Web hosting kya hai ?

COVID-19 इस समय भारत के लिए एक गंभीर इशू है, क्योंकि भारत सरकार ने लॉक डाउन कर दिया है। इसलिए घर बैठे अपने बिज़नेस को बढ़ायें जिसके लिए कंपनी अगले 3 महीने तक आपको होस्टिंग लेने पर 99% की छूट दे रहीं हैं तो आज ही रजिस्ट्रशन करें। Company offer 3 Months of StartUp hosting for $0.99 only

Web Hosting Hindi
नमस्कार दोस्तों,
आज मैं आपको web hosting के बारे में बतलाने जा रहा हूँ। Web Hosting kya hai और Web hosting  कैसे काम करता है इसको भी समझेंगे। इस Article में हम दिए गए topic को cover करेंगे।
  • वेब होस्टिंग क्या होता है ? Web hosting kya hai in hindi ?
  • वेब सर्वर क्या है ? Web server kya hai ?
  • वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ? Types of Web hosting ?
  • फ्री वेब होस्टिंग और बिज़नेस होस्टिंग
  • वेब होस्टिंग कंपनी

What is web hosting ?

Internet पर सभी तरह की वेबसाइट को अलग अलग जगह से बहुत से लोगों के द्वारा देखा जाता है और वेबसाइट पर जितनी भी फाइल्स को आप देख पातें हैं वह सब वेब होस्टिंग के जरिये ही संभव हो पाता है।

वेब होस्टिंग पर स्पेस provide किया जाता है। देखा जाये तो यह एक computer based space होता है जो की 24×7 चलता रहता है जिसके लिए कम्पनीज आपको सर्विसेज provide करती हैं।
Web hosting services को provide करने के लिए हज़ारों Web hosting company अपनी सर्विसेज प्रोवाइड करती हैं।
कुछ free Web hosting company भी आपको Web space प्रोवाइड करतीं हैं जहाँ आप अपनी सुविधा और जरुरत के अनुसार खरीद सकतें हैं।

Web Server kya hai ?

Internet पर content को स्टोर करने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है जिसको वेब सर्वर कहा जाता है। वैसे तो यह एक ख़ास तरह सर्वर होता जिसमे बहुत लोगों की फाइल्स को रखा जाता है। वेब सर्वर का उपयोग वेबसाइट के कंटेंट को host करने के लिए किया जाता है लेकिन यह gaming, files storage, FTP, email के लिए भी उपयोग किया जाता है।
Web hosting kya hai in hindi में आप सभी जानकारी को अच्छी तरह समझ सकतें हैं।


Types of web hosting services ?

Web hosting में कई प्रकार की services होती है जो कई तरह के customer need को ध्यान में रखते हुआ बनाया गया है जिससे उनकी जरुरत को पूरा किया जा सके।
यह web hosting निम्न प्रकार की होती हैं

  • Shared Hosting
  • VPS Hosting
  • Cloud Hosting
  • WordPress Hosting
  • Dedicated Server Hosting

आपकी वेबसाइट फाइल्स का साइज कितना बड़ा है उसको देखते हुए आप अपने लिए सर्वर सस्पेस को चुन सकतें हैं। आप जब भी किसी वेबसाइट को बनायें तो उसको सबसे पहले Shared hosting plan में ही खरीदें क्योंकि यह आपका शुरूआती समय होता है जिसके लिए आपको ज़्यादा वेब स्पेस की जरुरत नहीं होती है। जब आपकी वेबसाइट फाइल्स बढ़ने लगे तो आप किसी भी advance hosting plan में upgrade कर सकतें हैं।

Web hosting में कई तरह के प्लान होतें हैं लेकिन आपको ध्यान रखना पड़ता है की उस वेब होस्टिंग कंपनी की सर्विसेज और वेब सर्वर अच्छा हो जिससे आपकी वेबसाइट को कोई दिक्कत नहीं हो।
अक्सर देखने में आता है की वेबसाइट slow चल रही है उसका मुख्य कारण वेब सर्वर ही होता है कहने का मतलब सर्वर configuration जितना अच्छा होगा आपकी website upload and download स्पीड उतनी ही अच्छी रहेगी।

web hosting kya hai in hindi


Shared Hosting

Shared hosting बहुत कॉमन तरह की होस्टिंग होती है। बहुत लोग अपने small business के लिए इसको use करतें हैं। जब भी आप वेब होस्टिंग की बात करतें हैं या फिर खरीदने की सोचतें हैं तो सबसे पहले budget hosting को देखतें हुए shared web hosting को ही सबसे पहले option में देखतें हैं।
 
Personally मैं भी आपको starting फेज में Shared web होस्टिंग के लिए recommend करूँगा। यह आपके बजट में होता है और आपके स्टार्टिंग बिज़नेस के लिए ठीक होता है।
  • VPS Hosting

यह VPS (Virtual Private Server) hosting एक तरह से advance shared hosting होता है। यह आपके मिड साइज बिज़नेस को अच्छी तरह सपोर्ट और grow करने में मदद करता हैं। इस होस्टिंग में आपकी जरुरत के अनुसार एक private space allocate कर दिया जाता है जिसकी वजह से यह बिल्कुल dedicated server जैसा हो जाता है। जहाँ आप अपनी वेबसाइट फाइल्स को अच्छी तरह से पातें हैं चूँकि इसमें advance hosting features होतें हैं इसलिए यह shared hosting से थोड़ा बेहतर है।

  • Cloud Server Hosting

इस समय cloud hosting market में सबसे ज़्यादा reliable hosting solution है। जबकि इसका server downtime बिल्कुल नहीं है क्योंकि इसमें सर्वर का समूह होता है इसलिए अगर कभी सर्वर बिजी या downtime होता है तो इसका दूसरा replica उसी समूह में available होने की वजह से यह कभी बिजी नहीं होता है और अगर कभी बिजी होता भी है तो आपका traffic automatically दूसरे क्लस्टर से आपका सर्वर स्टार्ट हो जाता है इस तरह आपका सर्वर डाउनटाइम नहीं होता है।
  • WordPress Hosting

WordPress hosting भी shared hosting का एक पार्ट है और beginner friendly भी होता है। यह होस्टिंग wordpress website owners के लिए बनाया गया एक प्लेटफार्म है। यह server wordpress प्लेटफार्म के लिए पूरी तरह configured किया गया है। क्योंकि wordpress में ज़्यादातर pre installed plugins होतें हैं। यह highly optimize configuration होने की वजह से इसका loading faster होता है। जैसा की हम सब जानतें हैं की worpress में pre-installed theme, plugins, site builder, drag & drop option और development tool मौजूद होता है। इसलिए wordpress hosting की site के लिए यह बहुत अच्छा सर्वर मन जाता है।
  • Dedicated Server Hosting

Dedicated server मतलब यह आपका अपना personal physical server होता है जो सिर्फ आपके sites के लिए ही होता है इसमें किसी तरह की कोई sharing नहीं होती है। इसलिए Dedicated server आपको incredible experience देता है। आप अपने server को इच्छानुसार configure करते हैं जिसके लिए आप इसका operating system और इसमें उपयोग होने वाले सभी सॉफ्टवेयर स्वेच्छानुसार install करतें हैं। और इस तरह इसका पूरा configuration environment आपके अनुसार तय होता है।
यह dedicated server रेंटल होता है जो आपको own server experience देता है और यह सब आपको एक professional support के साथ मिलता है।
 
मौजूदा स्थिति में वेब होस्टिंग आपके सभी web pages को publish या होस्ट करने के लिए होता है। एक अच्छा hosting server आपके website को growth करने में काफी मदद करता है इसलिए चुनते समय इन सभी बातों को जानना जरुरी होता है की आपके लिए कौन सही hosting सर्वर साबित होगा।
  • Web Hosting Companies

आप इंटरनेट पर हज़ारों की संख्या में web hosting companies को देख सकतें हैं जहाँ आपको अनेकों companies के ऑफर भी दिखाई देंगे लेकिन इन सबके बीच beginners के लिए यह समझना मुश्किल होता है की कौन सी वेब होस्ट्स आपके लिए बढियाँ साबित होगी।
यह परेशानी शुरुआती समय में मेरे साथ भी रही थी और मैंने लगभग 8 से 10 कंपनी को देखा तब जाकर समझ में आया की cheap web होस्टिंग के साथ अपनी valuable वेबसाइट के कौन सी वेब होस्टिंग अच्छी रहे गी। उनमे से कुछ मैं आपको personally suggest करना चाहता हूँ।

 
अगर आप वेबसाइट से कमाना चाहतें हैं और साथ में गूगल में अपनी वेबसाइट को अच्छा presence देना चाहते हो तो दिए गए तीनो में से आप कोई भी select कर सकतें हैं।
 
यह आपको पोस्ट कैसी लगी कृपया अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दे और अधिक जाकारी के लिए सब्सक्राइब करें और शेयर करें।

 
Next PostRead more articles

Leave a Reply