Website Kya hai – वेबसाइट क्या है और कैसे बनती है ?




 

नमस्कार दोस्तों, 

यह बहुत आसान शब्द है लेकिन इस छोटे से वर्ड में बहुत बड़ी जानकारियां छुपी हुयी हैं जो हम पूरी तरह से जानते नहीं हैं।
यह website kya hoti हैं, आज हम सभी वेबसाइट के माध्यम से अपना काम कर पातें है चाहे वह कोई इनफार्मेशन हो या फिर किसी तरह की कोई सर्विस। यह वेबसाइट हमारे टेक्निकल टाइम में काफी फायदेमंद साबित हुयी हैं और हमारा समय भी बचाती हैं।

 

आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ। आइये समझतें हैं। 

Website Kya hai – वेबसाइट क्या है ? 

हम लोग बहुत समय Internet पर गुजार देतें हैं और जितनी भी online information हम इंटरनेट पर देखतें हैं वह सभी Image, Content, Multimedia files में होती है और यह सभी content एक वेब पेज पर एकत्रित रहतीं हैं और यह वेब पेज एक या समूह में होती हैं जो की world wide web पर गठित रहती है।
 
इस मतलब यह हुआ कि इसमें, एक website pages, containing text, images और  सभी types की multi-media files को आसानी से बढियाँ तरीके से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए सभी प्रकार के एक केंद्रीय रूप से managed group द्वारा इसका प्रतिनिधित्व करतीं हैं । 
 
इंटरनेट के माध्यम से सक्षम सभी website world wide web (www) का गठन करती हैं।
 
एक वेब साइट वर्ल्ड वाइड वेब (www) फाइलों का एक संबंधित संग्रह है जिसमें पहला या शुरुआती पेज  फ़ाइल open होता है जिसे होम पेज अथवा Index page भी कहतें हैं।




 
किसी भी वेबसाइट को ओपन करते समय होम पेज by default होता है। जैसे हम किसी को अपना web address बतातें हैं और जब कोई इसे खोलता है तो सबसे पहले होम पेज ही खुलता है इस तरह सभी वेब पेज website name में संग्रहित रहती हैं। 
 
वेबसाइट में जो फाइल्स देखतें हैं वह सब एक HTML (Hyper Text Markup Language) फॉर्म में होता है यह एक language है जिसे कंप्यूटर समझता है और हमें डाटा ओपन करके देता है। 
 
HTML क्या है ? इस आर्टिकल को पढ़ें। 
 
वेबसाइट प्रोग्रामिंग एक वेबसाइट के structure को define करता है और जब यूजर browser के माध्यम से इसके web pages आता है तो इसके behavior को यूजर द्वारा मैनेज हो पाता है।
 
Web Design techniques की सहायता से इसका look & feel और इनफार्मेशन को बहुत अच्छी तरह user friendly बनातें हैं। यूजर किसी भी वेबसाइट को ब्राउज़र में website domain name type करके देख सकता हैं। और यह domain name system द्वारा domain को एक web hosting server पर रखा जाता है। 

Domain Name System क्या है ? यह आर्टिकल जरुर पढ़ें।

जिस तरह से इंटरनेट का विस्तार हो रहा उसी तरह टेक्नोलॉजी भी हर दिन कुछ नया कर रही है नए नए techniques invent हो रहे हैं और यह सभी हमको आज के समय में दिखाई देतें हैं। नए और क्रिएटिव तरीके से वेबसाइट बन रही हैं। आज वेबसाइट भी अनेकों प्रकार में बनती हैं जिनके लिए अलग अलग तरीके से design या programming की जाती है।
 
जैसा की हम जानतें हैं वेबसाइट का पहला पेज Index page या home page कहलाते हैं और वेबसाइट में मौजूद अन्य page या menu को navigation menu कहतें हैं। 
 



Static Website or Dynamic Website

किसी भी वेबसाइट में यह जानकारी करना बहुत सरल है की यह static website अथवा dynamic website है।
 
सामान्य तरीके से जब आप कोई कंपनी या पर्सनल लेवल पर वेबसाइट देखतें हैं तो उसमे आपको होम पेज के अलावा about, feature, contact and images होतीं हैं। 
 
इस तरह की सभी वेबसाइट को portfolio website कह सकतें हैं, और अच्छी तरह समझे की वह सभी वेबसाइट जिसमे सिर्फ आपकी इनफार्मेशन मौजूद हो लेकिन उसमे किसी तरह का निरंतर संसोधन नहीं हो उसे हम एक वेब बिज़नेस कार्ड की तरह देखतें हो वह सभी वेबसाइट static website होती हैं।
 
अन्य वेबसाइट में इनफार्मेशन बढ़ती रहती है या फिर किसी वेबसाइट के back end side किसी सॉफ्टवेयर या programming मौजूद होती हो जो यूजर के लिए बनायीं गयी हो वह सभी वेबसाइट dynamic कहलाती हैं। उदाहरण के लिए जैसे सभी ब्लॉग, फ्लिपकार्ट , अमेज़ॉन , google AdSense, google adwords इत्यादि सभी तरह की एप्लीकेशन के द्वारा संचालित हो रहीं हैं इन सभी को हम लोग डायनामिक वेबसाइट कहतें हैं ।

Conclusion

वेबसाइट को spell करने के लिए हम तीन तरीके से इसको कर सकतें हैं जैसे website, web site, Web site हैं। 
 
वेबसाइट को हम लोग Information देने के लिए या फिर अपनी services को प्रोवाइड करने के लिए बनातें हैं। वेबसाइट के माध्यम से हमारा काम बहुत आसान हो जाता है और समय भी बचता है इसके अलावा हमारे काम की reach बढ़ जाती है और अधिक reach बढ़ाने के लिए हमें इसका प्रमोशन करना करना होता है जिसे हम SEO के माध्यम से करतें हैं। जिससे हमें फायदा होता है। 
 
यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। हमारी नए आर्टिकल को तुरंत पढ़ने के लिए हमें subscribe करें और share करें। 
 
 
 




 

Leave a Reply