What is NEFT in Hindi? NEFT क्या है? इससे ऑनलाइन ट्रांसक्शन कैसे करें?

What is NEFT in Hindi? NEFT क्या है? इससे ऑनलाइन ट्रांसक्शन कैसे करें?

सबसे पहले What is NEFT in Hindi कैसे काम करता है? और NEFT full form क्या है? इसकी प्रक्रिया कैसे होती है? हम यह समझने की कोशिश करतें हैं। NEFT Kya hai? आज के समय में इसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति को फण्ड ट्रांसफर करना एक सरल प्रक्रिया मन जाता है। NEFT से जुड़ी ऐसे कुछ तथ्य हैं जो आपको नहीं पता होंगे। उन सभी तथ्यों की जानकारी हम आपको यहाँ देंगे।

What is NEFT in Hindi

इसमें NEFT के जरिए अलग अलग बैंकों में Electronic Payment gateway में fund transfer कर सकते है। NEFT (National Electronic Funds Transfer) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के द्वारा शुरू किया गया है। इसमें ऑनलाइन के माध्यम से Fund Transfer करतें हैं। जो हमें दुनिया भर में कभी-भी और कहीं-भी, दो बैंकों के बीच पैसों के लेन-देन करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। यह सुविधा 2005 में शुरू हुई थी। आज सभी बैंकों द्वारा यह सुविधा सभी ग्राहकों को उपलब्ध कराई जा रही है।

मौजूदा समय में ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर करने के लिए NEFT, RTGS, IMPS & UPI मुख्य रूप से काम करते हैं। लेकिन सबसे ज़्यादा पैसों के लेनदेन में What is NEFT in Hindi की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपके पास उस व्यक्ति के बैंक की पूरी डिटेल्स होनी चाहिए जिसको आप पैसे भेजना चाहतें हैं।

उदाहरण के लिए Account holder name, account number, IFSC code, Bank Name और Branch Name इत्यादि शामिल हैं। NEFT से पैसों का लेन-देन करने के लिए यूज़र के पास Third party transaction activate होना अनिवार्य है। इसके बाद आपको बेनिफिशरी (Beneficiary) के तौर पर उस व्यक्ति अपने अकाउंट में ऐड करना होता है जिसको आप पैसे भेज रहे है।

इसके वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के बाद बेनिफिशरी अकाउंट एक्टिवटे हो जाता है इसमें बैंक के अनुसार बैंकिंग समय में ४ घण्टे से २४ घंटे का समय लगता है। इसके बाद जब आप पैसे भेजने के समय बेनेफिशरी की पूरी जानकारी देने के साथ आपको एक सिक्यूरिटी पासवर्ड देना होता है। पासवर्ड देने के बाद ही आपका ट्रांसक्शन प्रोसेस होने लगता है।

यह पढ़ें – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

NEFT Full Form

NEFT Full Form National Electronic Funds Transfer

NEFT Full Form Hindi – राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण

अगर आप का एकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में है,और आप को जिस ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने है उनका एकाउंट स्टेट बैंक में है ,तो भी पैसे ट्रांसफर करने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप एनईएफटी के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वे में अपने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं अगर इसकी टाइमिंग की बात की जाए तो या सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक होती है।

NEFT Kya hai? इसके द्वारा सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में 2 से 3 घंटे में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं इस प्रक्रिया में पैसे ट्रांसफर करने की कोई रकम तय नहीं होती आप इसमें कम से कम एक रुपए से लेकर या ज्यादा से ज्यादा कितने भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि इस प्रक्रिया में लगने वाला चार्ज भी बहुत कम होता है। उदाहरण के तौर पर अगर कोई ग्राहक 10,000 से 100000 के बीच पैसे ट्रांसफर करें तो इसमें लगने वाला सर्विस चार्ज मात्र ₹5 होता है। NEFT बहुत सरल और सुरक्षित प्रक्रिया होती है। इसमें आपको पैसे डूबने का कोई खतरा नहीं होता है जिस शख्स के पास आप पैसे भेजना चाहते हैं उस शख्स तक पैसे आसानी से कुछ घंटों के अंदर ही पहुंच जाते हैं।

यह पढ़ें – फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

NEFT कैसे काम करता है?

अगर आप किसी ग्राहक को एनईएफटी के द्वारा पैसे भेज रहे हैं तो उस ग्राहक की आपके पास पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे Account holder/Payee Name, Payee account no., Branch name और Branch IFSC code होना चाहिए। ज्यादातर लोगों को IFSC का मतलब ही नहीं पता होगा तो उनकी जानकारी के लिए मैं बता दूं की IFSC Kya hai? इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकतें हैं।

Online Procedure NEFT के लिए:

Online transaction या online funds transfer करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: सबसे पहले आपको net banking account पर login करना होता है. यदि आपके पास net banking नहीं है तो अपने बैंक को net banking account के लिए बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट अथवा बैंक में डायरेक्ट रिक्वेस्ट कर सकतें हैं।

Step 2: अब आपको online fund transfer करने के लिए उस व्यक्ति का account detail अपने अकाउंट में ऐड करना होता है। इसको हम लोग benificiary account detail कहतें हैं, जो आपको Add New Payee में भरना होता है। आपके अकाउंट में नीचे दिए गए benificiary account detail देखने को मिलता है।

Account Number.
Name.
IFSC Code.
Account Type.

Step 3: जब आपके अकाउंट में payee add हो जाता है, तो कुछ घंटों में अप्रूवल मिल जाता है। इसके बाद Fund Transfer mode में NEFT को सेलेक्ट करना होता है।

Step 4: अब आपको अकाउंट सेलेक्ट करना होता है। अब आपको फण्ड ट्रांसफर करने के लिए payee (benificiary account holder) को सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद जितना पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उस अमाउंट को लिखना होता है। अब अगले इनपुट बॉक्स में पैसों से सम्बंधित रिमार्क लिखना होता है। यह ऑप्शनल होता है लेकिन अपने अकाउंट स्टेटमेंट को याद रखने के लिए उस पर रिमार्क कर सकतें हैं।

Step 5: इसके बाद आपको submit बटन पर click करना होता है।

Step 6: सबमिट करने पर अब आपके पास ट्रंसक्शन अप्रूवल के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक otp आता है। यह 8 अंको का हो सकता है।

Step 7: अब इस otp को इनपुट बॉक्स में एंटर करिये। अब सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है। इस तरह फण्ड उस व्यक्ति तक ट्रांसफर हो जाता है।

Offline Procedure NEFT के लिए:

Step 1: इसके लिए आपको बैंक जाना होता है।

Step 2: अब बैंक में NEFT/RTGS form को भरें। इसके बाद नीचे दिए गए benificiary account detail को फॉर्म में भर दें। इसके साथ आपको फण्ड ट्रांसफर करने के लिए अमाउंट को भी लिखना होता हैं।

Name.
Account Number.
Bank Name.
Branch.
IFSC Code.
Account Type.
Account Number.

Step 3: इसके बाद अपने भरे हुए फॉर्म को बैंक में अधिकृत विंडो पर जमा करें। बैंक कर्मचारी अब आपके अकाउंट से दिए गए डिटेल के अनुसार फण्ड को ट्रांसफर कर देता है।

यह पढ़ें – ICT in Hindi क्या है?

NEFT Transfer के लिए Bank Fees या Charges कितना लगता है?

क्योंकि फण्ड ट्रांसफर करना एक सुविधा है इसके लिए बैंक आपसे fund transfer amount पर एक fee लेती है। यह फीस आटोमेटिक आपके अकाउंट से काट ली जाती है। आप जिसको electronic fund transfer करते हैं उनसे किसी तरह का चार्ज या फीस नहीं लिया जाता है। अब समझतें हैं की NEFT Transaction के लिए कितनी फीस लगती है, नीचे दिए गए टेबल से समझ सकते हैं।

NEFT Charges List

Transaction AmountNEFT Charges
Amounts Rs 10000 तकRs 2.50 + Applicable GST
Amounts Rs 10000 से ऊपर और up to Rs 1 lakh तकRs 5 + Applicable GST
Amounts Rs 1 lakh से ऊपर और up to Rs 2 lakh तकRs 15 + Applicable GST
Amounts Rs 2 lakh से ऊपर और up to Rs 5 lakh तकRs 25 + Applicable GST
Amounts Rs 5 lakh से ऊपर और up to Rs 10 lakh तकRs 25 + Applicable GST

Note:- बैंक charges को समय समय पर बदलती रहती हैं। यह सब गाइडलाइन rbi द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसलिए NEFT भेजने से पहले अपने Bank से सलाह लें।

SBI NEFT Charges

अगर आप 10 हजार रुपये तक की NEFT करतें हैं टी इस पर 2 रुपये (GST सहित) चुकाने होते हैं। यदि आप 2 लाख रुपये से अधिक की राशि को NEFT द्वारा ट्रांसफर करतें हैं तो इस पर SBI 20 रुपये (GST सहित) को चुकाने होते है।

इसके अलावा यदि राशि 2-5 लाख रुपये तक होती है तो इसके लिए RTGS पर 20 रुपये (GST सहित) चुकाने होते है। जबकि 5 लाख रुपये से ज्यादा की राशि के लिए RTGS पर 40 रुपये (GST सहित) तक चुकाने होते हैं।

IFSC Code क्या है? What is IFSC Code in Hindi?

IFSC full form अर्थात IFSC का पूरा नाम “Indian Finance System Code” और IFSC full form hindi में “भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता” है। यह कोड प्रत्येक ब्रांच के लिए अलग अलग होता है। इसलिए यह बैंक के ब्रांच के लिए एक यूनिक कोड की तरह काम करता है। यह IFSC code 11 Character का अल्फा न्यूमेरिक कोड (कुछ अंक और कैरेक्टर) से मिलकर बना होता है। इस कोड के जरिये RBI (RBI full form – Reserve Bank Of India) प्रत्येक ब्रांच को एक unique IFSC Code में देखती है। जिसकी वजह से उस बैंक ब्रांच की ऑनलाइन ट्रांसक्शन के बारे में देख रेख और नियंत्रण रख सकती है।

IFSC Code क्यों दिया जाता है?

यह IFSC Code उन्हीं ब्रांच को दिया जाता है जो बैंक की NEFT transaction system की सुविधा देती है। इस प्रक्रिया के दौरान जब आप पैसे ट्रांसफर करते हैं तो सबसे पहले NEFT और RTGS मैं से किसी एक को ही चुनना होता है एनईएफटी के बारे में तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं। What is NEFT in Hindi को National Electronic Funds Transfer कहते हैं और इसका क्या यूज होता है। अब हम आपको RTGS के बारे में बताएंगे। बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे तो आइये RTGS के बारे में समझते हैं।

RTGS क्या हैं? What is RTGS?

RTGS full form क्या होता है?

RTGS full form – Real Time Gross Settlement System है।

RTGS full form in Hindi – रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम है।

यह एक बहुत ही popular electronic fund transfer method है भारत में इसके अंतर्गत पैसों को real time मे और individual basis में भेजा जाता है। RTGS की मदद से अधिकतम सीमा (लाख और करोड़) में पैसे एक साथ एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।

Conclusion

इस तरह आपको अब What is NEFT in Hindi, NEFT full form क्या है?, neft full form in Hindi, what is IFSC code in Hindi, NEFT kya hai, IFSC code kya hai? RTGS kya hai? IFSC full form, RTGS full form इत्यादि को पढ़ा। यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर ज़रूर करें।

नोट: किसी भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए अपने नेटबैंकिंग पासवर्ड अथवा मोबाइल otp को किसी के साथ शेयर नहीं करें। इसके अलावा अपने बैंकिंग सम्बंधित जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं करें।

जरूर देखें – सभी Full Form List को पढ़ें

Leave a Reply