Online Marketing से Paise Kamaye जाने के टॉप १० तरीके

Online Marketing से Paise Kamaye जाने के टॉप १० तरीके




Top 10 way to earn money online marketing !  

 

नमस्कार दोस्तों,

आज के समय में बहुत लोग ऑनलाइन के जरिये पैसे कमा रहे हैं। जिसके लिए उन्हें रात दिन ज्यादा काम नहीं करना पड़ता केवल दिन के 3 से 4 घंटे देकर ही लाखों कमा रहें हैं।

 
 अब यह कोई सपने जैसा नहीं है बल्कि हकीकत है जिससे आप भी वाकिफ हैं। कुछ लोगों में जानकारी का आभाव नहीं होने की वजह से या फिर लम्बे Procedure होने की वजह से नहीं कर पाते हैं।  
 

आज हम जानेगे की ऐसे कौन से तरीके जिससे कुछ ही समय में अच्छा पैसा कमाया जा सके। बहुत लोगो ने अपनी नौकरी छोड़कर इसी को  full time देकर अच्छा पैसा कमा रहें हैं। 
 
यह आर्टिकल उन सभी के लिए है जिनको ऑनलाइन पैसा कमाना है, तो कोशिश जरूर करें। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा टेक्निकल ज्ञान की जरुरत नहीं है बस Computer और Internet की basic नॉलेज होनी चाहिए। 
 
यदि आप Online money कमाने के इच्छुक हैं लेकिन यह पता  नहीं की शुरुआत कहाँ से करें तो आप यहाँ से best और realistic strategies को consider कर सकतें है, आगे बढ़ते हैं ……. 
 

#1 Affiliate Marketing

Affiliate Marketing सबसे बढ़िया और most popular तरीका है जिससे अच्छा पैसा कमाया जाता है। Most Popular होने की वजह से सभी Blogger का यह top earning tool हैं।
 




सभी Blogger अपने blog के जरिये affiliate marketing website से registration करतें हैं जहाँ इनको एक link मिलता है और इस link को अपने website, blog concept पर लगाते हैं और internet user अपने product search करने के लिए आते हैं और इस link को click करतें हैं। इस तरीके से सबका फायदा होता है और Bloggers को income मिल जाती है।
 
इसके आलावा अगर आप Individual तरीके से करना चाहतें हैं तो भी आप Publisher Ad Network को join कर सकतें हैं। जिसके लिए आपको एक simple सा registration करना होता है और आप इस नेटवर्क का हिस्सा बन जातें हैं। आपको सभी तरह के Marketing Tutorial, Video और product selling guide registration करने के बाद मिल जाता है, जिसकी मदद से आप कमाई कर सकतें हैं। 
 
Affiliate Marketing commission 30% तक मिल जाता है। कहीं कहीं यह commission 70% तक होता है। Ecommerce website से भी registration करके अच्छा कमीशन कमाया जा सकता है। ecommerce affiliate commission up to 10% तक मिल जाता है। बहुत से festival या event पर इनकी sale बढ़ जाती है अगर आप इस समय करतें हैं तो भी अच्छा एफिलिएट कमीशन कमा लेते हैं। 
 
Best Ecommerce Website जो आपको अच्छा कमीशन देती हैं वह नीचे दिए गए हैं। 
 
Where Can I find products to promote ?
इन सभी affiliate website पर आप अच्छा पैसा कमा सकतें हैं। 
 




#2 Google AdSense

Google के बारे कौन नहीं जानता है, यदि आप किसी भी website पर कोई Advertisement देखतें हैं तो वह सब google AdSense के द्वारा monetize किया जाता है और जिस website पर advertisement दिखता है उसको google advertisement लगाने के लिए पैसे देता है।
 
आपको केवल एक website बनानी है और quality amount traffic लाना है। उसके बाद Google AdSense आपको approval देगा, फिर क्या आपकी online income start हो जाती है। 
 
अगर आपकी website blog या किसी तरह की product selling website है तो quality traffic अच्छा मिल जाता है जिसकी वजह से google AdSense आपको advertisement देना शुरू कर देता है। 
 
Google AdSense से blogger , companies, ecommerce portal महीने के लाखों कमातें हैं। इस काम के लिए आपको कोई ज्यादा technical brain की जरुरत नहीं है। आपको अपने website या blog topic को सोचना है और काम शुरू कर देना है। 
 
How to apply Google AdSense ?
 
Apply for AdSense Registration करने से पहले गूगल के latest terms of services को download कर लें और ध्यान पूर्वक पढ़ें क्योकि समय गूगल काफी strict हो गया है। 
 

#3 Online Course 

यह program आज पैसा कमाने में काफी आगे बढ़ चुका है, इस भाग दौड़ और व्यस्तता से भरी लाइफ में सब कुछ डिजिटल हो रहा है, पढाई और क्लास दोनों ही online के माध्यम से चल रहें हैं। 
 
इसी वजह से online course की डिमांड काफी है, इस तरह की website online course की चाह रखने वालों के लिए एक प्लेटफॉर्म देती हैं जहाँ tutor और candidate इसके माध्यम से मिलते हैं। 
 
अगर आपके इस तरह की कोई skill है जिससे किसी को सीखने में मदद मिले तो आप इस वेबसाइट पर जाकर sign up कर दें और अपनी skill describe करें, बाकी काम वेबसाइट आपके लिए कर देगी। 
 
Candidate आपसे संपर्क करेंगे आप online tutor बनकर कमाई कर सकेंगे। आपकी tutor fees website से  20% commission कट कर मिलेगी। 
 
इसी में आप online advisory , online consultant या फिर online trainer बनकर भी अपनी services दे सकतें हैं जिसके लिए आपको अच्छा खासा payment किया जाता है।

आप educational content online sell करके भी पैसे कमा हैं।  

Where can I find Online Course Website ?




#4 PodCasting

PodCast क्या है ?

यह online earning करनें का सबसे बढ़िया तरीका है जिसमे आप online कुछ website के माध्यम से audio के जरिये बात करके कमा सकतें हैं। 
 
अगर देखा जाये तो India में PodCast का उपयोग शुरू हो चुका है और इसमें अभी बहुत scope है क्योंकि PodCast User जिनके पास Video देखने का टाइम नहीं है, वह सभी आपके online PodCast user बन सकतें हैं। 
 
PodCasting में user कोई भी काम करते वक्त जैसे driving, cooking, online work , office, jogging, lunch , dinner या और कोई भी दैनिक अथवा ऑफिस के समय इसका उपयोग किया जाता हैं, जबकि YouTube Video में आपको बहुत समय देना पड़ता है, YouTube channel पर पूरा concentrate करना पड़ता है। 
 
हम सभी ने Radio पर program को तो सुना होगा और अब Radio FM में Radio Jockey को भी सुनते हैं, यह कुछ ऐसा ही है बस आपको audio clip को PoadCast website पर upload करना होता है। 
 
पॉडकास्ट में audio content अच्छा और Interesting होने पर आपको subscriber मिलते हैं जिनको आप paid membership के जरिये पैसे कमा सकते हैं, इसमें monthly subscription offer देकर अपनी recurring income बना सकतें हैं।
 
इसके अलावा किसी product promotion या advertisement करके भी पैसे बना सकतें हैं। 
 
Where can I find PodCasting website ?

#5 Lead Generation

 
यह बहुत popular तरीका है जिससे किसी company को फायदा होता है जिसके लिए company आपको अच्छा खासा payment करती है। इसमें आप online marketing skills और creative way का उपयोग करके पैसे कमाते हैं।


इसमें अपनी website पर ad promotion करके lead generate करतें हैं उदाहरण के लिए अगर आप किसी भी profession से हों और आपको website related कुछ और भी services sell करना चाहते हैं तो वेबसाइट पर reader से subscriber या contact form के जरिये इंटरेस्टेड लोगों का email, mobile phone no. लेकर उनसे ली गयी information के मुताबिक अपनी सर्विसेज sell करके पैसे कमा सकतें हैं। 


इसके अलावा यह lead generate आप किसी और के बिज़नेस के लिए भी कर सकतें हैं। जिससे आपके business partner और interested client दोनों का फायदा पहुँचता हैं, मतलब आप एक website के जरिये बिज़नेस ब्रिज बनातें हैं और अच्छी income बना पातें हैं।


बहुत वेबसाइट आपको इसके लिए एक recurring income offer भी करतें हैं। जब तक आपका refer किया हुआ client उनकी services लेता रहता है  तब तक refer client की sale का कुछ percentage आपको मिलता रहेगा। देखा जाय तो आप एक matchmaking की तरह हो जहाँ दोनों पार्टी को आप फायदा पहुंचते हो। 
कुछ affiliate marketing website को आपके refer client से sell का कोई मतलब नहीं होता है, उनके लिए वह एक नया user होता है अगर वह online purchase नहीं भी करता है, यह यूजर companies के लिए एकintroduction की तरह होता है। जिसके लिए companies आपको पैसे देती हैं।


इस तरह के बढ़िया offers के लिए मैंने कुछ website दी हुयी हैं आप वहां पर जाकर इनफार्मेशन कलेक्ट कर सकतें हैं। 

#6 E-commerce Website

इसको समझना बहुत आसान है, E-commerce website से कोई भी product sell or purchase होता है जिसमे आप केवल अपने product को direct customer को sell out करते हो। जिसमें आपको फायदा मिलता है और बहुत पैसा भी बचता है। 
 
जैसे offline shop के जरिये आप केवल अपने area market में product को sell कर पाते हो लेकिन ecommerce website होने से आप वही product कहीं भी sell कर पाते हो।
 
इसके लिए हजारों website से reference collect कर सकतें हैं और अपने product के लिए बढियाँ Ecommerce website बना सकतें हैं। 
 
How to successfully create online shop or store ?
 
आप कुछ website tool की मदद से E-commerce website बना सकते हो यहाँ आपको top best services available होती हैं, यहाँ tech professional भी मिलते हैं जो आपकी वेबसाइट को successfully launch करतें हैं। 




#7 Online Consulting

आज online consulting से पैसे कमाने का बहुत बढियाँ तरीका है, अगर आप एक professional या Skill Candidate हो तो online के माध्यम से बहुत सी MNC Companies को अपनी consultancy दे सकते हो।
 
इस डिजिटल लाइफ में हर कोई बिजी है जिसकी वजह से बहुत काम डिजिटल हो चला है और कमाने के तरीके भी डिजिटल हो गए हैं। Companies अपने प्रोजेक्ट के लिए पहले प्रोफेशनल रखती थी जिससे उनकी project costing बढ़ जाती थी पर अब ऑनलाइन कंसल्टेंसी के माध्यम से सभी companies अब consultant hire कर लेती हैं जिससे उनका पैसा और समय दोनों बचता है और consultant को कमाई का एक नया जरिया मिल जाता है।
 
इसके लिए अपने प्रोफाइल को ऑनलाइन अपडेट करना होता है जहाँ से वह कंपनी आपसे मिलती है और आपकी consultancy services को hire करती है।
 

#8 Sponsored Posts

अगर आपके पास website है या फिर फेसबुक पर आपकी मीडिया फॉलोविंग बहुत अच्छी है तो आप इस काम को करके पैसे कमा सकतें हैं। आप अपने वेबसाइट के पेज पर sponsored posts or advertisement लगाकर पैसे कमा सकतें हैं। 
 
अब सवाल यह है की कमाई कैसे होगी ?
 
मैंने अपनी website एक quote लिखा है “Learn & Earn More” Follow me 
 
यह तो आपको मालूम होगा की online or Internet ठीक वैसा ही है जैसा की एक समुद्र (Sea)  इसको आप virtual world भी समझ सकतें हैं और इस virtual industry में बहुत से  बिज़नेस advertise होते रहतें हैं, Sponsored उनमे से एक तरीका है जहाँ companies के लिए आप एक वेब पेज के माध्यम से product और services को sponsored करतें हैं।  जिसको आप media influencers भी कहतें हैं।
 
इसको करने के लिए आपकी following ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए तभी आप यह काम कर पाएंगे infact आपके पास लोग खुद ही आएंगे की उनका promotion आप कर दें। बदले में आपको अच्छा पैसा ऑफर किया जाता है।  
 

#9 Webinars

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का लेटेस्ट तरीका है। इसमें अपने product, services, tutorials या अन्य के लिए webinar strategy का उपयोग किया जाता है। 
 
जैसे आप लोगो को वेबिनार पर कुछ भी फ्री में advise करें और webinar program के अंत में अपनी paid services को promote कर दे। इस तरीके से आपको बहुत फायदा हो सकता है। 
 
आप ईमेल भेजकर वेबिनार प्रोग्राम के लिए लोगों को invite कर सकतें हैं या फिर वेबसाइट, मीडिया पोस्ट्स के जरिये भी बता सकतें हैं। 
 
आप कुछ फ्री वेबिनार ज्वाइन करके और भी बेहतर से समझ सकतें हैं। इस लिंक पर क्लिक करें। 

#10 YouTube

इसको तो सब ही जानते हैं, बहुत लोग YouTube channel से लाखों कमा रहें हैं। अगर आपके पास भी कोई Topic है या फिर concept है तो अपना YouTube channel तुरंत बनाये।
 




जिसमें आपको लाइक्स मिलेंगे और सब्सक्राइबर भी मिलेंगे और आपकी Income भी बनेगी।

 

This Post Has One Comment

  1. ghar pe shiksha

    आपने जो इन्फोर्मेशन यहाँ शेयर की हैं, वह बहुत ही उपयोगी हैं। हिन्दी में ज्यादा अच्छे से समझ आ रहा हैं। इस इन्फोर्मेशन से बहुत अधिक जानकारी प्राप्त हुई हैं। अतः आपका बहुत आभार, धन्यवाद !

Leave a Reply