What is Computer in Hindi?

What is Computer in Hindi?

Computer in Hindi: सबसे पहले Computer का नाम लैटिन भाषा के शब्द ‘computare’ से लिया गया है। जिसका अर्थ गणना करना या प्रोग्राम करना होता है। जिसके कारण इसको analog machine भी कहते है। Computer in Hindi को उसके काम करने के कारण सामान्य भाषा में कुछ लोग Common Operating Machine कहते हैं और इसका उपयोग तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान के उद्देश्य के लिए किया जाता है। आज कल के दौर में Computer को एक एडवांस टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किया जा चुका है जो हमारे जीवन में बहुत ज़्यादा उपयोगी है। Computer के बगैर किसी काम को कर पाना अब आसान नहीं है।

COMPUTER Full Form

COMPUTER = Arithmetical Logical Unit (ALU) + Control Unit (CU)

Computer एक electronic device है जो automatically किसी भी arithmetic और logical operations को करता है। यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण storage और processing data के लिए binary form में arithmetic और logical operations में दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य करता है।

COMPUTER Full Form

आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं। जिनका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ बनाने, वीडियो संपादित करने और सॉफ़्टवेयर बनाने, वीडियो गेमिंग का आनंद लेने इत्यादि से लेकर अनेको प्रकार की मशीनों को ऑपरेट और प्रोसेसिंग के लिए किया जाता है।

किसी भी कंप्यूटर (computer in Hindi ) का निर्माण उसमे मौजूद एप्लीकेशन को परफॉर्म करने के लिए बनाया गया है। जिससे हमारा कार्य आसान हो सके। कंप्यूटर में इंटीग्रेटेड और सॉफ्टवेयर कंपोनेंट्स को एक साथ कंबाइन किया जाता है। जिसकी वजह से यह सब हो पता है।

ALU: Arithmetic Logical Unit

Arithmetic Logical Unit is used to carry out arithmetic and logical operation.

Read More: What is IQ Options?

CU: Control Unit

The control unit is used to change the order of operations in response to stored information.

कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है। हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के माध्यम से दिए गए निर्देशों के आधार पर यह गणना, प्रक्रिया और संचालन को लागू करता है। इसमें डेटा इनपुट, प्रक्रिया, प्रेस को स्वीकार करने की क्षमता है।

कंप्यूटर अनुचित भंडारण उपकरणों, और पुनर्प्राप्ति के उपयोग के लिए डेटा को आवश्यक रूप से बचा सकता है।

Type of Computer Main Components

कंप्यूटर में मुख्य रूप से दो प्राथमिक कैटेगरी हैं, जो निम्नलिखित प्रकार से हैं

Computer Hardware

Processor (CPU)

इस कंपोनेंट्स में जो इनपुट को एक्सीक्यूट करता है और प्रोसेसेज करता है उसको यह सब कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से सिग्नल प्राप्त करने के बाद होता है।

MotherBoard

मेन बोर्ड अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट्स और डिवाइस के बीच इंटरनल और एक्सटर्नल कनेक्शन को प्रोवाइड करता है।

Memory (RAM)

रैंडम-एक्सेस मेमोरी को कंप्यूटर मेमोरी के रूप में जाना जाता है जो आमतौर पर काम करने वाले डेटा और मशीन कोड को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी क्रम में पढ़ा और बदला जाता है।

Storage Device

एक स्टोरेज डिवाइस डेटा को स्टोर करने, पोर्ट करने और निकालने के लिए किया जाता है। यह अस्थायी और स्थायी रूप से जानकारी को पकड़ और संग्रहीत कर सकता है। स्टोरेज डिवाइस को स्टोरेज मीडिया या स्टोरेज माध्यम के रूप में भी जाना जाता है।

Power Supply Unit

यह एक सॉकेट है जो हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट को पावर सप्लाई करता है। बिना किसी पावर या बिजली आपूर्ति के यह डिवाइस काम नहीं करता है।

Computer Software

कंप्यूटर applications में सभी non-executable और executable डेटा शामिल होते हैं, जैसे पुस्तकालय, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, दस्तावेज़ और जानकारी। एक कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और इसके सभी एप्लिकेशन अभी भी सॉफ्टवेयर हैं।

सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के साथ कुछ प्रकार के कंप्यूटर फ़ंक्शन जो interpretation reading, और execution के लिए हार्डवेयर आर्किटेक्चर में रूट किए जा सकते हैं।

What is The Types of Computer?

There are four type of computer which is follows……

  • Supercomputer
  • Mainframe Computer
  • Mini Computer
  • Micro Computer

What is the Type of Computer category?

  • Digital Computer
  • Analog Computer
  • Hybrid Computer

Computer Generation Types!

Generation TypeYearComputer Type
First Generation Computers1940-1956Vacuum Tubes
Second Generation Computer1956-1963Transistor
Third Generation Computer1964-1971Integrated Circuits
Fourth Generation Computer1971-CurrentMicroprocessors
Fifth Generation ComputerAt Present and BeyondArtificial Intelligence

आज हमारे पास काम करने की क्षमता के आधार पर कई तरह के कंप्यूटर हैं जैसे सुपर कंप्यूटर, पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, पॉमटॉप, टैबलेट आदि।

Computer Full Form in Hindi

कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा के ‘कॉम्पुटेयर’ से लिया गया है, इसका मतलब गणना करने योग्य या प्रोग्राम करने वाली मशीन है। कुछ लोग Computer Full Form को Common Operating Machine के नाम से भी जानते हैं और इसका उपयोग तकनीकी और शैक्षिक अनुसंधान उद्देश्य के लिए किया जाता है।

computer full form का अर्थ एक मशीन या उपकरण है जो हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम के माध्यम से दिए गए निर्देशों के आधार पर गणना, प्रक्रिया और संचालन को लागू करता है। यह केवल डेटा इनपुट, प्रक्रिया, प्रेस का उत्पादन स्वीकार करने की क्षमता है।

Leave a Reply