Integrated Shala Darpan क्या है? Shala Darpan का शिक्षा विभाग में क्या महत्व है?

Integrated Shala Darpan क्या है? Shala Darpan का शिक्षा विभाग में क्या महत्व है?

आज हम लोग Shala Darpan, shaladarpan, integrated shala darpan और राजस्थान शिक्षा विभाग में इसकी क्या उपयोगिता है ? शाला दर्पण के बारे में पूरी जानकारी को समझेंगे इसके अलावा स्कूल से जुड़े हुए सभी कार्यक्रमों की सभी जानकारी को कैसे प्राप्त करेंगे यह भी समझेंगे।

Shala Darpan को राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षा और सरकारी स्कूलों सबंधित सभी इनफार्मेशन को पब्लिक के लिए पारदर्शिता के साथ शुरू किया गया है। क्योंकि आज के समय में शिक्षा का महत्व और उसकी उपयोगिता अत्यंत आवश्यक हो गई है। Shala darpan को ICT के द्वारा बनाया गया है।

Contents

About Shala Darpan

Shala Darpan में School / Office Login करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग द्वारा बनाया गया shala darpan सरकारी पोर्टल है । इसमें उपलब्ध जानकारी को School Login, Teacher, Staff, Student details और शाला दर्पण को राजस्थान शिक्षा विभाग से संबंध रखने वाले सभी विभाग और संस्थाएं इसको रोज़ाना सर्च करती हैं।

क्योंकि इसकी हिंदी सरकारी है। इसलिए बहुत लोगों के लिए यह कठिन हिंदी समझना मुश्किल होता है अतः यहाँ आपको सरल एवं आसान शब्दों में लिखा गया है। 

Shala Darpan क्या है?

कोई भी व्यक्ति या बच्चों के माता-पिता shala darpan का उपयोग करके अपने बच्चे की प्रगति के अपडेट को देख सकते हैं। Shala Darpan भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एक ICT कार्यक्रम है जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के माता-पिता को Mobile access or Online access करने के लिए है।

किसी भी कार्य को तेजी से विकसित करने के लिए और अपना समय बचाने के लिए information technology का उपयोग बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि information technology को शाला दर्पण शिक्षा के साथ जोड़ दिया जाए तो यह और भी बेहतर हो जाता है। 

Read More | ICT क्या है?

Read More | IAS कैसे बने?

ICT की मदद से Shala Darpan में information technology & digital india को जिस तरीके से primary education और madhyamik education के विस्तार के लिए यूज़ किया गया है। Integrated shala darpan वेब पोर्टल में शिक्षा से संबंधित सभी विभाग के डेटाबेस को मैनेज किया जाता है। 

Shala Darpan School Login

इसमें कोई दो राय नहीं है की यह सभी सरकारी Schools, Students, Teachers, स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय की पूरी जानकारी वेब पोर्टल के जरिए ऑनलाइन पर रखी जाती है। क्योंकि Shala Darpan वर्तमान में राजस्थान गवर्नमेंट (rmsa) से संबंधित है। Integrated Shala Darpan school education department एवं Rajasthan council of education department द्वारा मैनेज किया जाता है।

इसका डेटाबेस समय समय पर अपडेट होता रहता है जिससे आपको सभी लेटेस्ट जानकारी मिलती रहती है। Shala Darpan में पूरा डाटा लाइव रहता है और इसे कहीं से भी सरकारी विभाग द्वारा ओपन किया जा सकता है। ऑनलाइन वेब पोर्टल में सभी Primary एवं Secondary education के सभी  Schools, Students, Academics एवं Non-academic staff का data रहता है जो कि हमेशा “live” होता है।  

Read More | Shala Darpan School Login

Shala Darpan Exam Result

शाला दर्पण में 5th क्लास से लेकर 8th क्लास तक के बच्चों का एग्जाम रिजल्ट को एक अलग पोर्टल पर देखा जा सकता है जो की Integrated Shala Darpan के साथ जुड़ा हुआ एक पोर्टल है।
इसका लिंक जिस पर क्लिक करके आप सीधे एग्जाम रिजल्ट के पोर्टल पर पहुँच जाते हैं।

यहां क्लिक करें । ↗️

Shala Darpan Portal के माध्यम से Exam सम्बंधित जानकारी को कैसे उपयोग करें?

आपको यहां पर एग्जाम सबंधित सभी जानकारी मिल जाती है। उदाहरण के लिए निम्नलिखित तरीकों से shaladarpan के इस पोर्टल का उपयोग किया जाता है।

  • यहाँ पर सभी कलेक्शन सेण्टर की लिस्ट को देखा जा सकता है।
  • इसमें आपको एग्जाम सेण्टर की लिस्ट को देख सकता है।
  • एग्जाम सेण्टर के लिए कितने स्कूल की मैपिंग की गयी है उसकी लिस्ट और नाम को देखा जा सकता है।
  • सभी एग्जाम के शेडूल के बारे में जानकारी मिल जाती है।
  • सभी बच्चों के एडमिट कार्ड को यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • सभी बच्चों के एग्जाम के रिजल्ट को इसी पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाता है।
  • स्कूल एग्जाम, सेण्टर, रिजल्ट से सबंधित सभी प्रकार के नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकतें हैं।
  • आप की सहायता के लिए हेल्प डेस्क दिया गया है जिसके जरिये एग्जाम और उससे जुड़ी हुयी जानकारी को प्राप्त कर सकतें हैं।

Shala Darpan Cell के बारे में जानकारी

किसी भी जानकारी एवं संबंधित विभाग एवं कर्मचारियों से संपर्क करने के लिए आप shala darpan ऑनलाइन पर इस लिंक के जरिए जा सकते हैं। 

यहां क्लिक करें।↗️

Rajasthan State Education Minister – Shala Darpan

मौजूदा समय में राजस्थान सरकार में “Sh. Govind Singh Dotasra” प्राइमरी एवं सेकेंडरी एजुकेशन के स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री हैं।

Integrated Shala Darpan ! इंटीग्रेटेड शाला दर्पण

राजस्थान में शिक्षा को बेहतर करने के लिए Shaladarpan में कुछ अन्य राजकीय शिक्षा संस्थानों एवं उनसे संबंधित विभागों को सम्मिलित किया गया है। जिसकी वजह से शिक्षा से संबंधित जरूरी विभागों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो और शिक्षा संबंधित सभी मूलभूत सुविधाओं को सुचारू रूप से लागू किया जा सके। 

Shala Darpan

Gyan Sankalp Portal

ज्ञान संकल्प पोर्टल के अंदर इंडिविजुअल और कॉरपोरेट्स के द्वारा डोनेट करने की व्यवस्था रखी गई है जिसमें यह है ज्ञान संकल्प पोर्टल के द्वारा अपनी सुविधा के अनुसार स्कूलों के लिए फंड की व्यवस्था करते हैं। ज्ञान संकल्प पोर्टल की वेबसाइट को खोलने के लिए यहां क्लिक करें।↗️

Integrated Shala darpan – Individual Donors

इंडिविजुअल डोनेटर ज्ञान संकल्प पोर्टल के द्वारा रजिस्ट्रेशन करके किसी भी स्कूल के लिए डोनेशन की व्यवस्था कर सकते हैं। Individual Donors यहां दिए गए लिक से ज्ञान संकल्प पोर्टल के रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर जा सकते हैं।

यहां क्लिक करें।↗️

शाला दर्पण

Corporate Donors

Gyan Sankalp Portal corporates donnors के लिए व्यवस्थित ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसमें वह रजिस्ट्रेशन करके किसी भी स्कूल के लिए अथवा स्कूल के बेहतर शिक्षा के लिए डोनेशन की व्यवस्था करते हैं। 

कॉर्पोरेट डोनर्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए ज्ञान संकल्प पोर्टल जाना होता है।

आप इस लिंक के माध्यम से raj rmsa shaladarpan से सम्बंधित की पूर्ण जानकारी प्राप्त करतें हैं।

यहां क्लिक करें।↗️

इस पूरी प्रक्रिया को मैनेज करने के लिए Gyan Sankalp Portal पर राजस्थान सरकार एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा संचालित किसी भी स्कूल के लिए डोनर निम्न तरीकों से मदद कर सकते हैं। 

Shala Darpan – स्कूल को गोद लेना

Adopt a School

CSR companies & Donors किसी  स्कूल को बेहतर बनाने के यहां पर रजिस्ट्रेशन करते हैं। जिसकी समय अवधि 3 साल होती है और इन 3  वर्षों में इसकी व्यवस्था और गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। इन सब कार्यों के लिए किसी भी सरकारी स्कूल को को  गोद लिया जाता है।

यहां क्लिक करें।↗️

Create Your Project

CSR Company एक प्रोजेक्ट का निर्माण करती है और इसको सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए और उसमें पारदर्शिता को रखने के लिए काम करती है।  इसी वजह से प्रोजेक्ट से संबंधित कंपनी की आवश्यकता और कार्यशैली ज्यादा स्पष्ट एवं आसान हो जाती है।

Project Support

शाला दर्पण Raj rmsa गवर्नमेंट द्वारा स्कूल के लिए highest priority वाले project बनाए जाते हैं। जिसमें CSR कंपनी अथवा डोनर राजस्थान के किसी भी स्कूल के लिए project fund की व्यवस्था करता है और इसके लिए वह राजस्थान के किसी भी स्कूल अथवा क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री विद्याधन कोष में सहयोग करना

Contribute To Mukhyamantri Vidyadhan Kosh  इसमें राजस्थान सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाता है  बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर भविष्य, मूलभूत सुविधा  और अच्छे अवसर मुहैया कराएंगे। इसके लिए पार्टनर के साथ मिलकर rmsa फंड को सपोर्ट करती है।

यहां क्लिक करें।↗️

Shala Darpan – स्कूल को डोनेट करना

Donate a School  इसके अंतर्गत कोई भी individual Donors पर्टिकुलर rmsa स्कूल के लिए  पता लगाता है और उसमें जरूरत पढ़ने वाली सभी सुविधाओं के लिए दान करता है।

यहां क्लिक करें।↗️

समग्र शिक्षा अभियान

समग्र शिक्षा राजस्थान सरकार  शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम है जिसको shaladarpan में  सम्मिलित किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान में मुख्यतः राजस्थान सरकार द्वारा निम्न बिंदुओं पर काम किया जाता है।  Rmsa के Smagra siksha website को ओपन करने के लिए

यहां क्लिक करें।↗️

शाला दर्पण
Samagra Shiksha
  • शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखना और छात्रों को सीखने के लिए अग्रसर करना
  • राजस्थान सरकार द्वारा स्कूलों में सोशल और जेंडर गैप को कम करना
  • सभी विद्यालयों के छात्रों को समानता और विकास प्रदान करना
  • बिजनेस स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देना
  • टीचर ट्रेनिंग के लिए SCERT / DEIT को बेहतर और upgrade करना
  • Free & compulsory education (RTE) Act , 2009 के तहत बच्चो को सहायता प्रदान करना
  • Sport and Physical education को सपोर्ट करना
  • Teacher education and training को बढियाँ बनाना

Shala Darpan Internship

ऑनलाइन के जरिये इंटर्नशिप के लिए स्कूल अलॉटमेंट 

Online School Allotment For Internship   यह सुविधा स्टूडेंट को इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए दी गई है जिसके अंतर्गत स्टूडेंट को ऑनलाइन इंटर्नशिप रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्कूल का अलॉटमेंट किया जाता है। जिसकी जानकारी ऑनलाइन पर उपलब्ध होती है। यह पूरी तरीके से पारदर्शी होता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें Rmsa shaladarpan ऑनलाइन स्कूल एलॉटमेंट की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।↗️

Shala Darpan – प्राइवेट स्कूल पोर्टल

Private School Portal – RTE & Manyta –

यहां क्लिक करें।↗️

private-school-portal

यह सुविधा सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए दी गई है shaladarpan में सम्मिलित भी किया गया है। जिससे बच्चों को अच्छी पढ़ाई और एक जैसे दिशानिर्देश दिए जाते हैं। Rmsa प्राइवेट स्कूल पोर्टल में जाने पर आपको 3 मुख्य तरीके से कार्यों को निर्धारित एवं निर्देशित किया जाता है।

  1. R.T.I. – आरटीई के अंतर्गत निःशुल्क प्रवेश हेतु यहां क्लिक करें।↗️
  2. Student Database – Student entry and updation यहाँ क्लिक करें
  3. Manyata – Non-government schools की मान्यता हेतु यहाँ क्लिक करें

प्राइवेट स्कूल से संबंधित RTE एवं मान्यता की जानकारी के लिए

Shala Darpan Databse Reports

shaladarpan के इस सेक्शन में पब्लिक को भी पार्टिसिपेट किया गया है। इसमें गवर्नमेंट स्कूल एवं प्राइवेट स्कूल से संबंधित शिक्षक कर्मचारी अधिकारी और स्टूडेंट का डाटा मैनेज किया जाता है। जिसको आप ऑनलाइन Shaladarpan पर जाकर देख सकते हैं पब्लिक के लिए स्कूल और स्टूडेंट से संबंधित सभी जानकारियां और रिपोर्ट उपलब्ध होती है।

Shala Darpan Citizen Window – सिटिज़न विंडो कार्नर 

Citizen Window

ऑनलाइन पोर्टल पूरी तरीके से पब्लिक के लिए ओपन किया गया है जहां पर मैं अपने बच्चों एवं संबंधित सभी जानकारियों को ले सकते। सिटीजन विंडो की साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।↗️ करें। क्योंकि Shala darpan ऑनलाइन डेटाबेस है। इसलिए पब्लिक को यहां पर कुछ रिपोर्ट देखने को मिलती है। यहाँ आपको स्कूल,  स्टूडेंट और स्टाफ की रिपोर्ट देखने को मिलती है जो निम्न प्रकार है।

citizen-window
  1. Search School 
  2. School Reports
  3. Student Reports
  4. Staff Reports

Shala Darpan Staff Window – स्टाफ़ विंडो कार्नर

Staff Window

shala darpan register-staff-login

इस पेज में shaladarpan को सपोर्ट करने के लिए स्टाफ और ऑफिसर कि डेटाबेस को ऑनलाइन पर रखा गया है। Integrated Shala Darpan पेज पर आने वाले यूज़र सभी स्टाफ और ऑफिसर की जानकार को यहां पर रजिस्ट्रेशन के बाद देख सकते हैं। shaladarpan में स्टाफ की यूजर मैनुअल और ट्रांसफर से संबंधित सभी जानकारियों को भी उपलब्ध कराया जाता है। 

यहां क्लिक करें।↗️

Shala Darpan Scholarship Scheme

राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS)

National Means Cum-Merit Scholarship (NMMS)

“राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS)” मई, 2008 में शुरू की गई थी। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा लागू किया गया है। यह केंद्र सरकार द्वारा स्पॉन्सर्ड स्कीम है। 

यहां क्लिक करें।↗️ 

राजीव गांधी करियर गाइडेंस पोर्टल

Rajeev Gandhi Career Guidance Portal

स्टूडेंट को बेहतर बनाने के लिए shala darpan “राजीव गांधी करियर गाइडेंस पोर्टल” को तैयार किया गया है और rajrmsa में भी सम्मिलित किया गया है यहां पर कोई भी स्टूडेंट Integrated shala darpan की आईडी से जो कि विद्यालय द्वारा जनरेट किया जाता है और स्कूल की रजिस्टर संख्या को सम्मिलित करके इस पोर्टल में लॉगिन कर सकता है।

rajeev-gandhi-career-guidance

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।↗️

सभी योग्य स्टूडेंट को लोगिन करने के बाद यहां पर कैरियर से संबंधित,  स्कूल इंफॉर्मेशन, प्रवेश परीक्षा, वोकेशनल कोर्सेज और छात्रवृत्ति संबंधित सभी जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है।  जिसकी वजह से स्टूडेंट्स अपने आप को अपडेट रख पाते हैं।

शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से शिक्षक स्थानांतरण आवेदन-पत्र हेतु दिशा-निर्देश

सभी स्टाफ की सुविधाओं के लिए शालादर्पण वेब पोर्टल जारी किया गया है जहाँ पर स्टाफ वन टाइम रजिस्ट्रेशन करके अपने आपको शालादर्पण में रजिस्टर करतें हैं। इसके अलावा shala darpan में ट्रांसफर सम्बंधित सभी जानकारी को महैया कराया जाता है। ट्रांसफर के लिए राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग द्वारा कुछ दिशा निर्देश जारी किये गए हैं जिसकी प्रति आप यहाँ क्लिक करके देख सकतें हैं।

यहां क्लिक करें।↗️

Shala Darpan Transfer Order

Teacher Transfer Order सम्बंधित सभी जानकारी को ऑनलाइन के माध्यम से Shala Darpan Portal पर देखा जा सकता हैं और सभी ट्रांसफर आर्डर को डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलती है।

Staff Corner Help Desk, Staff के लिए हेल्प डेस्क जारी किया गया है जो समय समय पर अपडेट होता रहता है कोई भी स्टाफ़ Integrated shala darpan पर संपर्क करके अपने लिए जानकारी माँग सकतें हैं।  स्टाफ़ हेल्प डेस्क की संपर्क लिस्ट के लिए ऊपर लिंक पर क्लिक करें। 

Shala Darpan – Download Formats

इसके अंतर्गत कुछ फॉर्म भी उपलब्ध होते हैं जो rmsa की वेबसाइट पर सर्च करना मुश्किल होता है। Integrated Shala darpan में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को सम्मिलित किया गया है और यह सब राजस्थान सरकार द्वारा पब्लिक के लिए ट्रांसपेरेंट तरीके से ऑनलाइन पर रखा गया है। 

नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से shaladarpan में उपलब्ध सभी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं अथवा देख सकते।     

सभी तरह के फॉर्म को देखने के लिए यहां क्लिक करें।↗️

Shala Darpan Prakoshth Contact Details

शाला दर्पण प्रकोष्ठ में आपको हेड स्टेट ऑफिस जयपुर और डायरेक्टरेट ऑफिस बीकानेर के सभी अधिकारीयों के नाम और उनके ऑफिसियल कांटेक्ट डिटेल्स को उपलब्ध कराया गया है। समयनुसार अधिकारीयों की सूची में बदलाव देखने को मिल सकता है।

Shala Darpan Prakoshth – State Head Office Jaipur – Contact Name & Details

Employee NamePostContact No.
Deepak KumarDeputy Director7568283503
Bhisham Prakash SaranASST. Director9462360421
Rajesh BairwaProgram Officer9351677462, 8058447444
Avinash ChoudharyProgram Officer9549373123
Suresh OlaProgram Officer9314051039
Rajesh SharmaProgram Officer7014462863
Ishwar Singh ShaktawatProgram Officer8209785303
Varsha DosayaProgram Officer9799060555
Yogesh KumawatSenior Assistant9166138138

Shala Darpan Prakoshth – Directorate, Bikaner

Employee NamePostContact No.
Rajendra Prasad MeelASST. Director8118852336
Neeraj KandpalResearch Officer8107847570
Akharam ChoudharyResearch Officer9001456998
Abhay Singh RajpurohitASS. Research Officer9414007726
Preeti KalwaniJunior Assistant7014912904

Faq Shala Darpan rajasthan

Q 1. Shala Darpan क्या है?

Shala Darpan portal शिक्षा विभाग से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ बेहतर बनाने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा संचालित किया गया है।

Q 2. Shala Darpan पर किस तरह की सुविधा उपलब्ध होती है?

Shala Darpan portal से बच्चों की शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त किया जाता हैं। राज्य के सभी छात्र, स्कूल, शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी एवं शिक्षा विभाग के सभी लेटेस्ट अपडेट को Shala Darpan Portal की सहायता से जानकारी किया जा सकता है।

Q 3. Shala Darpan के क्या लाभ हैं?

saladarpan पोर्टल के माध्यम से सभी अभिवावक बच्चों की शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को घर बैठे मोबाइल से आसानी से प्राप्त कर सकतें हैं।

Q 4. Shala Darpan Portal में स्कूल सर्च कैसे करें?

राजस्थान के किसी भी स्कूल/विद्यालय की जानकारी को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देखा जा सकता है। यदि आप स्कूल की लिस्ट और अन्य महत्वपूर्ण दिशा निर्देश को देखना चाहते हैं तो shala darpan portal के माध्यम से देख सकतें हैं। इसके लिए आप ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Q 5. Shala Darpan पर लोगिन कैसे करें?

Shaladarpan की वेबसाइट पर लोगिन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होता है। वेबसाइट के Home Page पर सबसे टॉप पर लॉगिन का बटन दिख होगा। इस पर क्लिक करते ही आपको लॉगिन पेज दिखाई पढ़ेगा।

Q 6. Shala Darpan Portal पर कैसी जानकारी मिलती है?

Shaladapran पोर्टल पर प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षा, छात्रों अकादमी, शिक्षक, कर्मचारियों इत्यादि एवं सभी स्कूलों की पूरी जानकारी और पूरा डेटा मौजूद होता है।

Q 7. Shala Darpan Portal में किस तरह की पारदर्शिता है?

राजस्थान सरकार के इस पोर्टल का उद्देश्य शिक्षा विभाग पारदर्शिता के साथ राज्य के सभी नागरिक को एक साथ लाना है और शिक्षा को जोड़कर प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाना है।

Q 8. क्या शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार संभव है?

जी हाँ ! shala darpan portal के माध्यम से स्कूलों में शिक्षकों व संस्था प्रधानों की मनमानी पर अंकुश लगने के साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता के स्तर में भी सुधार होगा।

Q 9. क्या शाला दर्पण पोर्टल एक सफल प्रयास है?

सभी प्राइमरी एवं मिडिल स्कूल की मॉनीटरिंग के लिए shala darpan पोर्टल एक सराहनीय एवं सफल प्रयास है। इसके जरिये राज्य के सभी स्कूल की वास्तविक एवं वर्तमान स्थिति को तुरंत पता चलता है।

Conclusion

हम इसको ऐसे भी समझ सकतें हैं की Shala Darpan, shaladarpan पूरी तरह ऑनलाइन डेटाबेस मैनेजमेंट पोर्टल है। Integrated Shala Darpan राजस्थान सरकार द्वारा चलाये जा रहे शिक्षा के विस्तार और बेहतर करने का बहुत बढियाँ प्लेटफार्म है। जहाँ प्रत्येक नागरिक से सम्बंधित है। बच्चों के माता-पिता पोर्टल के माध्यम से सभी शिक्षा कार्य शैली पर नज़र रख सकतें हैं।

मुझे उम्मीद है की Shala darpan, shaladarpan का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा एवं Integrated shala darpan पोर्टल से जुडी हुयी उपयुक्त  सभी जानकारी अच्छी लगे तो शेयर और सब्सक्राइब जरूर करें। जिससे आपके पास EMoneyNow की सभी नवीनतम पोस्ट आप तक तुरंत पहुँच सके।

This Post Has One Comment

  1. subham babu

    shala darpan bahut hi badhiya project hai

Leave a Reply