Online Paise Kaise kamaye?

Online Paise Kaise kamaye?

आज के टॉपिक में Online paise kaise kamaye, मैं आपको घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से बिना कुछ इन्वेस्टमेंट किए कमाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं।

क्या आप सोच सकते हैं की online के माध्यम से कितनी income or earning की जा सकती है शायद कुछ हजार या लाख रुपए ? यह सवाल मैं आपके लिए छोड़ता हूं। आप लीगल तरीके से online paise kaise kamaye कमेंट करके जरूर बताइए।

जिस तरीके से इंटरनेट का विस्तार और उसकी स्पीड जो कि अब 5G आने वाली है। जो इंडिया की मार्केट को बहुत आगे ले जाने वाली है। साथ ही साथ online paise kamane के बेहतरीन तरीके ऑनलाइन पर और ज्यादा उपलब्ध होने वाले हैं। उनमें से ऐसे कुछ ऑनलाइन तरीके हैं जिनके माध्यम से घर बैठे हम पैसे कमा सकते हैं। आइए उसके बारे में जान लेते हैं।

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि मैं एक डेवलपर हूँ इसलिए पिछले १२ वर्षों से इंटरनेट पर काम कर रहा हूँ। इसलिए मैं तरह-तरह के क्लाइंट्स की वेबसाइट या उनकी एप्लीकेशन को डिजाइन भी करता रहता हूं। इसलिए इस तरह की earn money online in hindi वेबसाइट के बारे में जानता हूं या फिर आपके लिए अच्छी रिसर्च कर सकता हूँ। इसके अलावा आपको एक सही जानकारी मिलेगी जिससे आप इसके द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हो। इनमें से मैं आपको कुछ बढ़िया फ्री तरीकों को बताऊंगा | 

Blog से Online Paise Kaise Kamaye?

How to earn money online in Hindi Blog लिखना आज  के समय में बहुत आसान हैं। इसके लिए अपने इंटरेस्ट टॉपिक पर आर्टिकल लिख कर रैंक करे और ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाएं। जिस तरह  इंटरनेट का विस्तार बढ़ा है। उसे देखते हुए इंडिया में इंटरनेट यूजर की संख्या अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी भी हुयी है। अनेको यूजर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों को सर्च करने लगें है। इसलिए ब्लॉग आज भी बहुत पॉपुलर तरीका है इसलिए ज़्यादातर लोग इस पर काम करना पसंद कर रहें हैं और पैसे कमा रहें हैं।

ब्लॉग कैसे बनायें? इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें

Content Writing – कंटेंट राइटिंग से Online Paise Kaise Kamaye?

आप किसी भी विषय पर जिसमें  आपको अच्छी जानकारी है उसमें आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं यह सब आपको ऑनलाइन पर उपलब्ध कुछ वेबसाइटों के माध्यम से निश्चित हो पाता है।

बहुत सी कंपनियां जिनको अपने प्रोडक्ट या किसी विषय पर अच्छा कंटेंट चाहिए होता है वह  कंपनियां content writing website पर अपना रजिस्ट्रेशन कर देती हैं जहां से आप उन कंपनियों के लिए एक अच्छा कंटेंट अथवा आर्टिकल लिखकर उनको देते हैं और कंपनियां आपका आर्टिकल देखने के बाद शॉर्टलिस्ट करती हैं फिर आपको तय अनुसार पेमेंट कर देती है यह पेमेंट ऑनलाइन के माध्यम से आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

ऊपर दिए गए वेबसाइट के माध्यम से आप कंटेंट राइटिंग का काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। जिससे online paise kaise kamaye वाली प्रॉब्लम नहीं रहेगी।

Online Jobs – ऑनलाइन जॉब्स से पैसे कैसे कमाए?

आप कुछ वेबसाइटों  पर जाकर सिंपल टास्क कंप्लीट करके अच्छा पैसा कमा सकता है जैसे उनकी साइट पर वीडियो देखना, छोटे-छोटे आर्टिकल लिखना, वीडियो या पोस्ट पर कमेंट करना,  सर्वे करना, कंपनियों के प्रोडक्ट के लिए सर्वे करना या पोस्ट लिखना, सोशल मीडिया के जरिए किसी प्रोडक्ट का शॉर्ट आर्टिकल लिखना इत्यादि इस तरह से आप कुछ घंटों में यह टास्क कंप्लीट करके पैसा कमा सकते हैं, प्रत्येक टास्क में लगभग आपको 20 से 25 मिनट का समय लगता है।

ऊपर दिए गए यह कुछ वेबसाइट आपको इन सब कामों के लिए अच्छा पेमेंट करती है और आप ऑनलाइन रिव्यु के जरिए इन दोनों वेबसाइट की रेटिंग देख सकते हैं।

Online Survey – सर्वे से Online Paise Kaise Kamaye?

यह online paise kaise kamaye के लिए सबसे पुराना टूल है,  जिसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होता है कि ऑनलाइन पर अच्छी  रेटिंग वाली वेबसाइट कौन सी है जिनसे आप पैसा कमा सकते हो इन सभी वेबसाइट पर कंपनियों के लिए या उनके product के लिए सर्वे कराया जाता है जो इन वेबसाइट पर आकर देख सकते हैं उनमें से कुछ genuine वेबसाइट पर जाकर आप  रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Amazon Affiliate Program – अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम से Online Paise Kaise Kamaye?

Amazon associate program Hindi एक जाना पहचाना नाम है यह भी आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका देता है जिसके लिए आपको अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम को रजिस्ट्रेशन करना होता है उसके लिए कुछ छोटी सी फॉर्मेलिटीज होती हैं उनको पूरा करते ही आपको अप्रूवल मिल जाता है।

Amazon Affiliate Program Kya hai? इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें

अमेजॉन पर आप उन सभी ई-कॉमर्स प्रोडक्ट के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करके कमीशन कमाते हैं जिसके लिए यह आपको affiliate link url प्रोवाइड करते हैं। जिनको आप ऑनलाइन मार्केटिंग टूल के माध्यम से अलग-अलग जगह पब्लिश करते हैं। अगर कोई यूजर उस यूआरएल क्लिक करके अमेजॉन की साइड से कुछ भी परचेस करता है तो उसका कमीशन आपको मिलता है।

अगर आप amazon affiliate hindi को ज्वाइन करना चाहते हैं तो ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में पूरा आर्टिकल विस्तार से पढ़ सकतें हैं।

Online Tutor Program – ट्यूटर प्रोग्राम से Online Paise Kaise Kamaye?

यदि आपको टीचिंग करना बहुत पसंद है तो कुछ वेबसाइट के माध्यम से आप Online Tutor Program को ज्वाइन कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल बतानी होती है और आपको ऑनलाइन पढ़ाने का मौका मिलता है जिसके लिए यह वेबसाइट प्रति घंटे के हिसाब से आपको पेमेंट करती हैं यह लगभग $20 तक होता है।

  • Vedantu
  • MeritNation
  • Chegg
  • Vidyalai
  • Teamlearn

नीचे दिए गए वेबसाइट  पर रजिस्ट्रेशन करके आप online tutor program join कर सकते हैं।

Facebook Jobs – फेसबुक जॉब्स से पैसे कैसे कमाए?

क्या आप जानते हैं की फेसबुक से भी online paise kaise kamaye जाते हैं। फेसबुक का नाम कौन नहीं जानता है जहां पर प्रतिदिन करोड़ों यूजर चैटिंग पोस्ट लाइक और शेयर करते हैं, क्या आप जानते हैं इन्हीं सबके बीच में बहुत लोग फेसबुक से पैसे कमा रहे हैं।

फेसबुक पर online paise kaise kamaye इसके लिए कुछ बढ़िया तरीके हैं जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं और अगर आप  दिन का काफी समय फेसबुक पर ही बिताते हैं तो यह आपके लिए पैसा कमाने का अच्छा तरीका है। फेसबुक में ही ऐसे कुछ फीचर्स हैं जैसे एफबी मार्केटप्लेस, एफबी ग्रुप, फेसबुक बिजनेस और फेसबुक एडवरटाइजमेंट, यहां आप फ्री में अपना फेसबुक बिजनेस पेज बना कर पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों ऊपर दिए गए कंटेंट से आप अपनी योग्यता के अनुसार इनमें से एक को चुन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं,  मैं जानता हूं प्रत्येक टॉपिक अलग अलग आर्टिकल्स बननी चाहिए लेकिन इस आर्टिकल में मैं सिर्फ आपको ऑनलाइन के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं और वह कौन से तरीके हैं या वेबसाइट है की जानकारी देना है।

इनमें से कोई भी टॉपिक पर पूरा आर्टिकल चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं जिससे मैं आपको पूरी तरीके से जानकारी स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध  कराऊंगा।

आर्टिकल अच्छा लगे तो सब्सक्राइब करें और शेयर करें।

Leave a Reply