What is ITC Full Form?

What is ITC Full Form?

ITC Full Form और What is ITC – भारत में ITC Ltd एक तंबाकू कंपनी है, 1910 में अंग्रेजी तंबाकू कंपनी ने इसका गठन किया था। इसका टर्नओवर $4.75 बिलियन है। यह भारत की निजी कंपनियों में कर र्पूव लाभ की दृष्टि से दूसरे स्थान पर आती है। 2013 के अनुसार इसके लाभ का 30.54% हिस्सा इंपिरियल टोबैको के पास है। ITC एक multinational एवं multi industry कंपनी है, जो मुख्य का 5 व्यापारिक क्षेत्रों में काम करता है।

इस कंपनी को कॉर्पोरेट समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह दो से अधिक ऑपरेशन का एक संयोजन है। ITC के द्वारा भारत में 80% सिगरेट का निर्माण किया जाता है। यह कंपनी foods, snacks, confessionary के अलावा hair care और personal care से संबंधित प्रोजेक्ट का निर्माण कल भारत में बिक्री करते हैं।

यह पढ़ें – OTT Meaning in Hindi?

What is Full Form of ITC? ITC Full Form क्या है?

ITC full form को मुख्य रूप से तीन प्रकार से जानते हैं जो निम्न प्रकार हैं।

  1. International Trade centre.
  2. Indian tambacco company.
  3. Independent telephone company

ITC Full Form in Hindi

इसी प्रकार ITC full form हिंदी में भी मुख्या रूप से तीन प्रकार से जानते हैं।

  1. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र
  2. भारतीय तंबाकू कंपनी
  3. स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी

Read More: ISRO Full Form क्या है?

Read More: What is ICT in Hindi? ICT Full Form क्या है?

What is ITC? ITC की स्थापना कब हई?

क्योंकि हम लोग टोबैको से सम्बंधित जानकारी की बात कर रहें हैं इसलिए यहां पर सिर्फ Indian tobacco company का जिक्र किया जा रहा है। इसका पहले नाम Imperial tobacco company था। जिसे 1970 में India tobacco company limited नाम दिया गया तथा इसकी स्थापना 1970 में की गई। और इसका मुख्यालय कोलकाता में स्थित है, जो पश्चिम बंगाल राज्य में आता है।

ITC भारत के प्रमुख प्राइवेट क्षेत्र का एक group है, जो पांच विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में काम करता है।

  1. Hotels.
  2. Agri Business.
  3. Information Technology.
  4. Packaging and Paper Boards.
  5. Fast Moving Consumer Goods (FMCG)

ITC के मुख्य प्रोडक्ट क्या है?

इसके बहुत से product & brand बाजार में उपलब्ध हैं। ITC Ltd हमेशा अपनी मुख्य मूल को बनाए रखता है जिससे ग्राहक इस की ओर आकर्षित रहें।

  • हमारे भारत में लगभग 80% सिगरेट इस कंपनी के द्वारा बेचीं जाती है।
  • ITC कंपनी आज के समय में Soap, Perfume, Hair care, Shaving cream आदि प्रोडक्ट भी बनाती है।
  • ITC आज के समय में बहुत से खाध business प्रोडक्ट बनाती है। जैसे Snack foods,Staples,Confectionery,Ready to eat foods आदि।

ITC का मिशन क्या है?

ITC कमीशन वैश्रवीकरण के माहौल में उधम की धन सृजन क्षमता में सुधार करना, और उच्च और स्थाई हित धारक मूल्य प्रदान करना है।

What is ITC History? ITC का इतिहास क्या है?

ITC की स्थापना 1910 में इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के रूप में हुई थी। सन 1974 में इसका नाम I.T.C Limited से बदलकर ITC LTD कर दिया गया थी।

ITC एक बहुत पुरानी कंपनी है, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी ने 2010 में अपने 100 साल पूरे कर लिए हैं। ITC के पूरे भारत में 60 से अधिक केंद्र हैं। और इसमें 25000 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं। इस कंपनी का सबसे मुख्य प्रोडक्ट सिगरेट था। लेकिन आज के समय में अब 1 दिन में या पांच अलग-अलग व्यवसायिक प्रत्री की कार्य करता है।

यह पढ़ें – What is NEFT in Hindi? NEFT से फण्ड ट्रांसफर कैसे करें?

ITC Share

यह स्टॉक एक्सचेंज में भी लिस्टेड हैं। आप ITC share price nse साइट पर देख सकतें हैं। अगर आपको ITC shares के बारे अधिक जानकरी करनी है तो इसकी ऑफिसियल साइट से ITC shares की जानकारी कर सकतें हैं।

Conclusion

इस प्रकार ITC क्या है, What is ITC, ITC full form, ITC History इत्यादि टॉपिक के बारे में आपको जानकारी प्राप्त दी गयी है। कमेंट करके जरूर बताएं की यह जानकारी आपको कैसी लगी। ITC के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को शेयर करें और मेरे सभी नवीनतम पोस्ट को सबसे पहले पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें।

वैधानिक चेतावनी

emoneynow किसी भी तम्बाकू प्रोडक्ट को प्रमोट नहीं करता है। तह समाज और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसमें कैंसर को जन्म देने वाले तत्व होते हैं जिसकी वजह से आपकी ज़िंदगी खतरे में पड़ सकती है। ITC के बारे में यह जानकारी आपको सिर्फ educate करना है।

Read More: All Full Form List

Leave a Reply