Blog in Hindi: Blogging Kaise Shuru Kare Top 10 tips !

Blog in Hindi: Blogging Kaise Shuru Kare Top 10 tips !

Blog in Hindi शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बातें जो आप को ध्यान में रखनी होती हैं,  जिससे आपका ब्लॉग अमेजिंग लगेगा और आपके यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा।

बहुत लोगों को ऐसा लगता है की वह अपने Blog in Hindi पर जो कुछ लिख रहे हैं उससे लोगों को अलग एक्सपीरियंस होगा और उसको शेयर भी  करेंगे। इसमें बहुत ऐसे factor जिससे आपके Blog को नुक्सान भी होता है।
Top 10 Way for How to start Blog ?
Especially जब आप first time blog लिख रहे हो तो बात जरुर ध्यान में होना चाहिए की Blog in Hindi शुरू करना एक hard work है। आपके Blog Articles से readers को अच्छा experience हो जिसके लिए आपको Blog Content पर टाइम देना पड़ता है।
 
अगर आप First time blog लिख रहे हैं तो इसके नुकसान भी ध्यान में रखने होते हैं जिसकी वजह से आप उन mistakes को अपने blog में नहीं करते हैं। यहां मैं आपको ऐसे कुछ तरीकों को बताऊंगा जो आपके Blog के लिए benefit होंगे और आपकी earning भी हो पाएगी।

Before Starting Blog What to do ? Blog Kya Hai

Blog शुरू करने से पहले exactly हमें क्या करना चाहिए इसको समझते हैं ?
सबसे पहले Technical Side को समझ लेते हैं जो की यह एक सीधा पैटर्न है। आपको केवल follow करना होता है।

7 Easy Steps to Start Blog

  1. Blog Topic decide करें
  2. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को Choose कर ले
  3. Web Hosting को साइन अप करें
  4. Blogging Theme को सेलेक्ट कर ले
  5. Blog Theme को Customized कर दें
  6. Domain Setup कर दे
  7. Blog launch करें

मैं आपको Blog in Hindi इस Beginner’s guide में बताऊंगा कि Blog कम बजट में कैसे शुरू करते हैं  जिसके लिए आपको Technical Experience की कोई जरूरत नहीं होती है यह बहुत ही Simple और आसान है।
 

What is Blog ? Blog Kya hai

Blog in Hindi एक वेबसाइट की तरह होता है जिसमें Posts या Article होते हैं। Blog Posts से आपके reader को information मिलती है और धीरे – धीरे आपका ब्लॉग।
 

Why Start a Blog ?

 
Posts के माध्यम से आप reader से डायरेक्ट कनेक्ट करतें हैं और आपके रीडर आपको फॉलो करतें हैं। Blog in Hindi के कुछ popular reason हैं जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ :
Working from home and make money:
सभी Blogger पैसे कमाने के लिए Blog बनातें हैं, कुछ full time जबकि कुछ part time देतें हैं। कुछ Blogger सिर्फ information या education purpose के लिए हैं। ब्लॉग शुरू करने में कम बजट लगता है कोई ज़्यादा परेशानी होती है और सबसे important इसमें low risk के साथ एक बड़ी opportunity है।

Become a published author:

बहुत Publisher को ऑनलाइन प्रजेंस रखने वाले Author की जरुरत होती है जिससे वह अपनी किताबों को या ऑनलाइन प्रोडक्ट और सर्विसेज को Online Author के माध्यम से बेचना चाहतें जिसके लिए उन्हें एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जरुरत होती है, ब्लॉग उन सभी के लिए एक अच्छा simple तरीका है।

Help your business and organization:

ब्लॉग सभी प्रकार के बिज़नेस या organization के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसके माध्यम से बहुत लोगों में reach हो जिससे उन सभी को low cost पैंट करना होता है।


Just Write Blog:

यदि आप कुछ लिखना चाहते हैं अथवा educational information share करना चाहतें हैं ब्लॉग बहुत बढियाँ तरीका है।

Blog पूरी तरह से आपके विचारों से सम्बन्ध रखता है जिसके लिए आप किसी तरह की डिपेंडेंसी नहीं रखतें हैं। इस पर पूरा control होता है। सबसे महत्वपूर्ण Blog Writing आप घर से भी कर सकतें हैं। अगर आप serious blogger बनना चाहते हो तो यह आपको ऑनलाइन प्रेज़ेन्स और attention भी दिलाता है।

How much does a blog cost ?

अगर आप बिल्कुल मिनिमम स्तर पर शुरू करतें हैं तो आपको कुछ बेसिक खर्चों में कर सकतें हैं। उदाहरण के लिए जैसे Internet, Domain Registration, Web Hosting और Desktop या Laptop इत्यादि पर लगता है। अगर आपके पास लैपटॉप / डेस्कटॉप है तो monthly Rs. 1000 से 2000 में हो जाता है।

Can I start blog with free features ?

बिल्कुल है, बहुत फ्री टूल्स उपलब्ध हैं।


Free Blog Website kaise banaye ? यह आर्टिकल को पढ़े।
 
फिलहाल यह प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए उपयुक्त नहीं होगा क्योंकि बाद में जब आपको Blog in Hindi माइग्रेट और अपग्रेड करना होगा तो बहुत प्रॉब्लम होगी साथ।

आइये एक प्रोफेशनल ब्लॉगर को फ्री ब्लॉग क्यों नहीं लेना चाहिए :
  • Limited Monetization : जब भी आप फ्री पर जायेंगे तो वहां पर लिमिटेड फीचर्स ही उपलब्ध होतें हैं, कुछ समय लिखने के बाद अगर आपको चेंज करने के लिए अपग्रेड करना पड़ेगा जिसके लिए उनके high pay plans को लेना पड़ेगा। इस तरह आपका free purpose उस समय बेकार हो जाता है।
  • Lack of Tech Support : सभी फ्री ऑफर करने वाली companies को सिर्फ पैसे बनाने होते हैं और अपने costly membership को सेल करना होता है इसलिए आपको उतना सपोर्ट नहीं मिलता है और companies प्रत्येक ऑप्शन के लिए कुछ न कुछ सेल करते रहतें हैं। जिसके कारण उनका फायदा होगा और आपका सिर्फ और सिर्फ loss होता हैं।
  • No Customization: यहाँ आपको किसी तरह की कोई Flexibility नहीं मिलती है जैसे की theme customization, seo friendly इत्यादि। जब आप grow कर रहे होते हो तो एक समय के बाद लगता है की कुछ expand किया जाय लेकिन आप नहीं कर पाते हैं। 
  • Switching or Migrating:  बहुत पोस्ट्स लग जाने के बाद अगर आपको लगता है की अब better services को लिया जाय उस समय आपके switching आसान नहीं होती है क्योंकि सभी पोस्ट्स कुछ ranking में होते हैं जो डाउन होने पर प्रॉब्लम में आ जातें हैं। 
How long It will take make money from blog ?
 
जब आप Blog in Hindi करते हो तो उस समय से लेकर minimum six month तक आपको इनकम नहीं बनती है क्योंकि आप के blog website पर उतने समय में आप ठीक ठाक blog articles ही publish कर पाते हो लेकिन एक साल के अंतराल में आप इनकम generate करने लगतें हैं। यह एक तरह की part time income होती है। उसके बाद आप फुल टाइम इनकम की सोच सकतें हैं। 
What is the best bloggers platform to setup blog ?
 
मेरी opinion में आप Custom domain में जल्दी इनकम करना चाहतें हैं तो Google based Blogger.com पर रजिस्टर करें और बहुत अच्छी और extra फीचर्स के लिए WordPress पर रजिस्टर कर सकतें हैं। 
 
अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट करके बतायें।  किसी अन्य पोस्ट्स के लिए भी अपने सुझाव भी दें।

Leave a Reply