Free Blog Website कैसे बनाये ?

Free Blog Website कैसे बनाये ?

 
हेलो दोस्तों,
 
Internet पर पैसे कमाने के लिए अनेको प्रकार के तरीके मौजूद हैं जहाँ से आप घर बैठे पैसे कमा सकतें हैं लेकिन उसके लिए आपके पास एक वेबसाइट होना आवश्यक है। वेबसाइट के माध्यम से हम ऑनलाइन पर सभी चीज़ों को देखतें हैं।  
आज मैं आपको free blog website कैसे बनाते हैं और किस तरह की सावधानियाँ रखनी चाहिए उसके बारे में बताने वाला हूँ इसलिए इस पोस्ट को last तक पढ़ें। 
 




 
ऑनलाइन पर अनेकों प्रकार की वेबसाइट मौजूद हैं और उनमे blog website सबसे ज़्यादा होती हैं। यह ब्लॉग वेबसाइट कई तरीके से बनती है। world wide blog प्रोफेशनल भी फ्री वेबसाइट का यूज़ करके उससे पैसे कमातें हैं। आप सभी अपने passion को इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से सबको बता सकतें है जिससे जरुरत मंद लोगो  जानकारी मिलती है और वह सभी इसका फायदा हैं। 
 
मैं आपको ऑनलाइन पर मौजूद best blog platform को बताऊंगा। वैसे तो ब्लॉग वेबसाइट के लिए अनेको प्लेटफॉर्म हैं लेकिन उनमे से पहला Blogger.com जो की गूगल की सर्विसेज है उसका उपयोग आप वेबसाइट बनाने में कर सकतें हैं। 
 
एक और blog platform है जो bloggers के बीच में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। इसका नाम WordPress है और सबसे ज़्यादा इसको professional यूज़ करतें हैं। इन दोनों blog platform को आप फ्री में यूज़ कर सकतें हैं।
 
 
अगर आप ब्लॉग बनाना चाहतें है तो सबसे पहले google की blogger.com पर अपने ब्लॉग को बनाये क्योंकि यह बहुत सरल और फ़ास्ट लोडिंग है और इसका फ्री SSL आपके ब्लॉग को और  secure करता है। तो सबसे पहले मैं आपको blogger.com के बारे में जानेगे। 

Blogger Website Kaise Banaye Free Guide ?

 




यह बहुत आसान है जिसके लिए मैं आपको कुछ स्टेप में समझाता हूँ उसी तरह आप भी करके अपने लिए फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकतें हैं। 
 
First Step: 
 
सबसे पहले आपके पास एक gmail account होना चाहिए क्योंकि यह Google का platform है इसलिए इसका ईमेल होना जरुरी है। आप किसी और कंपनी का email id इसके ब्लॉग बनाने के लिए उपयोग नहीं कर सकतें हैं। अगर आपके पास gmail अकाउंट नहीं है तो आप तुरंत बना सकतें हैं।   
Second Step: 
 
अब आपको gmail account में login करना होता है और जैसे ही आपका email open हो जाय तो आप browser में second tab open कर ले। उसके aaddress bar में blogger.com को टाइप करें और enter कर दे।

 free website kaise banaye
 
आप देखेंगे की ऊपर right साइड में sign in का button मिलेगा उसको क्लिक करें इस तरह आप Blogger.com को ओपन करतें हैं। 
 
Third Step:
 
अब आपका ब्लॉगर अकाउंट ओपन हो जाता है। अब इसमें आपको 3 स्टेप को भरना होता है जैसे 
  1. Title
  2. Address
  3. Template
 
Title: इसमें आपको अपनी वेबसाइट का टाइटल भरना होता है उदाहरण के लिए आप  की ब्लॉग वेबसाइट बना रहे है उससे सम्बंधित टाइटल होगा तो ज़्यादा अच्छा रहेगा।
 
Address: यह आपका web address होता है जिससे आप ब्लॉग वेबसाइट को कहीं भी ओपन करतें हैं। उदाहरण के लिए emoneynow, udecoder, chunavimach है। एक तरीके से यह आपका blog domain name registration होता है जिसे ब्लॉगर अपने डोमेन में Create करता है। इस तरह यह आपका Url बन जाता है  कहीं भी access कर पातें हैं।
 
       

यह address आप बाद में चेंज नहीं कर सकते या दोबारा नहीं बना सकते। यह url पूरी तरह यूनिक  होता है। इसलिए URL Address बनाते समय सोच समझ कर बनाये।  

Template: 
 
इसमें आपको बहुत प्रकार के ready template मिलते हैं इनमे से आप कोई भी आप सेलेक्ट कर सकतें हैं और अगर आपको यह template अच्छा नहीं लगता है तो आप कभी भी change कर सकतें हैं।
 
जैसे ही आप इस 3 स्टेप को कम्पलीट करतें है तो सबसे नीचे दिए गए button “Create Blog” को click करतें हैं। 
 
Yahooo ! इस तरह आपकी Free Blog Website तैयार हो जाती है। अगर आप अपनी free blog website को launch कर लिया है तो आपको बहुत बहुत बधाई।       
 




Welcome to virtual world !😊

Blogger.Com की Basic Setting कैसे करें ?



अब आपको अपने blog के लिए कुछ बेसिक सेटिंग की करनी होती है जिसके लिए लेफ्ट पैनल में कुछ मेनू आप देखतें हैं तो आइये एक नज़र इसको भी समझतें हैं।
 
अब आप अपने free blog website के dashboard पर आ जातें हैं जहाँ पर आपको “Setting”🔅 दिखाई देगा उसको क्लिक करना है। क्लिक करते ही यह कुछ option के साथ खुलेगा। 
  1. Basic
  2. Post, comments and sharing
  3. Email
  4. Language formatting
  5. Search preference
  6. Others
  7. User setting
free website blog kaise banaye
free blog website को इस setting के जरिये आप set कर सकतें हैं। इसमें आपको ready  enabled option होते हैं जिसको select करके आप change कर सकतें हैं।
 

Blogger.com पर Blog के लिए Page में क्या और कैसे बनायें ?

बहुत लोग जो पहली बार blogger.com को यूज़ करतें हैं वह यह नहीं समझ पातें हैं की Post और Page में क्या करना है इसलिए थोड़े दिनों तक वह सभी confuse रहतें हैं और जब blogger कुछ दिन प्रैक्टिस करतें है तब समझ में आता है की दोनों का उपयोग किस तरह करना है। इससे आपका समय बच जाता है।  
 
आपको अपना पहला blog लिखने से पहले अपनी वेबसाइट के लिए वह सभी page तैयार करने होते हैं जिसको ज़्यादा change नहीं करना होता है। जैसे About, Contact, Terms & Condition और Privacy Policy इत्यादि। क्योंकि इन सभी Page में कभी कभार ही change करना होता है।

Free Blog Website पर अपना पहला Post कैसे लिखें ?

अब आप तैयार हैं अपने पहले Post को ऑनलाइन के माध्यम से लोगो तक पहुँचाने के लिए ! तो फिर देखतें हैं की Post कैसे लिखेंगे। 
google par free blog kaise banaye
यहाँ आपको “Post” menu पर क्लिक करना होगा इस तरह आपका नए पोस्ट को create करने के लिए नया पेज open हो जाएगा। आप “New Post” बटन  click करेंगे और यह ओपन हो जायेगा।
 
अब आप एक wordpad की तरह दिखाई देने वाले पेज पर जातें हैं, यहाँ से आप पोस्ट लिखने की प्रक्रिया को शुरू करतें हैं। इसमें कुछ tools होतें हैं जिनका उपयोग आप ब्लॉग पोस्ट को अच्छी तरह लिखने में करतें हैं जिससे आपकी ब्लॉग वेबसाइट बढियाँ और professional लगती है और आप पैसे कमा पातें हैं।
 
 
Post Title Text Bar:
 
सबसे पहले आपको ऊपर Post के साथ “Post Title” दिखायी देगा जिसमे आप अपने पोस्ट से सम्बंधित title heading को लिख सकतें हैं। जैसा आपने इस पोस्ट को पढ़ने से पहले देखा था।
 
Text Editor:
 
यह आपको Post Title के ठीक नीचे दिखायी देगा जिसमे आप text को अपनी तरह से लिख सकतें हैं जिससे आपका पोस्ट बढियाँ और आकर्षित लगे। 




 
Left side में Compose और HTML की एक साथ बटन दिखायी देगी जिसे आप चेक करके देख सकतें हैं  आप लिखतें है उसकी एक coding होती है जिसको आप HTML पर क्लिक करके देख सकतें हैं।   
 
Dashboard के left side panel में आपको “Post” option दिखाई देता है, जिस पर क्लिक करते ही खुल जाता है और यह आपको blank दिखाई देता है जिसके ऊपर wordpad की तरह header होता है।
 
जिसे आप कुछ इस तरह देखतें है right side में ऊपर आपको 4 button दिखायी देंगे जो की Publish, Save, Preview और Close होता है। 
 
Post Setting:
 
इसके ठीक नीचे Post setting होती है जिसमे आप अपने Post के लिए कुछ setting कर सकतें हैं जिससे आपकी पोस्ट और अच्छी तरह define हो पाती है। 
 
Label में आप अपने पोस्ट की केटेगरी को बता सकतें हैं जिसे आप टैगिंग करना कहतें हैं।
Schedule में आप अपने पोस्ट को set date and time के जरिये फ्यूचर में कर पाते हैं, इसके लिए आप अपनी पोस्ट को पहले से लिख लेते है और जिस डेट एंड टाइम पर इसको पब्लिश करना चाहते हों सेट कर सकतें हैं।
 
Permalink के जरिये आप पोस्ट के url को बनाते हैं जो आटोमेटिक और मैन्युअल दोनों होता है।

Location से आप अपने पोस्ट के लिए इसको सेट कर सकतें हैं। Option के जरिये आप readers comment और अन्य को मैनेज कर पातें हैं।
 
Custom Robot Tags में आपको सावधानी पूर्वक default, all और noodp को सेट कर देंगे। इसके अलावा इसमें और कोई भी टिक नहीं करें।     
 
इस तरह आप अपने ब्लॉग को लिखने के लिए तैयार कर लेते हैं और अपने पोस्ट को लिखना शुरू करें और धीरे धीरे यूजर ट्रैफिक आपके ब्लॉग को पढ़ने के लगेंगे। 
 
यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को शेयर करें। नवीनतम पोस्ट को सबसे पहले पढ़ने के लिए मुझे subscribe करें। 
 
धन्यवाद !😊          




Leave a Reply