NRC Full Form और NRC क्या है ?

NRC Full Form और NRC क्या है ?

NRC Full Form National Register of Citizenship को लेकर जिस तरह से भारत में रहने वाले लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है और ऐसा भी नहीं है की NRC Hindi का सिर्फ विरोध हो रहा है बल्कि इसके समर्थन में भी भारत के नागरिक खुल कर प्रदर्शन कर रहे हैं।  

 

nrc-full-form
NRC क्या है ?

जिसकी वजह से लोगों के बीच एक असमंजस की स्थिति पैदा हो गयी है की NRC का समर्थन किया जाय या विरोध किया जाय और सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है की NRC पूरे भारत में होना चाहिए अथवा नहीं ? इसका फैसला तो भारत के नागरिक करेंगे लेकिन मैं आपको NRC क्या है ? इसके बारे में कुछ जानकारी मुहैया कराना चाहता हूँ।

NRC Full Form क्या है ? 

बहुत लोगों को शायद यह मालूम ही नहीं है की NRC full form क्या है और nrc meaning क्या है। आइये एक बार इसको समझतें हैं। 

NRC Full Form – National Register of Citizens

NRC Full Form in hindi – राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर 

NRC क्या है ?

NRC – राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर प्रत्येक भारत के नागरिक का एक रजिस्टर होता है जिसमे सभी नागरिकों का डाटा तैयार किया जाता है। NRC के लिए भारत सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी किया जाता हैं जो The Citizenship Act 1955 के अंतर्गत आता है और यह समय समय पर भारत सरकार के द्वारा amendment किया जाता रहता है। अभी यह वर्ष 2005 और लास्ट अपडेट 2015, 2019 में भी कुछ amendment किये गए थे। 
 

NRC assam विवाद क्यों है ?

nrc assam समझौता 1985 में भारत सरकार और आल असम स्टूडेंट यूनियन और राज्य के अन्य संगठन के बीच हुआ था क्योंकि वर्ष 25 मार्च 1971 में पूर्वी पाकिस्तान खत्म होकर नए देश बांग्लादेश का निर्माण हुआ। 

NRC assam क्या है ? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ?

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की असम राज्य और बांग्लादेश बॉर्डर के रास्ते लोगों की आवाजाही बनी रहती थी जिसके लिए nrc assam को हस्ताक्षरित किया गया था जिसमे यह समझौता हुआ की 25 मार्च 1971 से पहले के वह सभी नागरिक को अपने दस्तावेज देने होंगे जिससे यह प्रमाणित हो की वह या उनके पूर्वज असम राज्य से सम्बन्ध रखतें हैं। 

क्योंकि NRC assam की प्रक्रिया लगभग धीरे धीरे समाप्ति की तरफ बढ़ रही है जिसमे लगभग 19.70 लाख लोग असम में अपनी नागरिकता सिद्ध नहीं कर पाए। 
  
एक तरफ यह संख्या बहुत बड़ी होने पर भारत सरकार इसको अच्छी तरह सुलझा पाती उससे पहले भारत सरकार के मौजूदा गृहमंत्री अमित शाह ने 2022 तक nrc को पूरे भारत में कराने पर जोर दिया।


भारत के सभी नागरिकों से यह सवाल की आप NRC का विरोध करतें हैं या NRC का समर्थन करतें हैं। 
इसके लिए आप अपने वोट को सेलेक्ट करके बता सकतें हैं। 

NRC के सम्बन्ध में अपने राय को वोट के जरिये बताएं ।
मैं NRC के समर्थन में वोट करता हूँ ।
मैं NRC के विरोध में वोट करता हूँ ।
Created with EMoneyNow

ऊपर दिए गए आर्टिकल में nrc full form से अब तक आपको समझ में आ गया होगा की NRC क्या है और NRC assam क्यों जरुरी था ?
 
क्या nrc को पूरे भारत में लागू करना चाहिए या नहीं आप वोट के माध्यम से अपनी राय बताएं। और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को शेयर करें जिससे इसका रिजल्ट आपको यहाँ पर मिले। 



धन्यवाद !
जय हिन्द  

Leave a Reply