे बना सकतें हैं। 
 
मैं आपको ऑनलाइन मार्केटिंग प्रोग्राम, मनी मेकिंग प्रोग्राम और एफिलिएट प्रोग्राम के जरिये आप पैसे कमाने के लिए अपने व्हाट्सएप फ्रेंड्स लिस्ट अथवा ग्रुप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये इस विधि को अच्छी समझतें हैं जिससे आप पैसे कमा सकतें हैं।
 



Contents

1. Affiliate Marketing 

यह बहुत आसान विधि है जिसमे आप ऑनलाइन पर मौजूद कई कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा  हैं जिसके लिए आपको सिर्फ रजिस्ट्रेशन करना होता है, रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक Affiliate ID  मिलती है जिसको आप कॉपी करके अपने WhatsApp फ्रेंड्स लिस्ट या ग्रुप में शेयर करतें हैं। अगर कोई भी आपके दिए गए लिंक को क्लिक करके देखता है और उस  वेबसाइट से कुछ भी खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट का commission मिल जाता है। 
इसमें आप ecommerce वेबसाइट का उपयोग सबसे ज़्यादा कर सकतें हैं क्योंकि आज कल हर कोई एप्प यूज़ करता है इसलिए आपका काम 50% ऐसे ही complete हो जाता  है।
 

2. Viral Content 

वेबसाइट पर अक्सर देखा होगा कि क्लिक करने के लिए एक लिंक दिया होता है जो बहुत छोटा होता है जो कि आपको समझ  आता है और जब आप उस लिंक पर क्लिक करतें हैं तो वेबसाइट का url ओपन हो जाता है।  कभी कभी क्लिक करते ही एक Ad ओपन हो जाता है। 
यह सब URL Shortner की मदद से हो पाता है। आप किसी भी पोस्ट को प्रमोट करने के लिए इसका उपयोग कर सकतें हैं। 
 

3. Referal Program

यह काम आप आसानी से अपने WhatsApp account की मदद से कर सकतें हैं, ऑनलाइन पर उपलब्ध बहुत कंपनी जैसे ऑनलाइन स्टोर, रिचार्ज, डिस्काउंट कूपन, गेमिंग एप्प, गिफ्ट्स इत्यादि को अपने फ्रेंड्स लिस्ट में प्रमोट करके कमीशन बना सकते हैं। इस काम के लिए ऑनलाइन कंपनियां आपको unique referal Id देती हैं जिसकी मदद से आप का कमीशन generate हो जाता है।



 

4. PPD Website 

PPD का मतलब Pay Per Download होता है जिसके लिए ऑनलाइन पर कुछ वेबसाइट होती हैं,  आप रजिस्ट्रेशन करतें हैं और फिर आप कुछ फाइल्स को अपलोड करके पैसे कमा सकतें हैं जैसे songs, bhajan, movie, slide, ppt, pdf files , images, documents file इत्यादि से पैसे बना सकतें हैं।
 
जिसके लिए आपको एक लिंक मिलता है आप उसे अपने WhatsApp अकाउंट के जरिये लोगों तक पहुँचातें हैं जब  इस फाइल्स को डाउनलोड करता है तो आपको पैसा मिलता है। 
 

5. Promoting Applications (Apps)

इसके लिए आपको Google Play store में जाना होता है जहां पर ढेरों कम्पनीज App promtion के लिए आपको रिवार्ड्स और गिफ्ट्स ऑफर करती हैं।
 
WhatsApp messaging के जरिये आप  को अच्छी तरह कर पातें हैं। यह कंपनी आपको sign up या डाउनलोड करने के लिए पैसे देतीं हैं।
 

6. Buy & Sell Local Stuff

आप अपने किसी भी  प्रोडक्ट अथवा सर्विसेज को भी WhatsApp की मदद से प्रमोट कर सकतें हैं जिससे आपको अच्छी इनकम मिल पाती है।    
 
 
यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमैंट्स करके जरूर बताएं। नवीनतम पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करें  करें। 
 
 

 

br/>



 

Leave a Reply