What is NASA Full Form?

What is NASA Full Form?

What is NASA full form? या NASA क्या है? अगर आपको ब्रह्माण्ड (Galaxy) के बारे में वैज्ञानिक तरीके से समझना चाहते हैं या फिर ब्रह्माण्ड के रहस्यों के बारे में सही जानकारी मालूम करना चाहते हैं। सबसे पहले नासा ने ही चन्द्रमा की सतह पर पहला कदम रखा था। इसके बाद अन्य देशों के स्पेस रीसर्च एजेंसी ने भी कई महत्वपूर्ण योगदान दिए। NASA और ISRO के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

What is NASA? NASA क्या है?

NASA एक अमेरिकी सरकारी संस्थान है जो अंतरिक्ष कार्यक्रम और अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए काम करता है नासा एक Space Research Agency है जो यूनिवर्स और बाहरी स्पेस पर रिसर्च करती है NASA कई अलग-अलग क्षेत्रों और गतिविधियों में भी योगदान देता है।

What is The Full Form of NASA? NASA Full Form क्या है?

NASA Full Form: National Aeronautics Space Administration

N= National
A= Aeronautics
S= Space
A= Administration

NASA की स्थापना कब हुई?

NASA की स्थापना 1अक्टूबर 1958 को राष्ट्रपति डिवाइड डी आइजनहावर ने की थी। इसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में हैं जिसमें लगभग 18000 कर्मचारी तथा वैज्ञानिक काम करते हैं तथा आपके यह जानकर हैरानी होगी और साथ ही गर्व भी होगा की नासा में कार्य करने वालों में लगभग 36% नासा के वैज्ञानिक भारतीय तथा भारतीय मूल से संबंधित हैं।

Read More: What is ITC in Hindi? ITC Full Form क्या है?

NASA संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्र शाखा है इसका गठन राष्ट्रीय वैमानिक की और अंतरिक्ष वैमानिक को ध्यान में रखकर 19 जुलाई 1958 को इसकी पूर्व अधिकारी संस्था National Advisory Committee of Aeronautics के स्थान पर किया गया था। NASA का मुख्य कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों और एयरोनॉटिक्स के बारे में रिसर्च करना है।

फरवरी 2006 से NASA का लक्ष्य भविष्य में अंतरिक्ष अनुसंधान और वैज्ञानिक खोज जैसे एयरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस को बढ़ाना है 14 सितंबर 2011 को नासा ने घोषणा की थी कि उन्होंने एक नए स्पेस डिजाइन सिस्टम का चुनाव किया है जिससे अंतरिक्ष यात्री स्पेस में और अधिक दूरी तक सफल करने में सक्षम हो जाएंगे।

Read More: What is Amazon Business? अमेज़न से बिज़नेस कैसे बढ़ाएं?

NASA की स्थापना के बाद अमेरिका में अंतरिक्ष की ज्यादातर खोज NASA के नेतृत्व में ही हुई है जिसके अंतर्गत अपोलो यान का चांद पर उतरना स्कायेलेब स्टेशन और अंतरिक्ष शटल जैसे बहुत से बड़े-बड़े कार्य शामिल हैं।

What is NASA History? NASA का इतिहास क्या है?

About NASA

NASA की स्थापना से पहले यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में होने वाली अंतरिक्ष कार्यक्रमों को national advisory committee for aeronautics (NACA) द्वारा संचालित किया जाता था NASA की स्थापना के बाद NACA को बंद करके NASA मैं शामिल कर दिया गया। NACA के विलय के साथ इस में कार्य करने वाले 8000 करमचारी 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का वार्षिक बजट एयरोनॉटिकल प्रयोगशाला एयरोनॉटिक्स प्रयोगशाला और लुईस फ्लाइट प्रनोदय प्रयोगशाला जैसी तीन मुख्य रिसर्च प्रयोगशाला और दो छोटे परीक्षण प्रयोगशाला भी NASA मैं विलय हो गए।

NASA ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के निर्माण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है इसके द्वारा ओरियन मल्टीपरपस क्रू वीहेकल स्पेस ब्रांच सिस्टम और कमर्शियल क्रू व्हीकल मैं सहयोग किया जा रहा है NASA की स्थापना के बाद अपने पहले उपग्रह explorer 1 का भी सफल परीक्षण किया था।

What is Pioneer of NASA? पायनियर क्या है?

NASA के द्वारा Pioneer 10 को 1972 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद वर्ष 1973 को पायनियर 11 को लांच किया गया था इसको सौरमंडल के सबसे फोटोजेनिक गैस के लिए किया गया था या पहले बृहस्पति और शनि की यात्रा करने वाले यान थे। पायनियर 10 के द्वारा मंगल तथा बृहस्पति को बीच की चट्टानों की परिक्रमा के क्षेत्र के मध्य यात्रा करने वाली पहली जांच की गई थी।

इससे शोध प्रणाली के क्षुद्रग्रह बेल्ट की जानकारी प्राप्त की गई थी pioneer launching के बाद 1 वर्ष 6 महीने के पश्चात अंतरिक्ष यान ने बृहस्पति ग्रह का पहला फ्लाई बाई का निर्माण किया गया था जिसके द्वारा ग्रेट रेड स्पॉट की आश्चर्यजनक तस्वीरें प्राप्त की गई थी। इसके बाद पायनियर 11 बृहस्पति से उड़ते हुए व शनि ग्रह पर चला गया था वहां पर इसके द्वारा शनि के चारों ओर अज्ञात छोटे चंद्रमा ओं की 1 जोड़ी की खोज की गई थी वर्तमान समय में इन दोनों के द्वारा डाटा भेजना बंद कर दिया गया हैं।यह अपने सोर्य प्रणाली के द्वारा अंतरिक्ष में यात्रा कर रहे है।

What is NASA Inventions? NASA के आविष्कार क्या हैं?

यहां पर कुछ सर्वश्रेष्ठ उत्पाद है जो अंतरीक्ष से बाहर आए है।

स्क्रैच प्रतिरोधी लेंस

इसका इस्तेमाल इसलिए किया गया क्योंकि अंतरिक्ष के वातावरण में गंदगी और कड़ होते हैं जो अंतरिक्ष यात्रियों के हेलमेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। NASA ने खरोच प्रतिरोधी लेंस बनाने के लिए एक प्रक्रिया विकसित की पहले की तुलना से 10 गुना अधिक खरगोश प्रतिभूति बनाने के लिए ऑप्टिकल उद्योग ने इसे जल्दी से जप्त कर लिया।

कान थर्मामीटर

कोई सामान्य थर्मामीटर तारों के तापमान को माफ नहीं सकता है इसलिए NASA ने काम करने के लिए अवरक्त तकनीक की कोशिश की इस विचार को भुनाने के लिए एक कंपनी ने एक इंफ्रारेड सेंसर का अविष्कार किया इसे एन्युरल थर्मामीटर में अटका दिया और इसका उपयोग आपके ईयर ड्रम को कान नहर में बंद ऊर्जा की मात्रा को मापने के लिए किया अस्पताल के संस्करण अब 2 सेकंड में आप का तापमान ले सकते हैं।

जूता इंसोल

अपोलो मिशन के लिए डिजाइन किए गए स्पेस सूट में विशेष रुप से डिजाइन किए गए जूते शामिल थे। अंतरिक्ष यात्रियों के कदमों में एक वसंत डाल दिया विभिन्न एथलेटिक जूता कंपनी ने इस तकनीक को अपने पैर जमीन से ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए अनुकूलित किया और आपकी अतिरिक्त लिफ्ट देने के लिए इसे वापस रिबाउंड किया नील आर्मस्ट्रांग को पता नहीं था कि जब वह मानव जाति के लिए एक विशाल छलांग की बात करते थे तो वह कितना सही था।

दांतो के लिए अदृश्य ब्रेस

टॉम क्रूज को पता था कि वह एक ऑल मेटल मुस्कान के साथ सिनेमा दर्शकों को चकमा नहीं दे सकता उन्होंने इसके बजाय अदृश्य ब्रीसिज उपयोग करना चुनाव जो 1987 में बाजार में हिट हुआ और एक त्वरित सफलता थी वे पारभासी पॉलीक्रिस्टलाइन एलुमिना नामक पदार्थ से बने थे। जिसे गर्मी चाहने वाले मिसाइल ट्रेकर्स के avra एंटीना की रक्षा के लिए विकसित किया गया था।

तार रहित उपकरण

चट्टानों के नमूने प्राप्त करने के लिए चांद पर जाने के लिए सभी तरह की कल्पना करें और आपको फिर अपनी ड्रिल में कहीं भी प्लग करने के लिए नहीं मिलेगा इस शर्मिंदगी से बचने के लिए NASA अधिकतम बैटरी जीवन के साथ एक शक्तिशाली चुंबक मोटर ड्रिल बनाने के जुटा गया। दुनिया के अनप्रतिस तब से आनंदित हो रहे हैं।

नल के पानी के फिल्टर

इन स्पष्ट रूप से सरल वस्तुओं को NASA/नासा द्वारा लंबी अंतरिक्ष उड़ानों पर पानी को साफ करने की आवश्यकता से नीचे गिराया गया। और इन्हें साफ करने की आवश्यकता क्यों थी? खैर अंतरिक्ष में कोई नहीं है। अंतरिक्ष यात्री जो पानी पीते हैं, उसे पुनर नवीनीकरण का किया जाता है। अंतरिक्ष यात्रियों ने जो पानी पिया है हां।

Setellite Nevigation – सैटेलाइट नेविगेशन

इंसानों को अंतरिक्ष में भेजे जाने से पहले ही NASA ने ऐसे उपग्रह बना लिए थे जो जमीन पर मौजूद लोगों से संवाद कर सकते थे, आज के अधिक परिष्कृत संस्करण हमें लंबी दूरी की फोन कॉलिंग करने में सक्षम बनाते हैं, और अपनी कारों को कभी भी उन पुराने जमाने की कागज की चीजों का उपयोग किए बिना हमारी मंजिल तक पहुंचाते हैं।

Memory Phone – मेमोरी फोन

एक ओपन, सेल, लैंडिंग के दौरान प्रभाव को कम करने के लिए NASA के विमान सीटों में उपयोग के लिए पॉलीयूरेथेन सिलिकॉन प्लास्टिक बनाया गया था। सामग्री सामान्य रूप से सदमे में अवशोषक के लिए वजन और दबाव वितरित करती है। अपने आकार के 10% तक संकुचित होने के बाद भी अपने मूलआकार में वापस आ जाएगी। यह अब गधे में उपयोग के लिए बहुत लोकप्रिय है।

Smoke Detector – धूम्र संसूचक

यदि अंतरिक्ष वातावरण में आग लग गई है, या विषात्मक गैस ढीली हैं, तो आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, बजाय बाद में। यही कारण है कि NASA ने झूठे अलार्म को रोकने के लिए विभिन्न संवेदनशीलता टस्थलों के साथ पहले समायोज्य धूम्रपान डिटेक्टर का आविष्कार करने में मदद की। आपके अपने घर में लटके हुए लोग स्काईलैब में उपयोग किए गए संस्करण पर आधारित होते हैं। जो पहला अमेरिकी अंतरिक्ष स्टेशन है।

Computer Mouse – कंप्यूटर माउस

जहाज पर कंप्यूटरों के साथ बातचीत बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं को डाटा में हेरफेर करने जैसे कार्यों को करने की अनुमति देने के लिए खोज करते समय NASA के परियोजना प्रबंधक बॉब टेलर ने स्टैनफोर्ड के शोधकर्ता डग एंगलबर्ट को धन दिया। जिन्होंने पहला माउस विकसित किया।

Conclusion

अभी तक आपने NASA क्या है? About NASA, NASA Full form, what is the full form of nasa, NASA History के बारे में पढ़ा है। इस आर्टिकल में नासा को संक्षेप में बताया गया है जिससे आपकी नासा की जानकारी को आपके सामने रखा जाए। इसके अलावा नासा की तरह इसरो हमारे भारत में स्पेस एजेंसी के लिए कार्य करता है। उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसी तरह की मेरी सभी नवीनतम पोस्ट को पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करे और अन्य लोगो को शेयर भी करें।

Read More: All Full Form List

Leave a Reply