JPEG Full Form क्या है? JPEG और JPG Files में क्या अंतर है?

JPEG Full Form क्या है? JPEG और JPG Files में क्या अंतर है?

JPEG Full Form क्या होता है और ये क्यों इस्तेमाल में लाई जाती है ?

JPEG file जिसे आप संक्षिप्त में JPG file भी बोलते है दोनों एक ही है और दोनों ही image file format या JPEG file extension में कोई भी अंतर नहीं है। JPEG format को सबसे पहले 1986 में बनाया गया था, पहले windows operating system में 4 शब्द (4 letter) का फाइल एक्सटेंशन एक्सेप्ट करता था लेकिन फिर बाद में इसे अपडेट करके 3 शब्द (3 letter) का फाइल एक्सटेंशन बना दिया गया। जिस वजह से JPEG image extension को और छोटा करके 3 लेटर का फाइल एक्सटेंशन JPG का रूप दे दिया गया।

JPEG full form क्या है?

JPEG full form को “Joint Photographic Experts Group” कहते है।

Read More: Shala Darpan Kya hai

JPEG और JPG में अंतर क्या है?

अब हम ज्यादातर अपने फाइलों को डॉट जेपीजी फॉर्मेट (.JPG) में सेव करते है, और इस प्रकार JPEG और JPG में कोई भी अंतर नहीं है। आज के टाइम में ज्यादातर डॉट जेपीजी (.JPG) ही यूज होता है क्योंकि जेपीजी फाइल का साइज बहुत आसानी से कंप्रेस या रिड्यूस हो जाता है आसानी से कंप्रेस हो जाने की वजह से ही जेपीजी फाइल को आप आसानी से कम स्पेस में रख सकते है, शेयर कर सकते है, और इसे शो करने में भी कोई प्रॉब्लम नहीं होती है।

Read More: ICT in Hindi

JPEG File का सबसे ज़्यादा उपयोग होने का कारण क्या है?

JPEG फाइल एक्सटेंशन बहुत लोकप्रिय image file format है। इस फाइल एक्सटेंशन को आमतौर पर डिजिटल कैमरों द्वारा फोटो को इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइसेस में स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि यह 224 या 16,777,216 कलर्स को सपोर्ट करता है। JPEG फोटो में 16 मिलियन कलर जो कि लाल, हरा और नीला (RGB) है, प्रत्येक रंग से 8 बिट्स का उपयोग करके बनाये जाते है।

यह तीनो रंगों में प्रत्येक के लिए 28 या 256 वैल्‍यू प्रदान करता है, जो संयुक्त रूप से 256 *256 *256 या 16,777,216 रंगों के लिए अनुमति देता है। आप इमेज डेटा के अलावा इसमें मेटा डेटा भी शामिल भी कर सकते है जो फ़ाइल कि जानकारी का वर्णन कराता है। आप JPEG की पहचान इस प्रकार कर सकते है, इसमें फ़ाइल नाम एक्सटेंशन .jpg या .jpeg होगा।

Conclusion

JPEG full form को समझने के बाद अब यह समझने की कोशिश करतें हैं की JPEG फाइल्स को इस्तेमाल में क्यों लाया जाता है?


JPEG फाइल फॉर्मेट डिजिटल इमेजेज/तस्वीरों को संग्रहीत करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्यूकि जब कभी इमेजेज कॉम्प्रेस करने के लिए प्रयोग मे लाई जाती है या जब इमेज फाइल का साइज़ छोटा या कम हो जाता है तो उस केस में इमेज फाइल कि Quality पर कोई फर्क नही पड़ता है। यह सभी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

यहां पर JPEG full form और JPEG या JPG फाइल को सही तरह से बताया गया है, यह दोनों एक ही है और ये क्यों इस्तेमाल में लाई जाती है? अगर आपको मेरी पोस्ट पसंद आई है और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या सुझाव है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके आप मुझे बता सकते है और दोस्तों इस पोस्ट को शेयर करना तो बिलकुल भी ना भूले।

Leave a Reply