Podcast Kya Hai and PodCasting Se Paise Kaise Kamaye?

नमस्कार दोस्तों,

आज मैं आपको PodCasting or Podacst kya hai के बारे मैं बताने जा रहा हूँ। सबसे महत्वपूर्ण बात इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं और इसका future कैसा है। इस Article के जरिये मैं आपको बतलाऊंगा।  
PodCast यूरोपियन country में बहुत ज़्यादा पॉपुलर है, क्योंकि वहाँ की लाइफ स्टाइल बहुत बिजी है इसलिए वहाँ के लोगों के बीच अच्छा खासा लोकप्रिय है। लेकिन वहाँ PodCsting में competition बहुत ज़्यादा है। क्योंकि इंडिया में यह अभी धीरे धीरे लोगो के बीच में पहुँच रहा है इसलिए शुरूआती level होने वजह से अभी किसी तरह का कोई भी competition नहीं है।
इस Article को लिखने से पहले मैं personally कुछ PodCasting Website पर reasearch भी की है जो की मैं आगे शेयर भी करूँगा, उससे पहले PodCasting के बारे में समझतें हैं। 

PodCast Kya Hai ?

कोई भी कंटेंट आज जो भी आप पढ़ रहें हैं उस कंटेंट को एक Audio format में बनाया जाता है और उसको इंटरनेट माध्यम से ऑनलाइन अपलोड कर देना ही PodCast होता है। आप कंटेंट को लिखने की बजाय बोलते हुए लोगों को समझाते हैं। 

PodCasting kya hai ?

जब आप Audio Content को किसी online website पर अपलोड करतें हैं जहां आपके और अन्य लोगो के Audio Content कोई भी सुन सकता हो उस जगह को PodCasting कहतें हैं।
जैसे टेलीविज़न के लिए BroadCasting होती है ठीक उसी तरह ऑनलाइन ऑडियो आर्टिकल या किसी भी टॉपिक को बोल कर बताना PodCasting होता है। हम जिस प्लॅटफॉम पर या वेबसाइट पर यह सब कर पाते हैं उस company या website के लिए हम सब PodCasters होतें हैं। 

PodCasting शुरू कैसे करतें हैं ?

जैसा की मैंने अभी आप को बताया यह सब Audio Content में होता है और इसको ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से Upload या फिर टेक्निकल शब्दों में Host भी कहतें हैं। जैसे की हम सब जानतें हैं की वेबसाइट को अपलोड करने के लिए web hosting की जरुरत होती है प्रकार Audio content को upload करने के लिए PodCast Hosting की जरुरत पड़ती है। 
मैंने आपके लिए कुछ वेबसाइट का रिसर्च किया है जिससे आप वेबसाइट पर जाकर यह सब कर पाते हो। और आप PodCasting का बेहतरीन अनुभव कर पाते हो। मैं आपको Top PodCast Website 
आप इन सभी website पर जाकर देख सकतें हैं और समझ सकतें हैं। इसमें से कुछ वेबसाइट पर Free registration करके भी देख सकतें हैं। 

इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमें Subscribe करें और शेयर करें। जिससे मैं आपके लिए पॉडकास्ट Article तैयार करूँ। 

Blogging Vs PodCasting ?

शायद अब आप सोच रहें होंगे की PodCast के होने से Blog पर लिखना कम कर देंगे तो मैं आपको बताता चलूँ की आप बिल्कुल गलत दिशा में सोच रहें हैं और खुद को confuse कर रहें हैं। मैंने अपनी रीसर्च में देखा की पॉडकास्ट ब्लॉगर  से ही PodCast लोगों तक पहुँच पा रहा है। 
हमें बहुत सी जानकारी Blog के होने की वजह से ही मिल पाती हैं और अगर ऐसा होता तो YouTube Channel के होने से कुछ फर्क तो पड़ना चाहिए था लेकिन क्या ऐसा हुआ है बल्कि अभी और ज़्यादा Blog बन रहें हैं।  
आपको भी India में PodCast की आवाज़ इन्ही ब्लॉग आर्टिकल की वजह से मिल पा रही है। इसलिए Blog की अपनी जगह है और PodCast की अपनी अलग जगह हैं। इसलिए अगर ब्लॉग बनाने की सोच रहें हैं तो तुरंत बनाये और अपनी बात लिखने के माध्यम से बताएं और पॉडकास्ट भी करें, बोल कर लोगों को बताएं।  

How to Monetize your PodCast ?  

यह समझना बहुत important है की आप PodCasting करते हुए कमाते कैसे हैं और ऐसे कौन से तरीके हैं जिससे आपको बहुत फायदा हो।
जैसे आप कोई ब्लॉग बनाते है तो उसको कैसे monetize करतें हैं जिससे आपकी कुछ कमाई हो सके ठीक उसी PodCast में भी कुछ तरीके हैं जिससे आप जल्दी कमा सकतें हैं। तो चलिए फिर समझतें हैं। 
  • Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

यह बहुत पुराना और बेहतरीन तरीका है। Affiliate Marketing क्या होती है और कैसे करतें हैं, इस्पे कई सारे Articles हैं आप समझ सकतें हैं। 

Referal Income होती है जिसमें आप अपने यूजर को उसकी जरूरत के अनुसार अलग अलग जगह रेफेर करतें हैं अगर आपका यूजर उस कगह से कुछ भी खरीदता है तो आपको उस company या website से commission मिलता है। 
इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत और अपनी स्किल का यूज़ करना पड़ता है लेकिन इसकी वजह से आपको फायदा जरूर मिलता है।
आप बहुत companies के product अलग अलग लोगों को बता कर रेफेर कर सकतें हैं। 
  • Sponsors or Advertising (स्पोंसर्स या एडवर्टाइसिंग)

यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप अच्छा कमा सकतें हैं लेकिन PodCasting में Sponsors & Advertisers का पूरा PodCast Ad Network होता है जो आपको आपके PodCast website से मिल जाता है, यह आपको उस नेटवर्क से जोड़ देतें हैं फिर उनसे आपका rate negotiation, script, topic पर बातचीत  और finally आपको Sponsors & Advertisers मिल जातें हैं।

  • Online Course (ऑनलाइन कोर्स)  

यह कुछ PodCast Website में पहले से तैयार एक कंटेंट होता है जिसे आप लोगो को सीखा कर कर सकतें हैं इसके लिए आपको तय amount पाय किया जाता है। उदाहरण के लिए PodCast नया  subject है इसलिए teaching  माध्यम से इसे अच्छी तरह बताया जा सकता है। 

  • Online Services (ऑनलाइन सर्विसेज)

आप PodCast के माध्यम से अपनी services को भी प्रमोट कर सकतें हैं जैसे की आप किसी विषय में एक्सपर्ट हैं तो आप उसको प्रमोट करें और अपनी online services देकर पैसे कमाएं। 

उदाहरण के लिए मैं एक Software & Web Developer में एक्सपर्ट हूँ तो मैं इसको प्रमोट करके पैसे कमा सकता हूँ। 
  • Crowdfunding or Donation (क्राउड फंडिंग या डोनेशन) 

यह feature मुझे personally बहुत अच्छा लगा। crowdfunding या Donation के माध्यम से अपने PodCast को आप चला सकते हो लेकिन यह तभी काम करता है जब आप के यूजर कनेक्ट करतें हों और किसी तरह की कोई भी इनकम आपके पास नहीं हो पा रही हैं।

Crowdfunding अथवा Donation से पैसा कैसे Collect किया जाता है उसके लिए आप अन्य article को पढ़ सकतें हैं। 
  • Event – इवेंट 

आप इवेंट के जरिये भी कमाई कर सकतें हैं जैसे कोई पहले से कोई event schedule हो तो आप उनको प्रमोट करके पैसा कमा सकतें हैं। 

एक अन्य में आप किसी का live event भी patron feature के माध्यम से PodCast जरिये लोगों तक हैं।  जैसे की किसी के पास या टिकट नहीं होने पर वह  PodCast Patron के माध्यम से सुन सकता है। 
  • Book – बुक्स 

यह बहुत बढ़िया तरीका है जिसमें आप किसी publisher की book या फिर individual book को प्रमोट करके पैसे कमा सकतें हैं। 

  • Products – प्रोडक्ट्स 

आप physical product को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हो। जैसे की T-shirt, Shoes, Bags, Watch और बहुत सी लाइफ स्टाइल से सम्बंधित product हैं। 

इस तरह आप PodCast के जरिये कमाई कर सकतें हैं। Famous होने के साथ आपको कमाई के बहुत तरीके भी मिल जातें हैं और आप एक celebrity हो जातें हैं। 

PodCast में भी कमाने के लिए कुछ income method है आइये उसको भी समझ लेते हैं।

जब आप के listener बढ़ते हैं तो ही यह फायदा मिलता है। पॉडकास्ट में advertisement cost प्रत्येक 30 & 60 seconds का CPM (Cost per 1K listener) होता है। आपके 1000 listener के लिए आपको up to $25 तक Income होती है। 

PodCast Subscription Model !

आप अपने PodCasting को Paid subscription भी कर सकतें हैं। शुरुआती listeners के लिए कुछ फ्री में रख दे फिर अपने listeners को बताएं की आगे के लिए आपको Rs.50 प्रत्येक month पे करना है जिससे आपको monthly income होती रहेगी। 

इस तरह आपके subscriber बढ़ते हुए 500 भी हो जातें हैं तो आपको 500X50 = 25,000 रुपया monthly मिलने लगेगा।

 

अपनी Website में PodCast को कैसे attach करें  ?

यदि आपकी पास कोई भी वेबसाइट है तो आप PodCast plugin की जरिए audio host कर सकतें हैं। अपने वेबसाइट पर PodCast attach करने से आपका ही फायदा होगा।
PodCast को record करने के लिए आपके पास अच्छी quality का microphone होना चाहिए जिससे आपका recorded audio quality बढ़िया हो सके और आपके listeners को साफ सुथरी आवाज सुनाई दे। 
अगर आपके पास बढियाँ samrtphone है तो उससे भी आप Podcasting शुरू कर सकतें हैं। इसके अलावा आप और अच्छे experience के लिए external microphone का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।
आप को ऐसा microphone लेना चाहिए जो आपको multiple device के साथ use कर सकें। जैसे की वीडियो , ऑडियो , रिकॉर्डिंग, इंटरव्यू बहुत अच्छी quality का हो और यह microphone किसी भी equipment (dslr camera, handycam) के साथ attach हो जाता हो। आप इस लिंक के जरिये आप Boya M1 3.5 को खरीद सकतें हैं। 
आप पॉडकास्ट का अच्छा experience करनें के लिए पहले अपने लिए एक topic जरूर सोचें जिससे आप के listeners connect हो सकें। उसके बाद कुछ audio रिकॉर्ड करके देख ले क्योंकि आपकी आवाज ही लोगो को आपसे कनेक्ट करेगी। 
अभी इंडिया में पॉडकास्ट उस तरह क्रेजी लेवल तक नहीं पहूँचा है जो की अन्य यूरोपियन कंट्री में देखने को मिलता है। इंडिया में अभी यह बिल्कुल पहले कदम के तरह है इसलिए इसका स्कोप बहुत है। केवल आपको अपने कंटेंट को बढियाँ तरीके से रखना है जिससे आप अपना नाम कर सके। 
आपने मेरे Article को पढ़ने में अपना कीमती वक्त दिया उसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 
अधिक जानकारी के लिए आप हमें subscribe करें और share जरूर करें।

Leave a Reply