Event Blogging क्या है ? Festival wishing website script se paise kaise kamaye ?

Event Blogging क्या है ? Festival wishing website script se paise kaise kamaye ?

 
दोस्तों जैसा की हैडिंग में पढ़कर आप समझ ही गए होंगे की आज मैं आपको event blogging kya hai इसके बारे में बताने वाला हूं आज के समय में blogging के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के topic पर article लिखकर बहुत लोग लाखों कमा रहे हैं।  




 

इसी क्रम में event blogging भी आता है, जो लोग blogging के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं  उनके लिए event blogging kya hai और event blogging se paise kaise kamaye जा सकते हैं वह इस बात को समझ ही नहीं पाते हैं आज मैं आपको event blogging hindi से संबंधित सभी प्रकार की संभावनाओं को बताऊंगा जिससे आपको event blogging के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी और आप आसानी से event blogging website बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

Event Blogging kya hai ?

अगर आप blogging के क्षेत्र में जल्दी और बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो event blogging उनमें से एक क्षेत्र है जिसके द्वारा आप बहुत ज्यादा पैसा सकते हैं।
Event blogging अथवा event blog एक प्रकार से blog topic है जिसे हम लोग event blog niche keyword कहते हैं। इस blog event topic के अंदर अलग-अलग प्रकार के micro niche keyword भी है। 
 
Event का मतलब होता है किसी प्रकार का अवसर होता है जोकि संगठित अथवा असंगठित हो सकता है किसी प्रकार का event योजनाबद्ध तरीके से भी किया जा सकता है अथवा सामाजिक सभा या सामाजिक मेल मिलाप के लिए भी हो सकता है। इवेंट में किसी विशेष समय के लिए या समुदाय भी हो सकता है।
उदाहरण के लिए हमारे जितने भी त्यौहार हैं वह सब इवेंट का ही हिस्सा है। किसी तरह का खेल जिसमें लोग पार्टिसिपेट करते हैं वह भी एक इवेंट है इसी प्रकार प्रत्येक क्षेत्र अथवा किसी स्थान पर सामूहिक रूप से जब लोग एकत्रित होते हैं तो वह एक इवेंट कहलाता है। 

Online Event Blogging kya hai?

 
अब सवाल यह है कि हम लोगों इवेंट ब्लॉगिंग को ऑनलाइन पर अपने लिए कैसे करेंगे और किस तरीके से ऑनलाइन इवेंट ब्लॉगिंग को समझेंगे। 
 
यह तो हम सबको पता है कि ऑनलाइन पर बहुत लोग गूगल सर्च के जरिए कुछ ना कुछ रिसर्च कर रहे होते हैं इस रिसर्च के लिए एक बहुत सारा ट्रैफिक किसी एक वेबसाइट पर अथवा किसी एक टॉपिक से संबंधित वेबसाइट पर  आता है।  
 




जब यह web traffic किसी आने वाले event के लिए किसी पर्टिकुलर टॉपिक से संबंधित website पर आता रहता है जोकि यह कुछ समय के लिए होता है तो हम इसे online event blogging कहते हैं उदाहरण के तौर पर जब कोई क्रिकेट का मैच होता है और बहुत लोग ऑनलाइन पर किसी  वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने जाते हैं तो वह इवेंट ब्लॉगिंग के लिए हो जाता है इसी प्रकार बहुत से त्यौहार या कुछ स्पेशल ओकेशन के लिए भी अन्य प्रकार की वेबसाइटों पर ट्रैफिक आता है तो वह भी इवेंट ब्लॉगिंग के अंतर्गत आएगा। 

Event Blogging kaise kare?

इवेंट ब्लॉगिंग कोई रॉकेट साइंस नहीं है। यह बिल्कुल आसान और सरल है फिर भले ही आपको टेक्नोलॉजी की नॉलेज हो अथवा नहीं हो तब भी आप इवेंट ब्लॉगिंग की वेबसाइट बना सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 
 
 क्योंकि इवेंट ब्लॉगिंग कुछ समय के लिए होता है और इसी समय काफी ज्यादा ट्रैफिक भी वेबसाइटों पर आने लगता है इसलिए आपको यह विशेष रूप से ध्यान रखना होता है। इवेंट ब्लॉगिंग करते समय आने वाले जितने भी इवेंट है उनका ध्यान रखना होता है जिससे आपको इवेंट ब्लॉगिंग ट्रैफिक आसानी से वेबसाइट पर मिल जाता है। 
आप जिस किसी विषय पर इवेंट ब्लॉगिंग करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट करके एक बढ़िया आर्टिकल लिखें  और इस आर्टिकल में उन सभी बातों का जिक्र करें जिसके लिए आप इवेंट ब्लॉगिंग कर रहे हैं। 

Types of event blogging – इवेंट ब्लॉगिंग के प्रकार

किसी भी topic पर event blogging करते समय यह ध्यान रखना होता है कि हम किस तरह के इवेंट पर  blogging कर रहे हैं। क्योंकि event blogging मैं विभिन्न प्रकार के topic हैं इसलिए यह अनेकों प्रकार से हो सकता है। 
 
पूरे विश्व में अनेकों प्रकार के फेस्टिवल और इवेंट्स होते हैं और यह समय सीमा के अंतर्गत होता है यह समय सीमा कम समय से लेकर ज्यादा समय तक होती है इसलिए मुख्य  रूप से हम लोग इसको दो भाग में डिवाइड कर सकते हैं। 

Long term event blogging kya hai ?

यह इवेंट ब्लॉगिंग लंबे समय के फेस्टिवल और इवेंट के लिए होती है जिसमें आप पहले से तैयारी कर लेते हैं और यह फेस्टिवल और इवेंट 2 दिन से लेकर 10 दिन तक चलता है इस इवेंट के अंतर्गत बहुत लोग आपकी वेबसाइट से आर्टिकल और  स्क्रिप्ट को अपने जानने वालों के बीच में शेयर करते हैं।
 
इस कारण आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक मौजूद रहता है और यह फेस्टिवल और इवेंट खत्म होते ही यह ट्रैफिक भी चला जाता है उदाहरण के तौर पर क्रिकेट, फुटबॉल अथवा ओलंपिक गेम्स यह सब ज्यादा समय के लिए चलता है अगर आप इससे संबंधित कोई भी  इंफॉर्मेशन शेयर करते रहते हैं तो आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक बना रहता है। इसके अलावा डेली यूज़ के लिए होने वाले इवेंट जैसे गुड मॉर्निंग, गुड नाईट, congrutulation, मैरिज अनिवर्सरी, birthday wish इत्यादि को भी इसमें हैं।   

Short term event blogging kya hai ?

इस तरह के इवेंट ब्लॉगिंग में बहुत ही कम समय के लिए ट्रैफिक आता है और चला जाता है शॉर्ट टर्म एंड ब्लॉगिंग  मैं कुछ घंटे के लिए होने वाला इवेंट अथवा कोई भी फेस्टिवल जो कि 1 दिन का हो इसके अंतर्गत आता है शॉर्ट टर्म इवेंट ब्लॉगिंग में आप बहुत तरीकों से इवेंट को कवरेज कर सकते हैं और लोगों के बीच में फैला भी सकते हैं।
 




जिसके परिणाम आपकी वेबसाइट के लिए लाभकारी होता है। जैसे न्यू ईयर, पंचमी, शिवरात्रि, होली, फ्रेंडशिप डे, वैलेंटाइन डे , लोहरी सक्रांति, इंडिपेंडेंस डे इत्यादि बहुत शार्ट इवेंट होतें हैं।          

Event blogging kaise banaye?


इवेंट ब्लॉगिंग बनाना बहुत ही सरल और आसान है जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है।आपको अगर टेक्नोलॉजी नहीं आती है तो भी आप इवेंट ब्लॉगिंग को अच्छी तरह कर सकते हैं मैं आपको सिलसिलेवार कुछ बिंदुओं पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा जिससे event blogging website बनाने में आपकी काफी मदद हो सके।
 
 
किसी भी event blogging website को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक domain name की आवश्यकता होती है और यह domain name आपके event blogging से मिलता-जुलता होना चाहिए जिसका फायदा आपको ट्रैफिक के रूप में मिल जाता है। 
 
आप किसी भी डोमेन नेम का चुनाव अपनी भाषा और देश के हिसाब से चुन सकते हैं। यह डोमेन नेम आपको ₹99 से लेकर ₹2000 के बीच में मिलता है जिसको वह विभिन्न साइटों के माध्यम से खरीद सकते हैं। 
Domain name kya hai? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें
Domain name kaise kharide?  इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें
 
एक बात का हमेशा ध्यान रखा जाए की आपका डोमेन नेम पढ़ने में सरल और कम शब्दों में होना चाहिए  जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वाले traffic users को आपका domain name आसानी से याद हो जाए। 

Web Hosting kyon kharide?

डोमेन खरीदने के बाद अब बारी आती है वेब होस्टिंग की  जो सबसे ज्यादा imported है और बहुत लोग यहीं पर सबसे बड़ी गलती करते हैं।  आपको मैं वेब होस्टिंग खरीदने से पहले उसकी specification और user’s review को पढ़ लेना चाहिए जिससे पता चल जाता है कि आप जिस web hosting को लेने वाले हैं वह कैसी है।
Web hosting kya hai?  यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
अपने लिए  best web hosting kaise kharide?  यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।
 
अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए वेब होस्टिंग सर्वर आपको बहुत अच्छा लेना होता है क्योंकि इस पर आने वाला ट्रैफिक अचानक से कितना भी आ सकता है और यह बढ़ता जाता है।
आपने देखा होगा कि बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने की वजह से कुछ वेबसाइट का सर्वर अचानक से डाउन या स्लो अथवा बंद हो जाता है और यह मेंटेनेंस करने के बाद वापस आती है अगर आपका भी सरवर अचानक से डाउन या बंद हो जाएगा तो मेंटेनेंस करने के बाद भी आपको ट्रैफिक का फायदा नहीं मिल पाएगा इसलिए वेब होस्टिंग को जांच परख कर खरीदें अर्थात सस्ता समझ कर बेवकूफ ना बने।
 Viral festival wishing website kya hai?
 
जैसा कि हम आजकल फेसबुक,  व्हाट्सएप एवं मैसेंजर अक्सर देखते हैं कि जब कोई फेस्टिवल या इवेंट आता है तो एक ही प्रकार का मैसेज अथवा पोस्ट बहुत लोगों को एक दूसरे के द्वारा भेजा जाता है और यह बहुत तेजी से फैलता है  जिसको हम वायरल पोस्ट कहते हैं। 
 




अब यही पोस्ट किसी तरह के खास festival अथवा event के टाइम पर एक दूसरे को  शेयर होते हैं जिसमें एक दूसरे को शुभकामना संदेश के लिए एक खास तरह का स्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं और यह स्क्रिप्ट इसी वेबसाइट पर मौजूद होती है जो पोस्ट के फॉर्म में एक दूसरे को आदान-प्रदान के जरिए वायरल होती रहती है। 

Festival wishing website script free download kare?

Online पर आपको अनेकों ऐसी website मिल जाती हैं जहां पर आपको अनेकों festival wishing website script के code मौजूद होते हैं। आप download करके अपने लिए customize करते हैं और फिर उसे अपने लिए यूज करने लायक बना लेते हैं। 

Festival Wishing website Script free download

आप इस लिंक के जरिए wishing scripting को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। और अपनी वेबसाइट पर बिना किसी  क्रेडिट लिंक के इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Festival wishing website script features

यह festival script पूरी तरीके से customization होती है और आप इसको एडिट करके अपने लिए बना सकते हैं।
इस तरीके के festival wishing website script में आपको ready made बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जिसके लिए पहले से ही code लिखा होता है।  नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं से हम इसके features के बारे में जान सकते हैं।
  • यह Wishing script HTML, CSS  एवं Javascript से बनी होती है। 
  • यह बहुत light weight होती है जिसकी वजह से यह जल्दी ओपन हो जाती है।
  • इसके Image को अपनी पसंद के अनुसार edit कर सकते हैं। 
  • इसके color और size को भी edit किया जा सकता है। 
  • यह full responsive और mobile friendly होता है। 
  • इसमें share करने के लिए WhatsApp और Facebook button option होता है। 
  • यह advertisement enable code होता है।
  • इसमें Advertising network का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं।
  • इसके जरिए अच्छा खासा web traffic मिलता है।
  • अपने Facebook likes और post sharing को भी इसके जरिए बढ़ा सकते हैं। 

Write Quality Content

Event blogging website की traffic को बढ़ाने के लिए अच्छे quality content का उपयोग करें जिससे google ranking में स्थान मिल सके और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो।
 
क्योंकि quality content लिखने से google ranking position तो मिलता ही है उसके अलावा आने वाले user traffic  आपके आर्टिकल को पढ़कर आगे शेयर भी करते हैं जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में इजाफा होता है और अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिलता है। 

SEO Optimize

जब आप अपनी वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट लिख लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट  को SEO optimize करना होता है क्योंकि इसके जरिए आप को google ranking करने में सहायता मिलती है। 
SEO se website traffic kaise badhaye?  यह आर्टिकल जरूर  पढ़ें।
 
किसी भी वेबसाइट के लिए गूगल रैंकिंग पाना और अपने वेबसाइट पर organic traffic लाना बहुत important होता है इसके लिए हमें search engine optimization करना बहुत जरूरी होता है। आप on page search engine seo के जरिए अपनी event blogging website को seo friendly बना सकते हैं।
On page seo kya hai और on page seo kaise karte hai?  यह आर्टिकल जरूर  पढ़ें। 

Event Blog ke liye best topic

event blogging के लिए आप बहुत टॉपिक हैं इसमें से किसी भी टॉपिक को चुनकर आप blogging शुरू कर सकतें हैं। नीचे आपके लिए कुछ प्रमुख टॉपिक हैं। 




  • Happy New year 2020
  • Merry Christmas 2020
  • Happy Republic day 2020
  • Happy Holi 2020
  • Happy Independence day 2020
  • Cricket Series 2020
  • IPL 2020
  • Fifa 2020
  • Happy Diwali 2020
  • Happy Janmastmi 2020
  • Olympic 
  • Election
  • Exam Result
  • Happy Navratri 2020
  • Happy Ramnavmi 2020
  • Happy Raksha Bandhan 2020
  • Dushehra 2020
वैधानिक चेतावनी: Google AdSense में कुछ नए अपडेट आये हैं जिसमें Wishing Script को लेकर approval नहीं मिल रहा है। यदि आप Wishing Script का यूज़ करतें हैं तो आपका existence AdSense disable हो जाएगा। इसलिए Wishing Script का यूज़ सोच समझ कर करें। 

Best wishes script 2020

  • Happy New year 2020
  • Merry Christmas 2020
  • Happy Vasant panchami 2020
  • Happy Lohri 2020
  • Happy Makar Sakranti 2020
  • Happy Birthday wishes
  • Happy Marriage anniversary
  • Best friend wishes
  • Good morning wishes
  • Good Night wishes
  • Miss you wishes

Event Blogging se paise kaise kamaye

अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो आप अच्छा ख़ासा पैसा कमाने लगतें हैं जिसके लिए आपको कुछ पब्लिशर नेटवर्क वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन करना होता है। आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये से भी पैसा कमा सकतें हैं। किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर आप पैसा कमा सकतें हैं। यहाँ मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहा हूँ जिनसे आप आप्रोवल लेने के बाद अच्छा खासा पैसा कमातें हैं।
 




Conclusion
 
Event blogging kya hai और event blogging se paise kaise kamaye के इस आर्टिकल को अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। इसके अलावा festival website wishing script free download करके आप अपने वेबसाइट के लिए कस्टमाइज कर लेतें हैं और अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करके ट्रैफिक को बढ़ा सकतें हैं। 
मैं उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल पोस्ट आपके लिए बहुत usefull साबित होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर और सब्सक्राइब जरूर करें। जिससे आपके पास मेरी नवीनतम पोस्ट मिल जाए। 
धन्यवाद ! 




Leave a Reply