Shala Darpan – Integrated Rajasthan Shala Darpan Portal Login

Shala Darpan – Integrated Rajasthan Shala Darpan Portal Login

नमस्कार दोस्तों, Shala Darpan क्या है और इसकी क्या उपयोगिता है ? राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षा और सरकारी स्कूलों सबंधित सभी इनफार्मेशन को पब्लिक के लिए पारदर्शिता के साथ शुरू किया गया है। क्योंकि आज के समय में शिक्षा का महत्व और उसकी उपयोगिता अत्यंत आवश्यक हो गई है।

 




राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग द्वारा shaala darpan सरकारी पोर्टल है और इसमें उपलब्ध जानकारी को Shala Darpan School, Teacher, Staff, Student details और राजस्थान शिक्षा विभाग से संबंध रखने वाले सभी विभाग और संस्थाएं इसको रोज़ाना सर्च करती हैं।

 
क्योंकि इसकी हिंदी सरकारी है इसलिए बहुत लोगों के लिए यह कठिन हिंदी समझना मुश्किल होता है अतः यहाँ आपको सरल एवं आसान शब्दों में लिखा गया है।     

Shala Darpan Kya hai ? शालादर्पण क्या है।

 

शाला दर्पण भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एक आईसीटी कार्यक्रम है जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के माता-पिता को Mobile access or Online access करने के लिए है। माता-पिता शाला दर्पण का उपयोग करके अपने बच्चे की प्रगति के अपडेट को देख सकते हैं।

 

किसी भी कार्य को तेजी से विकसित करने के लिए और अपना समय बचाने के लिए Information technology का उपयोग बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है और  यदि information technology को शिक्षा के साथ जोड़ दिया जाए तो यह और भी बेहतर हो जाता है। 
 

Shala Darpan में information technology & digital india को जिस तरीके से primary education और madhyamik education के विस्तार के लिए यूज़ किया गया है। शाला दर्पण ऑनलाइन वेब पोर्टल है जिसमें शिक्षा से संबंधित सभी विभाग के डेटाबेस को मैनेज किया जाता है। 

Shala Darpan वर्तमान में राजस्थान गवर्नमेंट (rajrmsa) से संबंधित है। Shaala Darpan school education department एवं Rajasthan council of education department द्वारा मैनेज किया जाता है और इसका प्रमुख उपयोग सभी सरकारी Schools, Students, Teachers, स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय की पूरी जानकारी इस वेब पोर्टल के जरिए ऑनलाइन पर रखी जाती है। इसका समय समय पर database को अपडेट किया जाता रहता है।
 
Shala Darpan में पूरा डाटा लाइव रहता है और इसे कहीं  से भी सरकारी विभाग द्वारा ओपन किया जा सकता है। ऑनलाइन वेब पोर्टल में सभी primary एवं secondary education के सभी  Schools, Students, academics एवं non-academic staff का data रहता है जो कि हमेशा “live” होता है।

 

shala darpan school login



Shala Darpan Login Details 

Shala Darpan School Login और Shala Darpan Office Login अलग अलग होतें है। यदि किसी को Shala Darpan Login Id Search करना है तो यहाँ से आप जानकारी कर सकतें हैं।

 




 

शाला दर्पण के लिए दिशा निर्देश राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किये गए जिसकी जानकारी आप rajrmsa के पोर्टल से प्राप्त कर सकतें हैं।
 
शालादर्पण सेल के बारे में जानकारी  

Shala Darpan Cell

शाला दर्पण संबंधित किसी भी जानकारी एवं संबंधित विभाग एवं कर्मचारियों से संपर्क करने के लिए आप  ऑनलाइन पर इस लिंक के जरिए जा सकते हैं। 

Rajasthan State Education Minister – Shala Darpan

मौजूदा समय में राजस्थान सरकार में “Sh. Govind Singh Dotasra” प्राइमरी एवं सेकेंडरी एजुकेशन के स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री हैं।

Integrated ShalaDarpan ! इंटीग्रेटेड शाला दर्पण

 
Shala Darpan में कुछ अन्य राजकीय शिक्षा संस्थानों एवं उनसे संबंधित विभागों को सम्मिलित किया गया है।  जिसकी वजह से शिक्षा से संबंधित जरूरी विभागों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो और शिक्षा संबंधित सभी मूलभूत सुविधाओं को सुचारू रूप से लागू किया जा सके। 
 




 
rajshaladarpa nic in
 

1. Gyan Sankalp Portal

ज्ञान संकल्प पोर्टल के अंदर इंडिविजुअल और कॉरपोरेट्स के द्वारा डोनेट करने की व्यवस्था रखी गई है जिसमें यह है ज्ञान संकल्प पोर्टल के द्वारा अपनी सुविधा के अनुसार स्कूलों के लिए फंड की व्यवस्था करते हैं।
ज्ञान संकल्प पोर्टल की वेबसाइट को खोलने के लिए यहां क्लिक करें . 
 
Shala darpan Individual Donors
 

इंडिविजुअल डोनेटर ज्ञान संकल्प पोर्टल के द्वारा रजिस्ट्रेशन करके किसी भी स्कूल के लिए डोनेशन की व्यवस्था कर सकते हैं। Individual Donors यहां दिए गए लिक से ज्ञान संकल्प पोर्टल के रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर जा सकते हैं।

shala darpan individual corporate donors

 

Shala darpan Corporate Donors

Gyan Sankalp Portal corporates donnors के लिए व्यवस्थित ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसमें वह रजिस्ट्रेशन करके किसी भी स्कूल के लिए अथवा स्कूल के बेहतर शिक्षा के लिए डोनेशन की व्यवस्था करते हैं। 
कॉर्पोरेट डोनर्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए ज्ञान संकल्प पोर्टल जाना होता है।

इस लिंक के माध्यम से आप rajrmsa से सम्बंधित की पूर्ण जानकारी प्राप्त करतें हैं।  

 

Gyan Sankalp Portal राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग के अंतर्गत आता है जिसमें कोई भी Individual, CSR  Company, Non-profit organization एवं donors किसी भी सरकारी स्कूल को बेहतर Infrastructure और नवीनतम बनाने के लिए गोद ले सकते हैं और  फंड की व्यवस्था करते हैं।

 
इस पूरी प्रक्रिया को मैनेज करने के लिए Gyan Sankalp Portal पर राजस्थान सरकार एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा संचालित किसी भी स्कूल के लिए डोनर निम्न तरीकों से मदद कर सकते हैं। 

स्कूल को गोद लेना – Adopt a School

 
CSR companies & Donors किसी  स्कूल को बेहतर बनाने के यहां पर रजिस्ट्रेशन करते हैं। जिसकी समय अवधि 3 साल होती है और इन 3  वर्षों में इसकी व्यवस्था और गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। इन सब कार्यों के लिए किसी भी सरकारी स्कूल को को  गोद लिया जाता है। 


अपने द्वारा प्रोजेक्ट का निर्माण – Create Your own Project

 
इसमें CSR Company एक प्रोजेक्ट का निर्माण करती है और इसको सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए और उसमें पारदर्शिता को रखने के लिए काम करती है।  इसी वजह से प्रोजेक्ट से संबंधित कंपनी की आवश्यकता और कार्यशैली ज्यादा स्पष्ट एवं आसान हो जाती है। 



प्रोजेक्ट को सपोर्ट करना 

 
इसमें Rajshaladarpan गवर्नमेंट द्वारा स्कूल के लिए highest priority वाले project बनाए जाते हैं। जिसमें CSR कंपनी अथवा डोनर राजस्थान के किसी भी स्कूल के लिए project fund की व्यवस्था करता है और इसके लिए वह राजस्थान के किसी भी स्कूल अथवा क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं। 



मुख्यमंत्री विद्याधन कोष में सहयोग करना 

 
इसमें राजस्थान सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाता है  बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर भविष्य, मूलभूत सुविधा  और अच्छे अवसर मुहैया कराएंगे। इसके लिए पार्टनर के साथ मिलकर फंड को सपोर्ट करती है। 
 






स्कूल को डोनेट करना 

 
इसके अंतर्गत कोई भी  individual Donors पर्टिकुलर स्कूल के लिए  पता लगाता है और उसमें जरूरत पढ़ने वाली सभी सुविधाओं के लिए दान करता है। 


2. समग्र शिक्षा अभियान 

 
shala darpan samagra shiksha abhiyan
 
समग्र शिक्षा राजस्थान सरकार  शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम है जिसको शाला दर्पण में  सम्मिलित किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान में मुख्यतः राजस्थान सरकार द्वारा निम्न बिंदुओं पर काम किया जाता है। 
Smagra siksha website को ओपन करने के लिए यहां क्लिक करें। 
 
  • शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखना और छात्रों को सीखने के लिए अग्रसर करना
  • राजस्थान सरकार द्वारा स्कूलों में सोशल और जेंडर गैप को कम करना .
  • सभी विद्यालयों के छात्रों को समानता और विकास प्रदान करना
  • बिजनेस स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देना
  • टीचर ट्रेनिंग के लिए SCERT / DEIT को बेहतर और upgrade करना 
  • Free & compulsory education (RTE) Act , 2009 के तहत बच्चो को सहायता प्रदान करना
  • Sport & Physical education को सपोर्ट करना
  • Teacher education और training को बढियाँ बनाना 

3. ऑनलाइन के जरिये इंटर्नशिप के लिए स्कूल अलॉटमेंट 

 
यह सुविधा स्टूडेंट को इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए दी गई है जिसके अंतर्गत स्टूडेंट को ऑनलाइन इंटर्नशिप रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्कूल का अलॉटमेंट किया जाता है  जिसकी जानकारी ऑनलाइन पर उपलब्ध होती है। यह पूरी तरीके से पारदर्शी होता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें 

 

ऑनलाइन स्कूल एलॉटमेंट की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें



4. प्राइवेट स्कूल पोर्टल 

Private School Portal – RTE & Manyta
 
shala darpan private school portal
यह सुविधा सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए दी गई है शाला दर्पण में सम्मिलित भी किया गया है जिससे बच्चों को अच्छी पढ़ाई और एक जैसे दिशानिर्देश दिए जाते हैं।
 




प्राइवेट स्कूल पोर्टल में जाने पर आपको 3 मुख्य तरीके से कार्यों को निर्धारित एवं निर्देशित किया जाता है।

 

1.R.T.I. – आरटीई के अंतर्गत निःशुल्क प्रवेश हेतु यहाँ क्लिक करें
2.Student Database – Student entry एंड updation यहाँ क्लिक करें 
3.Manyata – Non-government schools की मान्यता हेतु यहाँ क्लिक करें 

 

प्राइवेट स्कूल से संबंधित RTE एवं मान्यता की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

Shala Darpan Databse Reports
 
Shala Darpan के इस सेक्शन में पब्लिक को भी पार्टिसिपेट किया गया है और इसके अलावा गवर्नमेंट स्कूल एवं प्राइवेट स्कूल से संबंधित शिक्षक कर्मचारी अधिकारी और स्टूडेंट का डाटा मैनेज किया जाता है जिसको आप ऑनलाइन पर जाकर देख सकते हैं पब्लिक के लिए स्कूल और स्टूडेंट से संबंधित सभी जानकारियां और रिपोर्ट उपलब्ध होती है।



सिटिज़न विंडो कार्नर 

 
shala darpan citizen window
 
यह पोर्टल पूरी तरीके से पब्लिक के लिए ओपन किया गया है जहां पर मैं अपने बच्चों एवं संबंधित सभी जानकारियों को ले सकते। 
 
सिटीजन विंडो की साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। 
 
क्योंकि Shala darpan ऑनलाइन डेटाबेस है इसलिए पब्लिक को यहां पर कुछ रिपोर्ट देखने को मिलती है यहाँ आपको स्कूल,  स्टूडेंट और स्टाफ की रिपोर्ट देखने को मिलती है जो निम्न प्रकार है। 
  1. Search School 
  2. School Reports
  3. Student Reports
  4. Staff Reports

स्टाफ़ विंडो कार्नर 

 
shala darpan staff login




 
पोर्टल के इस पेज में Shala darpan को सपोर्ट करने के लिए स्टाफ और ऑफिसर कि डेटाबेस को ऑनलाइन पर रखा गया है। शाला दर्पण पेज पर आने वाले यूज़र सभी स्टाफ और ऑफिसर की जानकार को यहां पर रजिस्ट्रेशन के बाद देख सकते हैं। इसमें स्टाफ की यूजर मैनुअल और ट्रांसफर से संबंधित सभी जानकारियों को भी उपलब्ध कराया जाता है। 
 
अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 



राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS)

 

“राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (NMMSS)” मई, 2008 में शुरू की गई थी। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा लागू किया गया है। यह केंद्र सरकार द्वारा स्पॉन्सर्ड स्कीम है। 
जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  



राजीव गांधी करियर गाइडेंस पोर्टल

 

shala darpan rajeev gandhi career guidance portal



शाला दर्पण पूरी तरीके से स्टूडेंट को  बेहतर बनाने के लिए “राजीव गांधी करियर गाइडेंस पोर्टल” को तैयार किया गया है और rajrmsa shala darpan में भी सम्मिलित किया गया है यहां पर कोई भी स्टूडेंट शाला दर्पण की आईडी से जो कि विद्यालय द्वारा जनरेट किया जाता है और स्कूल की रजिस्टर संख्या को सम्मिलित करके इस पोर्टल में लॉगिन कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

 

स्टूडेंट को लोगिन करने के बाद यहां पर कैरियर से संबंधित,  स्कूल इंफॉर्मेशन, प्रवेश परीक्षा, वोकेशनल कोर्सेज और छात्रवृत्ति संबंधित सभी जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है।  जिसकी वजह से स्टूडेंट्स अपने आप को अपडेट रख पाते हैं। 

 

शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से शिक्षक स्थानांतरण आवेदन-पत्र हेतु दिशा-निर्देश

 

शालादर्पण में सभी स्टाफ की सुविधाओं के लिए वेब पोर्टल जारी किया गया है जहाँ पर स्टाफ वन टाइम रजिस्ट्रेशन करके अपने आपको शालादर्पण में रजिस्टर करतें हैं। इसके अलावा shala darpan में ट्रांसफर सम्बंधित सभी जानकारी को महैया कराया जाता है। ट्रांसफर के लिए राजस्थान सरकार शिक्षा विभाग द्वारा कुछ दिशा निर्देश जारी किये गए हैं जिसकी प्रति आप यहाँ क्लिक करके देख सकतें हैं। 

 

Transfer Order सम्बंधित जानकारी

 

शालादर्पण में ट्रांसफर सम्बंधित सभी जानकारी को ऑनलाइन पर देखा जा सकता हैं और सभी ट्रांसफर आर्डर को डाउनलोड करने की सुविधा भी मिलती है। 

 

Staff Corner हेल्प डेस्क
 
Shala Darpan में स्टाफ के लिए हेल्प डेस्क जारी किया गया है जो समय समय पर अपडेट होता रहता है कोई भी स्टाफ़ यहाँ पर संपर्क करके अपने लिए जानकारी माँग सकतें हैं। 
स्टाफ़ हेल्प डेस्क की संपर्क लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें।   

 

Integrated Shala Darpan Download Formats

 

Shala darpan में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को सम्मिलित किया गया है और यह सब राजस्थान सरकार द्वारा पब्लिक के लिए ट्रांसपेरेंट तरीके से ऑनलाइन पर रखा गया है।  इसके अंतर्गत कुछ फॉर्म भी उपलब्ध होते हैं जो rajrmsa की वेबसाइट पर सर्च करना मुश्किल होता है।




मैंने एक लिंक के माध्यम से शाला दर्पण में उपलब्ध सभी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं अथवा देख सकते। 
 
सभी तरह के फॉर्म को देखने के लिए यहां पर क्लिक करें। 
 

Conclusion

Shala Darpan पूरी तरह ऑनलाइन डेटाबेस मैनेजमेंट पोर्टल है। शाला दर्पण राजस्थान सरकार द्वारा चलाये जा रहे शिक्षा के विस्तार और बेहतर करने का बहुत बढियाँ प्लेटफार्म है। जहाँ प्रत्येक नागरिक से सम्बंधित है। बच्चों के माता-पिता शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से सभी शिक्षा कार्य शैली पर नज़र रख सकतें हैं। 
 
Shala darpan का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा एवं शाला दर्पण पोर्टल से जुडी हुयी उपयुक्त  सभी जानकारी अच्छी लगे तो शेयर और सब्सक्राइब जरूर करें। जिससे आपके पास EMoneyNow की सभी नवीनतम पोस्ट आप तक तुरंत पहुँच सके। 



धन्यवाद !

Sh. Govind Singh Dotasra
Sh. Govind Singh Dotasra




 

 

 

Leave a Reply