#hashtag kya hai और #hashtag se paise kaise kamaye ? ?





नमस्कार दोस्तों, 

आज हम सभी social media पर बहुत ज़्यादा active हैं और जबसे India में Internet का विस्तार हुआ है लोगों में सोशल मीडिया के प्रति एक जूनून देखने को मिलता है।

 

क्या आप जानतें हैं सोशल मीडिया पर आप कोई पोस्ट लिखतें हैं तो social media post के शुरुआती या अंत में #hashtag का मार्क क्यों यूज़ करतें हैं, शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा।

आज मैं आपको #हैशटैग मार्क को यूज़ कैसे करतें हैं इसके बारें में बताऊंगा और यह भी समझाऊंगा की इसको यूज़ करके अपनी पोस्ट को बेहतर कैसे बनाये और #hashtag का यूज़ कब कहाँ यूज़ नहीं करना चाहिए।
hashtag for likes

#hashtag क्या है ?

हैशटैग (#hashtag ) मार्क हमारे computer, mobile के कीपैड या की key board में पहले से ही उपलब्ध होता है।

दरअसल hashtag का उपयोग सबसे पहले 2007 में किया गया था और 2013 तक आते आते पूरी तरह ट्रेंड में आ चुका था। 

आप #twitter, #facebook, #instagram पर हैसटैग (#) का इस्तेमाल करतें हैं यह हैश टैग वास्तव में आपके पोस्ट की एक तरह से key होती है जिससे कोई यूजर आपके post को शुरुआत से पढ़ सकता है।

आप कोई भी #trend topic पर पोस्ट लिखतें जो प्रतिदिन अलग अलग होती हैं इस तरह आपके बहुत post हो जातें हैं और जब आप प्रत्येक पोस्ट पर यह #hashtag लगाते हैं तो हर बार यह आपके पोस्ट reference को उस #hashtag में स्टोर कर लेता है या यूँ कहें यह एक link generate कर देता है जिससे post redirect हो जाये।

जब भी कोई यूजर आपके hashtag को click करता है तो उसे आपके सभी post या इस hashtag से सम्बंधित सभी trending post दिखाई देतें हैं। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज़्यादा #hashtag on Instagram में लगाया जाता है इसके बाद #hashtag twitter में, #hashtag linkedin और फिर #hashtag facebook के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह रिपोर्ट कुछ सैंपल पर आधारित है इसलिए इसको १००% सही कहना पूरी तरह गलत होगा। 
 




#hashtag का सही इस्तेमाल कैसे करें ? 

ज़्यादातर लोग इसका इस्तेमाल कहीं और कैसे भी कर लेते हैं लेकिन अगर आप #टैग का इस्तेमाल सही करतें हैं तो आपकी पोस्ट बहुत लोगों तक पहुँच सकेगी और लोग आपकी पोस्ट को ज़्यादातर लोग पढ़ सकेंगे। 

  • जब भी आप कोई पोस्ट लिखे तो उससे सम्बंधित ट्रेंडिंग ने चल रहे #टैग का इस्तेमाल करें। 
  • पोस्ट को लिखने से पहले #hashtag का इस्तेमाल करें 
  • सिर्फ 4 से 5 #hashtag का ही इस्तेमाल करें

#hashtag को कैसे नहीं लिखें ?

यह बहुत महत्वपूर्ण है की जब भी आप कोई पोस्ट लिखतें हैं तो आप यह चाटें हैं की ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपकी पोस्ट को पढ़ें।

इसलिए यह समझना बहुत जरुरी है की #hashtag के इस्तेमाल में कोई गलती नहीं करें। 

सबसे पहले तो आप जरुरत से ज़्यादा #टैग का इस्तेमाल नहीं करें और प्रत्येक वर्ड के बीच में भी #hashtag  लिखने से बचे क्योंकि यह आपके पोस्ट लिंक को जेनेरेट करने के बजाय स्पैम कर देगा। जब आपके #hashtag इसके बोट को समझ में नहीं आएगा तो यह आपके पोस्ट को स्पैम में डाल देगा।

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको #hashtag लिखने में काफी मददगार साबित होगी और आप पहले से अब अच्छी तरह #hashtag का इस्तेमाल कर पाएंगे। 




#emoneynow
#techpodium
#amitnishad
#amitnishadlive
#hashtag for photography
#hashtag for likes    

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो सब्सक्राइब करें और कमेंट करके जरूर बताएं। 




Leave a Reply